पौधारोपण कर दिया ग्रीन पन्ना बनाने का संदेश

0
537

समाजसेवी मनोज केसरवानी ने शहीदन में किया पौधारोपण

पर्यावरण संतुलन के लिए फलदार और छायादार पौधों का किया गया रोपण

पन्ना। रडार न्यूज    नगर के समीप प्रसिद्ध धार्मिक स्थल शहीदन में आज काफी चहल-पहल थी क्योंकि यहां नगर के समाजसेवी मनोज केसरवानी की अगुवाई में नगर के कई गणमान्य लोगों के साथ पौधारोपण किया गया। जिसमें अनेकों फल एवं छायादार पौधे लगाये गए। इस अवसर पर मनोज केसरवानी ने अपने उद्बोधन में लोगों से आह्वान किया कि इस बारिश के मौसम में पौधारोपण जैसे महान कार्य को जरूर करें क्योंकि इनके बिना मानव जीवन का कोई अस्तित्व नहीं है हमारे देश को करोड़ों पौधों की जरूरत है जो हमें शुद्ध ऑक्सीजन देने का कार्य करते हैं। साथ ही फल छाया एवं इमारती लकड़ी सहित कागज और अनेकों प्रकार की औषधियां भी प्रदान करते हैं।

इसके अलावा हरे भरे वृक्ष वर्षा के लिए मेघों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। बीते कुछ वर्षों से बुंदेलखंड सहित पन्ना जिला भी सूखे की चपेट में है। अल्प वर्षा के कारण फसलें प्रभावित हो रही हैं और किसान आत्महत्या करने को मजबूर हो रहे हैं, जिसका मुख्य कारण लगातार वनों और वृक्षों की कटाई को माना जा रहा है। अतः हम अधिक से अधिक वृक्षों को लगा कर पर्यावरण संतुलन एवं संरक्षण में अपनी भूमिका निभा सकते हैं। इन हरे-भरे वृक्षों से स्वच्छ ऑक्सीजन पाकर बीमारी मुक्त लंबी उम्र प्राप्त कर सकते हैं वृक्षारोपण से मिट्टी के कटाव और प्राकृतिक आपदाओं को भी रोका जा सकता है।

इसलिए किसानों को भी अपने खेतों के आसपास पौधारोपण करना चाहिए जिसमें लंबी उम्र वाले वृक्षों को एवं फल व छायादार वृक्षों को अधिक महत्व देना चाहिए। वृक्षारोपण के दौरान समाजसेवी मनोज केसरवानी के साथ श्वेतकेतु शुक्ला, इब्राहिम खान, जमाल चाचा, सफीक खान नरेंद्र खरे टिंकू, खटीक सुनील पांडे सहित कई स्थानीय निवासी उपस्तित रहे। सभी ने अपने हाथों से वृक्षों को लगाकर ग्रीन पन्ना बनाने का संकल्प लिया।