नातिन की शादी के लिए रुपए जुटाने बुजुर्ग किसान कर रहा था गांजा की खेती, पुलिस ने छापामार कार्रवाई कर जब्त किए गांजा के 653 पेड़

0
700
ग्राम इमलाहट निवासी वृद्ध रामकिशोर लोध के घर के पीछे लगे गांजे के पेड़ों को उखाड़कर जब्त करने की कार्रवाई करते पुलिसकर्मी।

* घर के पीछे चारदीवारी के अंदर हो रही थी नशे की खेती

* पन्ना जिले के धरमपुर थाना क्षेत्र के ग्राम इमलाहट का मामला

* पुलिस द्वारा जब्त किया 9 लाख रूपए मूल्य का हरा गांजा

पन्ना। (www.radarnews.in) जिले के धरमपुर थाना की पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर इमलाहट ग्राम में कार्रवाई करते हुए बड़ी मात्रा में हरा गांजा जब्त किया है। ग्राम इमलाहट निवासी वृद्ध रामकिशोर लोध पिता वृंदावन लोध 60 वर्ष अपने घर के पीछे चारदीवारी के अंदर कई माह से गांजा की खेती कर रहा था। इसकी भनक आस-पड़ोस के लोगों और स्थानीय ग्रामीणों को बुधवार की सुबह उस समय लगी जब धरमपुर थाना प्रभारी एम.डी. शाहिद के नेतृत्व में पुलिस टीम के द्वारा छापामार कार्रवाई की गई। पुलिस ने मौके से गांजा के 653 पेड़ जब्त किए है। जिनका वजन 2 क्विंटल 18 किलोग्राम और अनुमानित बाजार मूल्य 8 लाख 72 हजार रुपए बताया जा रहा है।
धरमपुर थाना पुलिस की अभिरक्षा में वृद्ध रामकिशोर लोध एवं उसके घर से जब्त हरा गांजा।
धरमपुर थाना प्रभारी एम.डी. शाहिद ने बताया कि वृद्ध रामकिशोर लोध अपने घर के पीछे करीब आधा बीघा भूमि पर गांजा की खेती कर रहा था। मुखबिर से जब इस सम्बंध में सूचना मिली तो वरिष्ठ अधिकारियों को जानकारी दी गई। गोपनीय तरीके से सूचना की तस्दीक करने के बाद वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में बुधवार 02 अक्टूबर को ग्राम इमलाहट निवासी रामकिशोर लोध के घर पर छापामार कार्रवाई को अंजाम दिया गया। जिस स्थान पर गांजे की फसल उगाई गई जा रही थी वहाँ चारों ओर से पत्थर की ऊँची बाउण्ड्री बॉल निर्मित होने की वजह से शायद किसी को अंदर चल रही नशे की खेती की भनक नहीं लग सकी। इसलिए आज जब रामकिशोर लोध के घर से इतनी बड़ी मात्रा में हरा गांजा पकड़ा गया तो उसके पड़ोसी भी हैरान रह गए।जब्तशुदा गांजे के पेड़ों की लम्बाई साढ़े चार फिट से लेकर साढ़े सात फिट तक है।
नशे की खेती करने का आरोपी वृद्ध रामकिशोर लोध।
गिरफ्तार वृद्ध रामकिशोर लोध ने पुलिस की पूँछतांछ में बगैर किसी लाग लपेट के अपना जुर्म कबूल करते हुए बताया कि उसे अपनी नातिन की शादी करने के लिए रुपयों की आवश्यकता है, रुपयों के इंतजाम के लिए उसने गांजा की खेती की है। इसकी बिक्री से जो राशि मिलती उससे नातिन का विवाह करने की उसकी योजना थी। धरमपुर थाना पुलिस ने आरोपी वृद्ध के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर मामले को जांच में लिया है। धरमपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत मादक पदार्थों के अवैध कारोबार की प्रभावी रोकथाम के उद्देश्य से इसे पुलिस की महत्वपूर्ण कार्रवाई के रूप में देखा जा रहा है। गांजे की खेती को पकड़ने में एएसआई बी. एल. पाण्डेय पुलिस चौकी प्रभारी खोरा, एएसआई जयराम तिवारी, आरक्षक प्रदीप हरदेनिया, गजेन्द्र सिंह, अनिल पटेल, वन्दना दोहरे आदि पुलिसकर्मियों की रही सराहनीय भूमिका रही।