सामूहिक विवाह सम्मलेन : परिणय सूत्र में बंधे 292 जोड़े, 3 जोड़ों ने क़बूल किया निकाह

0
157

 अजयगढ़ में गरीब परिवारों की बेटियों के सामूहिक विवाह-निकाह संपन्न 

*   खनिज मंत्री ने वर-वधू को आशीर्वाद और सफल वैवाहिक जीवन की शुभकामनाएं दीं

पन्ना। मुख्यमंत्री कन्या विवाह एवं निकाह योजना के तहत सोमवार को मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में अजयगढ़ क़स्बा के शासकीय महाविद्यालय परिसर में वृहद स्तर पर गरीब परिवारों की बेटियों के सामूहिक विवाह संपन्न हुए। जनपद पंचायत अजयगढ़ द्वारा 292 जोड़ों के विवाह और 3 जोड़ों के निकाह संपन्न करवाए गए। इस मौके पर खनिज साधन एवं श्रम मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों ने नवदंपत्तियों को आशीर्वाद और सफल वैवाहिक जीवन की शुभकामनाएं दीं।

महिलाओं के उत्थान के लिए कृतसंकल्पित

खनिज साधन मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह व निकाह योजना में अब 55 हजार रूपए का प्रावधान किया गया है। योजना में गरीब परिवार की बेटियों के विवाह धूमधाम से संपन्न करवाए जा रहे हैं। आगामी दिनों में भी शुभ मुहूर्त पर विवाह और निकाह संपन्न कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार मजदूर, किसान और युवाओं सहित सभी वर्ग के कल्याण के लिए प्रयासरत है। मुख्यमंत्री बेटी व महिलाओं के उत्थान व सम्मान के लिए कृतसंकल्पित हैं। महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य से 5 मार्च को लाड़ली बहना योजना का शुभारंभ किया गया है। योजना के लाभ के लिए नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में वार्ड और ग्राम पंचायत स्तर पर आगामी 15 मार्च से 30 अप्रैल तक शिविर लगाकर बहनों के आवेदन पत्र भरवाए जाएंगे। उन्होंने आश्वस्त किया कि सभी पात्र बहनों को इसका लाभ मिलेगा। साथ ही योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अनावश्यक रूप से परेशान नहीं होने का आग्रह भी किया।

आयोजन का हिस्सा बनने के लिए आभार जताया

कलेक्टर संजय कुमार मिश्र ने कहा कि जिले के इस सबसे बड़े सामूहिक विवाह व निकाह कार्यक्रम के आयोजन से उत्सव जैसा माहौल है। उन्होंने सामूहिक विवाह आयोजन की बेहतर व्यवस्थाओं के लिए जनपद पंचायत द्वारा की गई माकूल व्यवस्थाओं के लिए सराहना की। और इस बड़े कार्यक्रम में वर-वधू पक्ष के लोगों के सहयोग तथा योजना का हिस्सा बनने के लिए आभार भी जताया। अतिथियों द्वारा नवदंपत्तियों को 11-11 हजार रूपए के चेक का वितरण किया गया। इसके अलावा योजना के तहत 38 हजार रूपए की सामग्री भी भेंट की गई। कार्यक्रम में जिला पंचायत उपाध्यक्ष संतोष सिंह यादव, जिला पंचायत सदस्य दिनेश भुर्जी, नगर परिषद अध्यक्ष सीता गुप्ता, जनपद पंचायत अध्यक्ष रामरती यादव, सतानंद गौतम, पुलिस अधीक्षक धर्मराज मीणा, जिला पंचायत के अतिरिक्त सीईओ अशोक चतुर्वेदी, परियोजना अधिकारी संजय सिंह परिहार, जनपद पंचायत सीईओ प्रसन्न चक्रवर्ती भी उपस्थित थे।