जनता को सुशासन देना सर्वोच्च प्राथमिकता : मुख्यमंत्री श्री चौहान

7
550
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रालय में समाधान ऑनलाइन में जन शिकयतों का निराकरण किया।

मुख्यमंत्री ने समाधान ऑनलाइन में किया जन शिकायतों का निराकरण 

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जनता को सुशासन देना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। अधिकारीगण जनता की समस्याओं को गंभीरता से लेते हुये, उसी दिन निराकरण करने का प्रयास करें। श्री चौहान आज यहाँ मंत्रालय में समाधान ऑनलाइन के दौरान ‘समाधान एक दिन” और ‘लोक सेवा प्रदाय गारंटी अधिनियम’ के अंतर्गत हुई कार्यवाही की समीक्षा कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने विभिन्न जिलों की दर्जन भर जन शिकायतें सुनी और उनका समाधान तथा संबंधितों को 7 लाख रूपये से अधिक राशि का भुगतान कराया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि लोक सेवा प्रदाय गारंटी अधिनियम के तहत जनता को समय पर सेवायें नहीं उपलब्ध कराने वाले अधिकारियों पर जुर्माना लगाया जाये। उन्होंने उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों को बधाई और प्रशस्ति पत्र दिये। साथ ही कमजोर प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों को प्रदर्शन सुधारने के निर्देश दिये। उन्होंने संबल योजना के अंतर्गत जहाँ पंजीयन कम हुआ है, वहाँ पंजीयन संख्या बढ़ाने के प्रयास करने के निर्देश दिये। सभी पात्र गर्भवती महिलाओं का पंजीयन और प्रसूति सहायता देना सुनिश्चित करने, भूमि का पट्टा देने आदि के निर्देश दिये। इसी तरह आकांक्षी विकासखण्डों में आवश्यक कार्य कराने के निर्देश दिये।

किसानों को शेष राशि का शीघ्र भुगतान करें-

श्री चौहान ने किसानों को चना, मसूर की बिक्री राशि, भावांतर की राशि एवं किसान समृद्धि योजना की शेष प्रोत्साहन राशि का शीघ्र भुगतान करने के अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने निर्देशित किया है कि किसानों को अपनी उपज की बिक्री में किसी भी तरह की तकलीफ नहीं होनी चाहिये। कोई भी जायज किसान इससे वंचित नहीं रहना चाहिये तथा इसमें किसी भी तरह की गड़बड़ी नहीं होना चाहिये। इस दौरान बताया गया कि 4 से 31 जुलाई तक कृषि उपज मंडियों में उड़द और मूंग की खरीदी की जायेगी।

सहरिया, भारिया और बैगा महिलाओं को गत दिसम्बर माह से मिलेंगे एक हजार रूपये-

मुख्यमंत्री ने विशेष पिछड़ी जनजाति सहरिया, भारिया और बैगा महिलाओं को एक हजार रूपये प्रति माह मिलना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पैसे की कोई कमी नहीं है। सभी पात्र बहनों को यह राशि विगत दिसम्बर माह से दी जा रही है। जिन हितग्राहियों को यह राशि नहीं मिली है, उनके बैंक खातों में शीघ्र पहुँचायी जाये। वे अपने बच्चों को पौष्टिक आहार दे सकें। उन्होंने चरण पादुका योजना के अंतर्गत शेष बचे हितग्राहियों को शीघ्र जूते-चप्पल, साड़ी एवं पानी की कुप्पी वितरित करने के निर्देश दिये हैं।

अपराधियों से पूरी दृढ़ता और कठोरता से निबटें-

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों को निर्देशित किया है कि अपराधियों के विरूद्ध सघन अभियान चलाया जाये। साथ ही अवैध शराब और अश्लील साहित्य के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान को और तेज किया जाये। उन्होंने कहा है कि बेटियों की सुरक्षा और सम्मान सरकार के लिये सर्वोपरि है। बेटियों के विरूद्ध होने वाले अपराधों के प्रति पूरी संवेदना रखें तथा अपराधियों से पूरी दृढ़ता और कठोरता से निबटें। उन्होंने बताया कि सतना की घटना में पीड़ित बच्ची को एम्स में इलाज के लिये एयर एंबूलेंस से दिल्ली भेजा गया।

बेटियों के अपराधियों को फाँसी की सजा दिलाने का प्रयास-

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इसके पहले मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने बेटियों के साथ हुई घटनाओं पर गहरी चिंता व्यक्त  की है। इसे गम्भीरता से लेते हुए वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देशित किया है कि इन नराधमों को फाँसी की सजा दिलाने के पूरे प्रयास करें। मंदसौर और सतना की घटनाओं की शीघ्र विवेचना पूरी कर चालान प्रस्तुत किया जाए। ग्वालियर की घटना का चालान प्रस्तुत हो गया है। उसकी जल्दी सुनवायी पूरी कराने तथा इंदौर और धार की घटनाओं पर अपराधियों को न्यायालयों द्वारा फांसी की सजा सुनाई जा चुकी है, उसकी माननीय उच्च न्यायालय से शीघ्र पुष्टि कराने का प्रयास करें, जिससे अपराधियों को फाँसी पर लटकाया जा सके। श्री चौहान ने स्पष्ट कहा की समाज में ऐसे नरपिशाचों के लिए कोई जगह नही हैं। हम उन्हें फाँसी तक नहीं छोड़ेंगे।

12 आवेदकों की समस्याओं का समाधान हुआ-

शिवपुरी की तहसील कोलारस के ग्राम अटरनी निवासी इन्द्र सेन ने मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में 5 लाख रूपये का ऋण लिया था। इसकी अनुदान राशि डेढ़ लाख रूपये प्राप्त हुई। इसी तरह राजगढ़ के ग्राम जोगीपुरा निवासी मांगीलाल सोंधिया की पत्नी की कुंए में गिरने से मृत्यु हो गई थी जो प्रधानमंत्री जन-धन बीमा योजना में बीमित थी। किन्तु कंपनी द्वारा उनका बीमा दावे का भुगतान नहीं किया जा रहा था। समाधान ऑनलाइन में प्रकरण प्राप्त होने पर दो लाख रूपये का भुगतान मिल गया। घटना का विवरण मिलने पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बीमा कंपनी की भूमिका पर गहन अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि प्रकरण की वस्तुस्थिति से केन्द्र सरकार को अवगत करायेंगे। खंडवा, हरसूद के ग्राम प्रतापपुरा निवासी लक्ष्मण सिंह यादव 40 प्रतिशत नि:शक्त है, फिर भी उन्हें नि:शक्त विवाह प्रोत्साहन योजना का लाभ नहीं मिला था। समाधान में आवेदन करने पर उन्हें एक लाख रूपये की सहायता राशि प्राप्त हो गई। कटनी जिले के रीठी विकासखंड गांव बिलेरी निवासी श्री सुनीत कुमार पटेल ने 217 क्विंटल से अधिक धान का समिति मे विक्रय किया था। बोनस की राशि 43 हजार 520 रूपये का भुगतान प्राप्त हो गया। नरसिंहपुर विकासखण्ड चॉपरपाठा गांव अजसरा निवासी श्री विनोद साहू को कृषि विभाग से पाइप क्रय करने के अनुदान की राशि 4500 रूपये का भुगतान मिल गया। खरगोन के विकासखण्ड बड़वाह ग्राम बेतालिया निवासी श्री सुंदरलाल हिरवे को प्रधानमंत्री आवास की चौथी किश्त की मजदूरी का भुगतान 10 हजार 344 रूपये प्राप्त हुआ। बालाघाट तहसील वारासिवनी के गांव कोसते निवासी संतोष मदनकर को मनरेगा की सीमेंट कांक्रीट सड़क निर्माण की 23 दिन की मजदूरी का भुगतान प्राप्त हुआ। ग्वालियर लश्कर निवासी सुश्री रजनी राठौर को बी एड की छात्रवृत्ति राशि 7 हजार 830 रूपये का भुगतान प्राप्त हुआ। दमोह विकासखण्ड जबेरा गांव सिगरामपुर निवासी हरिराम चौधरी को भवन निर्माण मजदूरी का 26 हजार 4 सौ रूपये का भुगतान मिला। सतना के ग्राम रामनगर निवासी वैभव पांडे को विक्रमादित्य छात्रवृत्ति योजना की राशि 2 हजार का भुगतान प्राप्त हुआ। डिंडोरी विकासखण्ड बजंग गांव गीधा निवासी सुरेश कुमार ठाकुर के भवन में आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा संचालित छात्रावास रिक्त करने के बाद भी किराया नहीं दिया समाधान में प्रकरण प्रस्तुत करने पर उन्हें शेष किराया राशि एक लाख 52 हजार 216 रूपये प्राप्त हो गए।

उत्कृष्ट अधिकारी सम्मानित हुये-

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लेवल वन स्तर पर मई माह में अधिकतम संतुष्टि के साथ सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण के लिए 9 अधिकारियों को बधाई और प्रशस्ति पत्र दिलवाये। मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित होने वाले अधिकारियों में अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी गुना दीपक मांझी, सहायक यंत्री नगरीय विकास एवं आवास सागर अरविंद पटेरिया, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग मंदसौर, उपायुक्त सहकारिता अशोक कुमार शुक्ला बैतूल, सहायत यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी होशंगाबाद नरेश कुवाल, तहसीलदार होशंगाबाद आलोक पारे, सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग अल्प संख्यक कल्याण जबलपुर आशीष दीक्षित और कनिष्ठ अभियंता ऊर्जा रीवा ए.के.चौधरी शामिल हैं।

इसी तरह समाधान एक दिन के उत्कृष्ट प्राधिकारियों को जून माह में शतप्रतिशत प्रकरणों का एक दिवस में निराकरण करने पर सम्मानित किया गया। श्रेणी ए में तहसीलदार लखनादौन जिला सिवनी राकेश कुमार चौरसिया, विकासखंड शिक्षा अधिकारी देवास एफ.बी. मानेकर, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी आगर मालवा जे.सी.राठौर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत आष्टा जिला सीहोर नवल मीणा, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी देवास आर.के. विश्वकर्मा, श्रेणी बी में मुख्य नगर पालिका अधिकारी अमानगंज पन्ना, मोहम्मद हसन, नगर निगम इंदौर के सहायक आयुक्तद्वय निर्रजय भट्ट, शरद पाराशर, तहसील अमानगंज जिला पन्ना रविन्द्र सिंह चौहान और विदिशा के श्री कौरव को सम्मानित किया गया।

7 COMMENTS

  1. Wow, wonderful weblog structure! How long have you been running a
    blog for? you made running a blog glance easy.
    The whole glance of your site is excellent, as neatly as the content material!
    You can see similar here ecommerce

  2. You really make it seem so easy with your presentation but I find this
    matter to be actually something that I think I
    would never understand. It seems too complicated and very broad for
    me. I’m looking forward for your next post, I’ll try to
    get the hang of it! I saw similar here: Ecommerce

  3. Hi! Do you know if they make any plugins to help with Search Engine Optimization? I’m trying to get my blog to rank for some targeted keywords but I’m not seeing very good gains.
    If you know of any please share. Kudos! You can read similar art here:
    Sklep online

  4. Hey! Do you know if they make any plugins to help with Search Engine Optimization? I’m trying to get my website
    to rank for some targeted keywords but I’m not seeing very good success.
    If you know of any please share. Appreciate it! I saw similar text here: Link Building

  5. Hello! Do you know if they make any plugins to assist with SEO?
    I’m trying to get my website to rank for some targeted keywords but I’m not seeing very good success.
    If you know of any please share. Thanks! You can read
    similar blog here: Backlink Building

  6. Wow, fantastic weblog format! How lengthy have you ever been blogging for?
    you made blogging look easy. The full glance of your web site is
    excellent, as well as the content material! You can see similar here e-commerce

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here