कार्यपालन यंत्री ने घटिया पुलियों को तुड़वाया, ठेकेदार को दी चेतावनी- ‘गुणवत्ता से समझौता नहीं चलेगा’

0
1071
नयागांव-पंचमपुर पहुंच मार्ग पर नवनिर्मित पुलियों का कार्य गुणवत्तापूर्ण न होने पर बुलडोजर चलवाकर तुड़वाया गया।

*     नयागांव से पंचमपुर व गहलोतपुरवा के निर्माणाधीन पहुंच मार्ग का मामला

*    लोनिवि में चल रहे निर्माण कार्यों की सघन निगरानी कर रहे तकनीकी अधिकारी

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) लोक निर्माण विभाग संभाग पन्ना अंतर्गत चल रहे कार्यों को गुणवत्ता के मानकों के अनुरूप निर्धारित समयसीमा में संपन्न कराने के लिए तकनीकी अधिकारियों के द्वारा सघन मॉनिटरिंग की जा रही है। प्रभारी उपयंत्री से लेकर सहायक यंत्री और कार्यपालन यंत्री की सतत निगरानी व गुणवत्ता को लेकर सख्ती के फलस्वरूप निर्माण कार्यों में लीपापोती करने वाले ठेकदारों में जबर्दस्त हड़कंप मचा है। जिसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि, अजयगढ़ विकासखंड अंतर्गत निर्माणाधीन नयागांव से पंचमपुर और गहलोतपुरवा पहुँच मार्ग पर आधा दर्जन घटिया पुलियों को कार्यपालन यंत्री ने मौके पर खड़े होकर बुलडोजर से तुड़वा दिया। गड़बड़ी करने वाले ठेकेदारों को कड़ा संदेश देने के लिए लोनिवि के तकनीकी अमले के द्वारा प्रत्येक कार्य को गुणवत्ता के मानकों की कसौटी पर कसा जा रहा है।
निर्माणाधीन गहलोतपुरवा मार्ग की नवनिर्मित पुलियों की फेसबॉल में दरारें आने पर कार्यपालन यंत्री लोनिवि ने उन्हें तोड़कर नए सिरे से बनाने के निर्देश ठेकेदार दिए।
निर्माण कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित कराने के लिए जिले के लोक निर्माण विभाग संभाग पन्ना का तकनीकी अमला पूरी तरह प्रतिबद्ध नजर आ रहा है। इसका ताजा उदाहरण विगत दिवस जिले के अजयगढ़ विकासखंड अंतर्गत देखने को मिला। जहां राज्य खनिज मद अंतर्गत करीब 2.80 किलोमीटर की लंबाई वाले नयागांव से पंचमपुर पहुंच मार्ग के ठेकेदार के द्वारा पुलियों के निर्माण में गुणवत्ता को ताक पर रखकर कार्य कराने की शिकायत को कार्यपालन यंत्री लोनिवि एसके पाण्डेय द्वारा अत्यंत ही गंभीरता से लेते हुए मौके पर पहुंचकर अवलोकन किया गया। इस दौरान निर्माणाधीन मार्ग की पुलियों के धंसने और फेसबॉल में गड़बड़ी पाए जाने पर कार्यपालन यंत्री ने मौके पर ठेकेदार को कड़ी फटकार लगाते हुए दोनों पुलियों को बुलडोजर से तुड़वा दिया। इसी तरह अजयगढ़ क्षेत्र में ही प्लान मद से निर्माणाधीन गहलोतपुरवा सड़क की नवनिर्मित पुलियों की फेसबॉल में दरारें देख कार्यपालन यंत्री भड़क उठे। उन्होंने घटिया कार्य को लेकर गहरी नाराजगी जाहिर करते हुए बिना किसी देरी के फेसबॉल तुड़वाकर ठेकेदार को नए सिरे से मानकों के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण कार्य कराने की सख्त हिदायत दी है। उल्लेखनीय है कि पुलियों के निर्माण में गड़बड़ी करने वाले दोनों ही ठेकेदारों को लोनिवि की सघन मॉनिटरिंग के चलते लाखों रुपए की चपत लगी है।
लोक निर्माण संभाग पन्ना के तकनीकी अधिकारियों के द्वारा वर्तमान में विभाग के अंतर्गत चल रहे सड़क निर्माण कार्यों का सतत निरीक्षण कर अर्थवर्क, डब्ल्यूएमएम, सीआरएम वर्क की ग्रेडिंग की बारीकी से जांच-पड़ताल की जा रही है। इस दौरान कुछ सड़कों में ग्रेडिंग के बाहर मटेरियल पाए जाने अर्थात विभिन्न परतों की जांच में जो भी मटेरियल अनुपात में कम पाया गया, उसकी पूर्ति निर्धारित अनुपात में सुनिश्चित करते हुए मापदंड के अनुसार समयसीमा में गुणवत्तापूर्ण कार्य कराने के लिए संबंधित ठेकेदार को निर्देशित किया गया।
फाइल फोटो।
कार्यपालन यंत्री लोनिवि संभाग पन्ना एसके पाण्डेय ने बताया कि रनिंग वर्क (चल रहे) कार्यों में अधीनस्थ तकनीकी अधिकारियों, आमजन अथवा मीडिया के माध्यम से यदि किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ी संज्ञान में आती है तो उसे गंभीरता से लेकर ठेकदार से हर हाल में गुणवत्तापूर्ण कार्य सुनिश्चित कराना हमारी जिम्मेदारी। आपने कहा कि मानकों के अनुरूप कार्य कराने के लिए हम दृढ़ संकल्पित हैं। इसलिए प्रत्येक निर्माण कार्य की सघन निगरानी करने के साथ ही ठेकेदार के बिल का भुगतान करने से पूर्व मौके पर जाकर 2 से 3 बार निर्माण कार्य की अलग-अलग स्तर जाँच-पड़ताल की जाती है। कराए गए कार्य की गुणवत्ता को लेकर पूर्ण संतुष्टि के बाद ही बिल का भुगतान किया जाता है। इस प्रक्रिया के बाद भी गारंटी पीरियड में अगर किसी कार्य में कोई गड़बड़ी या गुणवत्ता का आभाव जैसा मामला सामने आता है तो उसकी जांच कर संबंधित की जवाबदेही सुनिश्चित करते हुए ठेकेदार से सुधार कार्य कराया जाता है।