सिज़ेरियन ऑपरेशन के बाद प्रसूता की मौत, परिजनों ने डॉक्टर पर लगाए लापरवाही के गंभीर आरोप

0
942
हॉस्पिटल के मेटरनिटी वार्ड की छत से टपकते पानी के बीच मौके पर मौजूद संगीता सिंह के परिजन।

*   स्त्री रोग विशेषज्ञ ने कहा, प्रसव के पहले ही बता दिया था महिला की स्थिति अच्छी नहीं

*   शव का दो बार कराया पोस्टमार्टम ! महिला की मौत का सच क्या हो पाएगा उजाग़र ?

*   सिविल सर्जन का दावा पीएम एक ही बार कराया, हो सकता है कि टीम की दूसरी सदस्य बाद में कुछ देखने गई हों

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) घोर अव्यवस्थाओं एवं मरीजों के इलाज में गंभीर लापरवाही के लिए बदनाम पन्ना जिला चिकित्सालय में प्रसूता की असमय मौत होने का मामला प्रकाश में आया है। यहां सिज़ेरियन ऑपरेशन के चंद घण्टे बाद 35 वर्षीय प्रसूता की अचानक तेज़ी से हालत बिगड़ने लगी। परिजनों के द्वारा सूचना देने पर बमुश्किल स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. मीना नामदेव तेज़ बारिश के बीच हॉस्पिटल पहुंची और प्रसूता को ब्लड चढ़ने के बाद स्थिति नार्मल होने की बात कहकर वापस लौट गईं। लेकिन प्रसूता की हालत में सुधार होना तो दूर उसकी तबियत लगातार बिगड़ती ही चली गई। आख़िरकार 3 घण्टे तक असहनीय दर्द और बैचेनी से कराहती-तड़पती प्रसूता संगीता सिंह की सांसें हमेशा के लिए थम गईं। वह अपने नवजात बच्चे को भी ठीक से देख नहीं सकी। और इस तरह बच्चे के जन्म की ख़ुशी कुछ ही घण्टे के अंदर मातम में तब्दील हो गई। पीड़ित परिजनों ने डॉ. मीना नामदेव पर इलाज एवं ऑपरेशन में गंभीर लापरवाही बरतने के आरोप लगाए है। साथ ही महिला चिकित्सक के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की मांग की है।
परिजनों ने जानकारी देते हुए बताया कि, संगीता सिंह पति हरपाल सिंह 35 वर्ष निवासी ग्राम सिमरी थाना अमानगंज के गर्भवती होने के बाद से ही लगभग 9 माह तक नियमित रूप से पन्ना में डॉक्टर मीना नामदेव अपने निजी आवास में स्थित क्लीनिक में बुलाकर परामर्श और उपचार करती रहीं। इस दौरान डॉक्टर मैडम हर माह-डेढ़ माह में सोनोग्राफी करवाती और केवल दिल्ली सोनोग्राफी सेंटर की सोनोग्राफी तथा अपने आवास के सामने स्थित मेडिकल स्टोर की दवाइयां मान्य करती रहीं। इस प्रकार 9 माह में लगभग 1 लाख रुपए का खर्च आया। परिजनों का कहना है, डॉ. मीना नामदेव की एक-एक बात पर वे अक्षरशः अमल करते रहे ताकि प्रसव के समय जच्चा-बच्चा पूर्णतः सुरक्षित रहें।
संगीता को प्रसव पीड़ा होने पर दिनांक 20 अगस्त 2022 को परिजनों के द्वारा उसे पन्ना लाकर जिला चिकित्सालय के मेटरनिटी वार्ड में भर्ती कराया गया। जहां डॉ. मीना नामदेव ने महिला की स्थिति ठीक न होने की जानकारी देते हुए सिजेरियन ऑपरेशन के जरिए प्रसव कराने की बात कही। परिजनों की सहमति मिलने के बाद सिजेरियन डिलीवरी कराई गई, फलस्वरूप दोपहर लगभग 1 बजे बच्चे का जन्म हुआ। प्रसव पश्चात महिला को ब्लड चढ़वाया गया। इस बीच शाम करीब 5 बजे अचानक प्रसूता की हालत बेहद तेज़ी से बिगड़ने लगी। परिजनों के द्वारा वार्ड की नर्सों को जानकारी देकर डॉ. मीना नामदेव को एमर्जेन्सी कॉल पर बुलाने की गुहार लगाई। लेकिन उन्होंने डॉ. मीना के मैटर में कुछ भी करने से साफ़ इंकार कर दिया। इस स्थिति में परिजनों ने डॉ. मीना नामदेव को खुद ही कई बार कॉल किया। तेज बारिश के बीच शाम करीब 6 बजे बमुश्किल डॉ. मीना हॉस्पिटल पहुंचीं और खून की कमी के कारण प्रसव उपरांत इस तरह की समस्याएं आम होने की जानकारी देते हुए बोलीं कि ब्लड चढ़ने के बाद स्थिति नार्मल हो जाएगी। परिजनों के अनुसार इतनी तसल्ली देने के बाद डॉ. नामदेव वापस अपने घर चली गईं।
प्रसूता संगीता की हालत में कोई सुधार होना तो दूर उसकी तबियत लगातार बिगड़ती ही चली गई। हॉस्पिटल में ड्यूटी पर तैनात डॉक्टर को दिखाया मगर, कोई राहत नहीं मिली। बेटी की लगातार बिगड़ती हालत को देखते हुए परिजनों के द्वारा डॉ. मीना नामदेव को बुलाने के लिए पुनः कॉल किये गए। लेकिन इस बार उनका मोबाइल फोन रिसीव नहीं हुआ। आख़िरकार रात्रि क़रीब 8 बजे असहनीय दर्द और बैचेनी से तड़प-तड़प कर प्रसूता ने दम तोड़ दिया। बेटी की असमय मौत से दुखी और आक्रोशित परिजनों ने डॉ. मीना नामदेव पर आरोप लगाया कि, 9 माह तक संगीता से परामर्श-उपचार के नाम पर मोटी रकम ऐंठने के बाद अंत में उसे भगवान भरोसे छोड़ दिया।
जिला चिकित्सालय पन्ना। फाइल फोटो
जबकि डॉ. मीना नामदेव ने बताया कि शाम को करीब 7:30 बजे मैं पुनः भारी बारिश के बीच अपनी गाड़ी ड्राइव कर किसी तरह हॉस्पिटल पहुंची तब संगीता जीवित थी। लेकिन काफी प्रयास करने के बाद भी खून की कमी के कारण हालत बिगड़ने पर उसे बचाया नहीं जा सका। डॉ. नामदेव का आरोप है कि, मौके पर मौजूद संगीता के परिजन उन्हें गंदी-गंदी गालियां देते रहे, काफी भला-बुरा कहते रहे फिर भी वे इस दुर्व्यवहार और अपमान का घूंट पीकर धैर्य के साथ मरीज़ का इलाज करती रहीं। उन्होंने बताया कि, वे हॉस्पिटल में रात लगभग10 बजे तक रहीं और शव को घर ले जाने के लिए वाहन की व्यवस्था करवाती रहीं। लेकिन जब परिजनों के असंतोष व आरोपों का पता चला तो मैनें ही सिविल सर्जन सर को फोन करके शव का पोस्टमार्टम करवाने की बात कही। इसके उलट संगीता के चाचा मंगल सिंह राजावत का कहना है, डॉ. नामदेव बेटी की मौत होने के बाद हॉस्पिटल आई थीं।

मृतिका के परिजनों और महिला डॉक्टर के अपने-अपने दावे

मृतिका के चाचा मंगल सिंह ने बताया कि प्रसव के चार दिन पूर्व 16 अगस्त को संगीता अपने पति के साथ डॉ. नामदेव से परीक्षण कराने पन्ना स्थित उनके क्लीनक पर आई थी। तब मैडम ने स्थिति पूर्णतः नार्मल बताते हुए प्रसव में कोई समस्या न होने की बात कही थी। मंगल सिंह के अनुसार, प्रसव के समय संगीता के ब्लड (हिमोग्लोबिन) की मात्रा 13 ग्राम थी जोकि सामान्य मानी जाती है। उन्होंने स्वीकार किया कि सिजेरियन ऑपरेशन के पूर्व स्त्री रोग विशेषज्ञ ने यह बताया था कि संगीता की स्थिति क्रिटिकल है। लेकिन यह बात चार दिन पूर्व परीक्षण के समय नहीं बताई। अगर, समय रहते बता देतीं तो हम अपनी बेटी का प्रसव कराने उसे बाहर ले जाते।
भतीजी की मौत से दुखी मंगल सिंह का मानना है, संगीता की स्थिति यदि ठीक न होती तो ऑपरेशन के दौरान उसके साथ कोई भी अनहोनी हो सकती थी। लेकिन उसकी तबियत ऑपरेशन के करीब 3 घण्टे बाद बिगड़ी। खून की कमी होने की बात को बहाना करार देते हुए उन्होंने आशंका जताई है, सिजेरियन ऑपरेशन के दौरान नसों के कटने अथवा दिए गए उपचार के साइड इफ़ेक्ट के कारण उनकी बेटी की मौत हुई है। डॉ. मीना की मानें तो प्रसूता की मौत खून की कमी के ही कारण हुई है, उसके शरीर में खून की मात्रा को लेकर तीन अलग-अलग रिपोर्ट थीं। जिनमें से दो रिपोर्ट में शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा 7 से 8 ग्राम के बीच बताई गई थी। महिला की हालत देखने से भी लग रहा था कि उसके शरीर में खून की कमी है। स्त्री रोग विशेषज्ञ के अनुसार, मृतिका के परिजनों ने उन्हें बताया था कि पूर्व दोबार हुए ऑबर्शन सहित संगीता का यह छटवां प्रसव था। जबकि मृतिका की मां कमला सिंह ने इसे सरासर झूठ और मनगढ़ंत करार देते हुए बताया, उनकी बेटी का यह चौथा प्रसव था, पूर्व में उसके एक बच्चे की मौत हो गई थी।

शव का दो बार करवाया पोस्टमार्टम !

प्रसूता के शव का पोस्टमार्टम होने के इंतजार में शव विच्छेदन गृह के बाहर खड़े शोक संतृप्त परिजन।
प्रसूता की मौत को लेकर परिजनों के आरोपों के मद्देनजर घटना के अगले दिन रविवार दिनांक 21 अगस्त 2022 को स्थानीय मोर्चरी में शव का पोस्टमार्टम कथित तौर पर पहले डॉक्टर प्रदीप द्विवेदी से कराया गया। पोस्टमार्टम पश्चात जैसे ही शव वाहन में रखकर ले जाया जाने लगा तभी महिला चिकित्सक डॉ. रीमा आर्या मौके पर पहुंची और उनके द्वारा पुनः पोस्टमार्टम करने की बात कही गई।
मंगल सिंह ने बताया कि शव को वाहन से उतारकर वापस मोर्चरी में रखवाया और फिर अंदर से दरवाजे बंद कुछ मिनिट तक शव का परीक्षण किया गया। डॉ. रीमा ने दोबारा पोस्टमार्टम करने की बात कही जरूर थी लेकिन मुझे ऐसा लगा नहीं कि उन्होंने दोबारा पोस्टमार्टम किया है। हालांकि दूसरी बार कथित पोस्टमार्टम को लेकर शोक संतृप्त परिजन काफी परेशान और असहज नजर आए। जिला चिकित्सालय पन्ना के प्रभारी सिविल सर्जन डॉ. एल.के. तिवारी ने प्रसूता का दो बार अलग-अलग चिकित्सकों से पोस्टमार्टम कराए जाने के आरोपों को सिरे नकारते हुए इसे पूर्णतः असत्य और भ्रामक बताया, उन्होंने कहा कि, दो डॉक्टरों की टीम डॉ. प्रदीप द्विवेदी और डॉ. रीमा आर्या के द्वारा शव का पोस्टमार्टम एक ही बार और एक साथ किया गया है।

सिविल सर्जन बोले- डेथ ऑडिट कराएंगे

डॉ. एल. के. तिवारी, सिविल सर्जन, जिला चिकित्सालय, पन्ना।
पोस्टमार्टम के बाद परिजनों के द्वारा डेड बॉडी को घर ले जाते समय महिला चिकित्सक डॉ. रीमा आर्या का मौके पर पहुंचकर कथित तौर पर शव का पुनः पोस्टमार्टम करने की बात कहना और फिर मोर्चरी के बंद कमरे में शव परीक्षण जैसी कार्रवाई के सवाल पर सिविल सर्जन ने अंदेशा जताते हुए कहा कि हो सकता है कि, बाद में वे कुछ देखने गई हों। जबकि इसे लेकर आम चर्चा है कि, प्रसूता की मौत के मामले में कथित तौर पर लीपापोती करने के मकसद से दूसरी बार शव का पोस्टमार्टम कराया गया है। क्योंकि डॉ. प्रदीप द्विवेदी के संबंध में यह माना जाता है कि वे किसी भी लालच या दवाब के आगे चिकित्सीय पेशे के उसूलों से समझौता नहीं करते खासकर जब मामला किसी की जिंदगी और मौत से जुड़ा हो। ऐसी स्थिति में वरिष्ठ महिला चिकित्सक को बचाने के लिए क्लीन चिट वाली पोटमार्टम रिपोर्ट हांसिल करने के इरादे से कथित तौर पर दोबार पोस्टमार्टम अथवा दो डॉक्टरों की टीम से पोस्टमार्टम कराने का फैसला लिया गया।
सिविल सर्जन डॉ. तिवारी ने एक सवाल के जवाब में बताया, प्रसूता की मौत की डेथ ऑडिट सहित सभी बिंदुओं की बारीकी से जांच कराई जाएगी। जांच के नतीजे के आधार पर ही आगे की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। अब यह देखना महत्वपूर्ण होगा, डॉ. मीना नामदेव के साथ काम करने वाले चिकित्सकों की जांच में प्रसूता की मौत का सच क्या सामने आ पायेगा ? या फिर इस मामले की परिणीति भी पूर्व के प्रकरणों की ही तरह होती है।

महिला चिकित्सक को लेकर हैं कई तरह की धारणाएं

प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. मीना नामदेव।
उल्लेखनीय है कि पन्ना जिले में लंबे समय से अपनी सेवाएं दे रहीं एकमात्र स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. मीना नामदेव को लेकर जिला चिकित्सालय का स्टॉफ, महिला मरीज तथा उनके परिजन दबी जुबान अक्सर ही यह कहते हुए सुने जा सकते हैं कि, सिजेरियन ऑपरेशन के जरिए प्रसव कराने के दौरान मैडम अक्सर जल्दी में रहती हैं, अपने सामने सही तरीके से पेट और गर्भाशय के टाँके आदि लगवाने के बजाए उसे सहायकों मसलन नर्सों तथा ऑपरेशन थियेटर में कार्यरत कर्मचारियों के भरोसे छोड़ देती हैं। डॉ. मीना को लेकर आम धारणा यह भी है कि, अगर कोई मरीज हाई प्रोफ़ाइल होता है, या फिर उसे समय पर रिस्पांस न देने के कारण समस्या उत्पन्न होने का अंदेशा रहता है तो वे झंझट से बचने के लिए ऐसे मरीज को अक्सर ही रेफरल कर देती हैं। चर्चा तो यहां तक है कि, जिन महिलाओं की नार्मल डिलेवरी होने की पूरी संभावना रहती है कई बार उनके भी सिजेरियन ऑपरेशन सिर्फ इसलिए कर दिए जाते हैं ताकि मैडम को घर जाने के बाद वापस हॉस्पिटल से न आना पड़े। क्योंकि बार-बार हॉस्पिटल आने से उनकी घरेलू प्रैक्टिस और चैन-सुकून में खलल पड़ता है।
हालांकि इन धारणाओं को सिरे से ख़ारिज करते हुए डॉ. मीना नामदेव कहती हैं कि, ड्यूटी समाप्त होने बाद भी वे किसी भी समय या फिर देर रात्रि में प्रसव कराने अथवा गर्भवती महिलाओं को समस्या होने पर कॉल मिलते ही उनका इलाज करने हॉस्पिटल पहुँचती है। उन्होंने बताया, सिजेरियन ऑपरेशन में सहयोगियों की मदद ली जाती लेकिन प्रसव बाद मरीज को कभी सहयोगियों के भरोसे नहीं छोड़ती। अपने हाथों से और अपनी निगरानी में सिजेरियन ऑपरेशन को कम्पलीट कराने के बाद ही ऑपरेशन थियेटर से बाहर निकलती हूँ। उन्होंने कहा कि, मैं कई सालों अपनी से सेवाएं दे रहीं हूँ, इस दौरान मैंने हजारों प्रसव कराए हैं। मैं सदैव अपना काम पूरी ईमानदारी और सेवा भावना से करती हूँ, फिर भी अगर कोई मेरे बारे में नकारत्मक सोच रखता है तो यह उसका अपना नजरिया है।