लुटेरी दुल्हन के गिरोह का पर्दाफाश, विवाह रचाकर ससुराल से गहने और रुपए लेकर हो जातीं थीं चंपत

0
1065
पकड़े गए आरोपियों की कोविड-19 की जांच कराने के बाद उन्हें न्यायालय में पेश करने के लिए ले जाते हुए पुलिसकर्मी।
  •  अंतर्राज्यीय ठग एवं चोर गिरोह की 2 महिला एवं 8 पुरुष सदस्य गिरफ्तार

  • पन्ना जिले में हुई 21 चोरियों/नकबजनी की वारदातों का खुलासा होने का दावा

  • लगभग 14 लाख रुपए के सोने-चाँदी के गहने और अवैध कट्टा-कारतूस बरामद

पन्ना। (www.radarnews.in) फर्जी शादी रचाने के बाद ससुराल से कीमती गहने व नकदी रुपए लेकर चंपत होने वाली लुटेरी दुल्हन के गिरोह का पर्दाफाश करने का दावा करते हुए पन्ना जिले की पुलिस ने दो महिला एवं आठ पुरुष सदस्यों को गिरफ्तार किया है। मध्यप्रदेश के बुंदेलखंड अंचल में लंबे समय से सक्रिय रहे इस अंतर्राज्यीय ठग एवं चोर गिरोह से पन्ना जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में हुई 21 चोरियों/नकबजनी की वारदातों का खुलासा होने की बात कही जा रही है। पकड़े गए आरोपियों के कब्जे से 5 किलो चाँदी एवं सोने के 160 ग्राम वजनी आभूषण, एक अवैध कट्टा-कारतूस एवं एक लैपटॉप-प्रिन्टर सहित कुल जप्त मशरूका का मूल्य 14 लाख 25 हजार रूपये बताया गया है। पन्ना पुलिस अधीक्षक धर्मराज मीना के द्वारा बुधवार 23 जून को प्रेसवार्ता कर इस गिरोह की धरपकड़ के संबंध में पत्रकारों को जानकारी दी गई।
उल्लेखनीय है कि, लुटेरी दुल्हन के शातिर गिरोह की गतिविधियों के संबंध में काफी समय लगातार ख़बरें आ रहीं थी। इस बीच पन्ना कोतवाली थाना के ग्राम बड़खेरा निवासी पुरषोत्तम पटैरिया पिता सुक्कन पटैरिया 33 वर्ष ने दिनांक 20 जून को कोतवाली पन्ना में रिपोर्ट लिखाई कि ग्राम टीला जिला टीकमगढ़ के रहने वाले परिचितों ने उसका विवाह एक युवती से कराया था। शादी के बाद युवती 5 दिन तक उसके साथ रही और छठवें दिन गहने एवं नगदी रूपये लेकर घऱ से भाग गई। धोखाधड़ी एवं छलकपट से आर्थिक हानि पहुँचाने के आशय से गैंग बनाकर मिथ्या विवाह करने के इस मामले में 3 आरोपियों के विरूद्ध अपराध पंजीबद्ध किया जाकर विवेचना में लिया गया।
थाना प्रभारी कोतवाली पन्ना निरीक्षक अरूण कुमार सोनी के नेतृत्व वाली पुलिस टीम ने मुखबिर की सूचना पर पन्ना के धाम मोहल्ला में स्थित एक घर से 8 पुरुष और 2 महिलाओं को पुलिस हिरासत में लेकर पूँछताछ की गई। पुलिस के अनुसार पकड़े गए आरोपियों में 1 पुरुष और 2 महिलाओं द्वारा मिथ्या शादी रचाकर दूल्हे के घर से कीमती जेवरात एवं नगदी पैसा चोरी करने की वारदात को अंजाम देना स्वीकार किया गया। पुलिस हिरासत में ली गई 1 महिला द्वारा पूँछताछ पर इन घटनााओं की मास्टर माइंड होना बताया गया है। जबकि इनके अन्य साथियों ने चोरी एवं नकबजनी की 21 घटनाओं को अंजाम देना स्वीकार किया है।
अंतर्राज्यीय गिरोह की धरपकड़ के के संबंध पत्रकारों को जानकारी देते पन्ना पुलिस अधीक्षक धर्मराज मीना।
पुलिस अधीक्षक धर्मराज मीना ने बताया कि आरोपियों ने पन्ना जिले में हुई नकबजनी की घटनाओं में से थाना कोतवाली पन्ना के 5 प्रकरण, थाना पवई के 7, थाना सिमरिया के 6, थाना अमानगंज के 2 एवं थाना धरमपुर के 1 प्रकरण में शामिल होने की बात कबूल की है। इन आरोपियों से पन्ना जिले के अलावा टीकमगढ़, दमोह, छतरपुर एवं मध्य प्रदेश के बाहर अन्य राज्यों में मिथ्या शादी कर कीमती जेवरात एवं नगदी रूपये लेकर भागने की अन्य घटनाओं में शामिल होने की का खुलासा होने की संभावना व्यक्त की गई है। इस गिरोह से जुड़े 6 अन्य सदस्य फरार हैं, जिनमें 2 महिलाएं शामिल बताई जा रहीं है।