पानी के सुरक्षित प्रबंधन और आसपास के वातावरण की साफ़-सफाई से मच्छर नियंत्रण संभव

0
597
पन्ना में विश्व मच्छर दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित अधिकारियों-कर्मचारियों एवं आशा कार्यकर्ताओं को मच्छर नियंत्रण की शपथ दिलाते डॉ. आलोक गुप्ता डीएचओ।

जिला मलेरिया कार्यालय पन्ना में विश्व मच्छर दिवस का आयोजन

आशा कार्यकर्ताओं को मच्छर नियंत्रण के लिए शपथ दिलाई गई

पन्ना। (www.radarnews.in) जिला मलेरिया कार्यालय पन्ना में शुक्रवार 20 अगस्त को सर रोनाल्ड रॉस के कार्य की स्मृति में विश्व मच्छर दिवस का आयोजन किया गया। इसका उद्देश्य लोगों को मच्छर/वाहक जनित रोगों के नियंत्रण के प्रति जागरुक करना है। कार्यक्रम का शुभारंभ विशिष्ट अतिथि डॉ. आर.के. वर्मा जिला आयुष अधिकारी पन्ना, डॉ. आलोक गुप्ता डीएचओ-1, एच.एम.रावत जिला मलेरिया अधिकारी एवं दीपक सिंह राजपूत डीसीएम द्वारा सर रोनाल्ड रॉस के चित्र पर माल्यार्पण किया गया।
कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी पन्ना की ओर से डॉ. आलोक गुप्ता डी.एच.ओ के द्वारा सभी अधिकारियों-कर्मचारियों, शहरी आशा कार्यकर्ताओं को मच्छर नियंत्रण की शपथ दिलाई गई। उपस्थित अतिथियों ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि सर रोनाल्ड रॉस के योगदान का स्मरण किया। उन्होंने बताया कि, वास्तव में प्रत्येक घर और कार्यालय तक यह संदेश भेजना है कि साफ एवं गंदे पानी का सुरक्षित प्रबंधन कर हम मच्छरों को नियंत्रण कर सकते है। जिससे अप्रत्यक्ष रुप से हम इन बीमारियों को भी नियंत्रित कर सकते है।
जिला मलेरिया कार्यालय पन्ना में विश्व मच्छर दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में सर रोनाल्ड रॉस के चित्र पर माल्यार्पण करते हुए डॉ. आलोक गुप्ता डीएचओ।
चिकित्सकों ने जिले के नागरिकों अपील की है, विश्व मच्छर दिवस पर यह संकल्प लें कि हम अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखेंगे और जल भराव की स्थिति निर्मित नहीं होने देंगे। प्रत्येक रविवार को अपने घर में रखी पानी की टंकी, कूलर, गमलों, बर्तनों, छत पर रखे टायरों एवं अन्य अनुपयोगी सामग्री में भरे हुए पानी को बदलते रहेंगे। ताकि मच्छर पैदा होने की स्थिति निर्मित ही न हो। इस तरह हम मच्छर जनित बीमरियों से स्वयं को एवं अपने समुदाय को सुरक्षित रख सकेंगे। साथ ही मच्छरों से बचाव हेतु मच्छरदानी का प्रयोग करेंगे एवं इस कार्य में संलग्न स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को सहयोग प्रदान करेंगे।