पहुंच विहीन दुर्गम ग्राम कुड़रा में बनेगी सड़क, बारहमासी सुगम आवागम सुविधा का मिलेगा लाभ

0
544
कुड़रा-धरमपुर पहुँच मार्ग निर्माण कार्य का भूमिपूजन करते खनिज साधन मंत्री एवं समीप खड़े जिला पंचायत अध्यक्ष रविराज यादव।

*   खनिज साधन मंत्री ने कुड़रा-धरमपुर सड़क निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन

*   छह किलोमीटर लम्बी सड़क का 572.12 लाख रूपए की लागत से होगा निर्माण

*   कुड़रा ग्राम के पहुंच विहीन होने के मुद्दे को प्रमुखता से उठाता रहा है मीडिया

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) जिले की अजयगढ़ जनपद पंचायत की उत्तर प्रदेश से लगने वाली सीमा के नजदीक स्थित कुड़रा गांव अब पहुंच विहीन और दुर्गम नहीं रहेगा। इस गांव का रास्ता जल्द ही आसान होने वाला है। क्योंकि, स्थानीय वाशिंदों की कुड़रा-धरमपुर पहुँच मार्ग निर्माण की बहुप्रतीक्षित मांग अब पूरी हो चुकी है। ग्रामीणों को बारहमासी सुगम आवागम सुविधा उपलब्ध कराने के लिए धरमपुर ग्राम से कुड़रा तक 6.40 किलोमीटर लम्बाई की सड़क के निर्माण हेतु लोक निर्माण विभाग द्वारा 572.12 लाख रूपए की स्वीकृति प्रदान करने के बाद आज क्षेत्रीय विधायक एवं प्रदेश के खनिज साधन मंत्री बृजेन्द्र सिंह के द्वारा सड़क निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया गया। कुड़रा के दुर्गम और पहुंच विहीन होने के कारण बारिश के मौसम में करीब 3-4 माह तक स्थानीय लोग अपने गांव में ही कैद रहने को मजबूर हो जाते हैं। बारिश के सीजन में गांव के टापू में तब्दील होने और बाहरी दुनिया से सम्पर्क कटने के कारण ग्रामीणों को होने वाली असहनीय तकलीफ़ को पन्ना का मीडिया बीते कुछ सालों से लगातार प्रमुखता से उठाता रहा है। आखिरकार लम्बे समय बाद कुड़रा की सड़क को मंजूरी मिलने एवं निर्माण कार्य का भूमिपूजन होने पर स्थानीय लोगों ने ख़ुशी जाहिर की है।
गांव के विकास के लिए सड़क सुविधा जरूरी
खनिज साधन एवं श्रम मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने शुक्रवार को अजयगढ़ जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम कुड़रा में 6.40 किलोमीटर लम्बाई की सड़क निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। उन्होंने कुड़रा के शासकीय माध्यमिक शाला परिसर में आयोजित कार्यक्रम में ग्रामवासियों की लंबे समय से बहुप्रतीक्षित सड़क निर्माण मांग को पूरा कर संबोधित भी किया। उन्होंने कहा कि गांव के विकास के लिए सड़क सुविधा जरूरी है। इसके साथ ही ठेकेदार को समय-सीमा में गुणवत्ता के साथ सड़क निर्माण कार्य पूर्ण करने तथा कार्य में किसी भी तरह के अवरोध की स्थिति में तत्काल अवगत कराने के लिए भी निर्देशित किया। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री को सड़क निर्माण के दौरान वन विभाग से संबंधित अड़चन होने पर राजस्व भूमि में तत्काल कार्य शुरू करवाने और वन विभाग से संबंधित आपत्तियों के निराकरण के लिए आवश्यक कार्यवाही कर अवगत कराने के निर्देश भी दिए। ग्रामवासियों को वन विभाग के अधिकारियों से समन्वय कर समय-सीमा में पक्की सड़क की सौगात प्रदान करने का भरोसा दिया। लोक निर्माण विभाग द्वारा 572.12 लाख रूपए की लागत से सड़क का निर्माण कार्य किया जाएगा। उन्होंने अवगत कराया कि धरमपुर से कुड़रा मार्ग की स्वीकृति चार माह पूर्व ही मिल गई थी। अब इस मार्ग को समय-सीमा में पूर्ण करवाने का लक्ष्य है।

सड़क बनने पर मिलेगी सहूलियत

जिला पंचायत अध्यक्ष रविराज यादव ने कहा कि सड़क की सुविधा मिलने से ग्रामवासियों को बहुत बड़ी सहूलियत होगी। साथ ही आवागमन की सुविधा मिलने से गांव का बेहतर विकास भी होगा। उन्होंने सभी ग्रामवासियों से शासकीय योजनाओं का लाभ लेने की अपील भी की। कार्यक्रम में कार्यपालन यंत्री पीडब्ल्यूडी ए.बी. साहू सहित ग्राम सरपंच और बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित थे।