बैठक में अनुपस्थित दो सचिव निलंबित, जीआरएस देवरी की हुयी सेवा समाप्त

0
1404

कलेक्टर ने की पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा

जनपद पंचायत पन्ना के लापरवाह कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई के दिए निर्देश

पन्ना। रडार न्यूज    विधानसभा चुनाव के पूर्व पन्ना कलेक्टर मनोज खत्री एक्शन मोड में आ गये हैं। फलस्वरूप प्रशासन में इन दिनों थोड़ी कसावट आई है। जिला पंचायत सभाकक्ष में कलेक्टर मनोज खत्री द्वारा निर्वाचन की तैयारियों तथा पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा की गयी। इस दौरान बैठक में अनुपस्थित जनपद पंचायत पन्ना की ग्राम पंचायत खपटहा और जनकपुर के सचिवों को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया। शालाओं की निगरानी में शिथिलता बरतने और निर्देशों पर अमल ना करने पर चर्चित जनशिक्षक अम्बुज श्रीवास्तव को तत्काल पन्ना से हटाकर शाहनगर विकासखण्ड में पदस्थ करने के निर्देश कलेक्टर ने डीपीसी को दिए हैं। इसके अलावा अन्य लापरवाह कर्मचारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की गई है।

समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने सभी पंचायत सचिवों, ग्राम रोजगार सहायकों को, जिन मतदान केन्द्रों में महिला मतदाताओं की संख्या कम हैं उनमें पात्र सभी महिलाओं के नाम मतदाता सूची में सम्मिलित कराने हेतु फार्म-6 भराकर संबंधित बीएलओ के पास दिनांक 25 अगस्त तक जमा करने के निर्देश दिये। इसी प्रकार ग्राम पंचायत के समस्त मतदान केन्द्रों में विकलांग मतदाताओं की पहचान कर मतदाता सूची में यदि उनके नाम नहीं है तो नाम जोड़ने की कार्यवाही करने के भी निर्देश दिये गये। कलेक्टर ने कहा कि इन कार्यों का सुपरविजन एडीईओ-पीसीओ द्वारा किया जाएगा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत इनकी ड्यूटी लगाएं। डीपीसी सभी मतदान केन्द्रों में रैम्प बनवाएं। उन्होंने मतदान केन्द्रों के अनुसार ट्राईसाईकिल की मांग शासन को प्रेषित करने हेतु उप संचालक सामाजिक न्याय को निर्देश दिये ।

एमडीम की गुणवत्ता जांचें

विभागीय योजनाओं की समीक्षा करने पर शिक्षा की गुणवत्ता एवं मानीटरिंग हेतु पूर्व में दिये गये निर्देशों का अमल न करने पर कलेक्टर द्वारा अम्बुज श्रीवास्तव जन शिक्षक को तत्काल पन्ना से हटाकर शाहनगर विकासखण्ड में पदस्थ करने के निर्देश जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र पन्ना को दिये गये। समस्त जनशिक्षकों को शालाओं का नियमित निरीक्षण कर मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता में सुधार लाने तथा अनुपस्थित शिक्षकों के विरूद्ध कार्यवाही हेतु नाम प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पन्ना तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत पन्ना को निर्देश दिये कि वह प्रतिमाह मध्यान्ह भोजन की खण्ड स्तरीय अनुश्रवण समिति की बैठक आयोजित करें तथा उसमें गुणवत्तापूर्ण मध्यान्ह भोजन प्रदाय न करने वाले समूहों के विरूद्ध कार्यवाही करें।

लापरवाह ग्राम रोजगार सहायक की गई नौकरी

प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुये कलेक्टर ने कहा कि जिन ग्राम पंचायतों में आवास पूर्ण नहीं है अथवा कम आवास पूर्ण है वह 31 अगस्त 2018 तक अधिक से अधिक आवास पूर्ण करायें। बैठक में अनुपस्थित सचिव ग्राम पंचायत खपटहा अखिलेश गर्ग, राकेश उरमलिया सचिव ग्राम पंचायत जनकपुर को निलंबित किया गया। योजनाओं की जानकारी न होने तथा ग्राम पंचायत में आवास पूर्ण न कराने पर सुश्री वर्षा राजपूत ग्राम रोजगार सहायक ग्राम पंचायत देवरी की संविदा सेवा समाप्त की गयी। साथ ही बृन्दावन कुशवाहा पंचायत समन्वय अधिकारी की एक वेतन वृद्धि असंचयी प्रभाव से रोकने के निर्देश दिये। समीक्षा के दौरान ग्राम पंचायत भसूंड़ा की प्रगति कम होने के कारण ग्राम पंचायत का वित्तीय प्रभार सचिव रमेश कुशवाहा से हटाकर देवीदयाल सेन ग्राम रोजगार सहायक ग्राम पंचायत भसूंड़ा को दिया गया।