टोटल लॉकडाउन : पुलिस की सख्ती के चलते बंद रहा पूरा शहर, घरों से बाहर नहीं निकले लोग, सड़कों में दिनभर पसरा रहा सन्नाटा

0
970
लॉकडाउन के चलते पूर्णतः बंद पड़े पन्ना के बड़ा बाजार में सड़कों पर पसरा संन्नाटा।

* तफरी करने वालों की मोटरसाइकिलें जब्त कर थाना में बैठाया

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) कोरोना वायरस संक्रमण के कहर से लोगों को बचाने के लिए पिछले 10 दिनों से देशव्यापी लॉकडाउन चल रहा है। मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में लॉकडाउन को प्रभावी बनाने के लिए लोकहित में धारा-144 लागू की गई है। कोरोना संकट को देखते हुए पन्ना में पुलिस ने लॉकडाउन का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने के लिए अब पहले से ज्यादा सख्ती शुरू कर दी है। पुलिस की मुस्तैदी और सख्ती के फलस्वरूप शनिवार को जिला मुख्यालय पन्ना में टोटल लॉकडाउन का ऐतिहासिक नजारा देखने को मिला। दवा दुकानों को छोड़कर आज दिनभर पूरा शहर बंद रहा। लोगों के अपने घरों पर रहने से सड़कों के साथ-साथ गलियों में भी पूरी तरह सन्नाटा पसरा रहा। जनता कर्फ्यू के बाद यह दूसरा मौका था जब सुबह महज कुछ घंटे के लिए दूध डेयरी और हाथ ठेला में सब्जी लेकर गली-गली बेंचने वाले दुकानदारों ने ढील की समयावधि समाप्त होते ही बिना किसी देरी के अपनी दुकानें बंद कर दीं। आवश्यक वस्तुओं की बिक्री के सम्बंध में प्रशासन के द्वारा जिले के शहरी क्षेत्रों के लिए नए सिरे से समययावधि एवं तिथियों का निर्धारण किये जाने से पन्ना समेत आंचलिक नगरीय निकायों में आज किराना दुकानें पूरी तरह बंद रहीं।
पन्ना शहर का मुख्य बाजार बड़ा बाजार सहित शहर की समस्त दुकानें पूर्णतः बंद रहीं।
उल्लेखनीय है कि तेजी से फैलने वाले खतरनाक कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव में सोशल डिस्टेंसिग काफी मददगार साबित हुई है। लिहाजा कुछ दिनों तक सोशल डिस्टेंसिग को कायम रखकर इस आपदा से निपटने लिए लॉकडाउन किया गया है। पन्ना जिले में 99 फीसदी से अधिक लोग तमाम परेशानियों बाबजूद संकट की इस घड़ी में शासन-प्रशासन के निर्देशों का अक्षरशः पालन करते हुए लॉकडाउन के चलते पूरे समय अपने घरों पर ही रह रहे हैं। जिले के नागरिकों के द्वारा कोरोना को हराने के लिए जिस तरह पूरी एकजुटता दिखाते हुए अपने घरों में रहकर संयम-अनुशासन और धैर्य का परिचय दिया जा रहा है वह काबिले तारीफ़ है।
आसमान में उड़ान भरते हुए तस्वीरें निकलता ड्रोन कैमरा।
हालाँकि अपवाद स्वरूप चंद नासमझ लोग अभी भी बेवजह घरों से बाहर निकलकर खुद अपने लिए और समाज के लिए खतरा बढ़ाने से बाज नहीं आ रहे हैं। लॉकडाउन के दौरान सड़कों पर निकलकर तफरी करने वाले अराजक तत्व आज पन्ना पुलिस के निशाने पर रहे। कोतवाली थाना प्रभारी एवं निरीक्षक हरि सिंह ठाकुर नेतृत्व पन्ना के सभी चौराहों में पुलिस जवान, यातायात पुलिसकर्मी मुस्तैदी से ड्यूटी पर तैनात रहे जबकि पुलिस वाहन में सवार गश्ती दल सायरन बजाते हुए दिनभर शहर का भ्रमण करते दिखे। लॉकडाउन की निगरानी में सीसीटीवी और ड्रोन कैमरे की भी मदद ली गई।
लॉकडाउन की निगरानी के लिए पन्ना के चौराहों में तैनात कोतवाली थाना एवं यातायात पुलिस के जवान।
पुलिस जवानों ने घर से बाहर निकलने वाले प्रत्येक व्यक्ति को रोककर उससे कड़ाई से पूँछतांछ की। इस दौरान संतोषजनक जबाब ना दे पाने अथवा बाहर आने की वजह से जुड़ा कोई प्रमाण मौके पर प्रस्तुत न करने पर करीब एक दर्जन से अधिक बहानेबाजों को सबक सिखाने के लिए उनकी मोटरसाकिल जब्त कर उन्हें कोतवाली थाना ले जाया गया। तफरी करने वालों को कई घण्टों तक थाना में बैठाकर रखने के बाद पुलिस ने देर शाम उनके वाहनों चालान काटे और लॉकडाउन के उल्लंघन की पुनरावृत्ति न करने की हिदायत देकर छोड़ दिया। जिले के आंचलिक कस्बों अजयगढ़, देवेन्द्रनगर, अमानगंज, पवई, ककरहटी, गुनौर, शाहनगर, सिमरिया, रैपुरा सहित गांवों में भी लॉकडाउन को लेकर पुलिस की सख्ती देखी गई।