पन्ना : स्कॉर्पियो से पकड़े 58 लाख रूपये, 1 किलो सोना और चांदी भी मिली

0
2065
वाहन चैकिंग के दौरान उत्तरप्रदेश के आगरा निवासी चार लोगों से जप्त की गई नकद राशि।

वाहन चैकिंग के दौरान निर्वाचन की सर्विलांस टीम को मिली बड़ी सफलता

स्कॉर्पियो से कटनी से आगरा जा रहे चार लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया 

पन्ना। रडार न्यूज   मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद मंगलवार को पन्ना जिले के रैपुरा कस्बा में निर्वाचन सर्विलांस टीम ने वाहन चैकिंग के दौरान उत्तरप्रदेश की एक स्कॉर्पियो गाड़ी से 57 लाख 80 हजार रुपये नकद, 1 किलोग्राम सोना और 300 ग्राम चांदी जप्त करते हुए वाहन में सवार चार लोगों को हिरासत में लिया है। रैपुरा तहसीलदार रामप्रताप सिंह और थाना प्रभारी राकेश तिवारी के नेतृत्व की गई इस कार्रवाई को प्रशासन की अब तक सबसे बड़ी सफलता के रूप में देखा जा रहा है। इस कार्रवाई की खबर मिलने पर पुलिस के आला अधिकारी भी रैपुरा पहुंच चुके थे। पकड़े गए व्यक्तियों से नकदी रुपयों और सोना-चांदी के संबंध में पूंछतांछ की जा रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार 16 अक्टूबर की रात्रि करीब 8 बजे पन्ना जिले के दूरस्थ सीमावर्ती कस्बा रैपुरा के कटनी तिराहा पर निर्वाचन सर्विलांस टीम मुस्तैदी के साथ वाहन चैकिंग कर रही थी। इस दौरान कटनी की ओर से आई स्कॉर्पियो क्रमांक- UP-80-GD-8334 को रोककर उसमें सवार लोगों से पूंछतांछ की गई। संदेह होने पर स्कॉर्पियो वाहन की तलाशी ली गई जिसके अंदर 57 लाख 80 हजार रुपये नकद, 1 किलोग्राम सोना और 300 ग्राम चांदी पाया गया। बड़ी तादाद में मिली नकदी और सोना-चांदी को पुलिस ने जप्त किया है।

सोना-चांदी व्यापारी होने की है चर्चा

रैपुरा थाना परिसर में खड़ी पुलिस टीम द्वारा पकड़ी गई स्कॉर्पियो गाड़ी।

स्कॉर्पियो में सवार रहे आगरा उत्तरप्रदेश निवासी चार व्यक्तियों संजय उपाध्याय, हिमांशु जैन, मन्नू उर्फ मदन यादव व कपिल उर्फ पप्पू से पुलिस थाना में गहन पूंछतांछ की जा रही है। इनके पास नकदी रुपयों और सोना-चांदी के संबंध कोई वैध दस्तावेज नहीं मिले है। इस कार्रवाई को लेकर ऐसी चर्चा है पकड़े गए सभी लोग सोना-चांदी के व्यापारी हैं। लेकिन फिलहाल यह पता नहीं चल पाया है कि उक्त लोग इतनी अधिक नकद राशि और सोना-चांदी कहां से लाये थे और इसे लेकर कहां जा रहे थे। जप्त रुपये और सोना-चांदी आगरा निवासी व्यापारी संजय उपाध्याय का होना बताया गया है। हालांकि आधिकारिक तौर पर किसी ने भी इसकी पुष्टि नहीं की है।

वाहन में मिले संदिग्ध 58 लाख रुपये और सोना-चांदी।

इस कार्रवाई के संबंध विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए रैपुरा थाना प्रभारी राकेश तिवारी से संपर्क करने का प्रयास किया तो उनका मोबाइल बंद मिला। जबकि पवई एसडीओपी बुधवार सुबह जानकारी देने की बात कह रहे हैं। उल्लेखनीय है कि चुनाव आयोग के आदेशानुसार आचार संहिता लागू होने के बाद यदि कोई व्यक्ति वैध दस्तावेज के बगैर 10 लाख या इससे अधिक नकद राशि लिए पकड़ा जाता है तो उक्त राशि जप्त कर इसकी सूचना आयकर विभाग को आवश्यक कार्रवाई हेतु दी जायेगी। दरअसल मतदाताओं को नोट या सामग्री वितरण के लालच से प्रभावित होने से रोकने तथा निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके विधानसभा चुनाव संपन्न कराने के लिए आयोग ने इस बार कई सख्त प्रावधान किये हैं। जिसके चलते जिले में लगातार विभिन्न कार्रवाइयां की जा रही है।