लोकसभा निर्वाचन : 10 लाख से अधिक के 90 संदेहास्‍पद लेन-देन की जानकारी बैंकों ने आयकर विभाग को दी

0
748
निर्वाचन व्यय निगरानी के नोडल अधिकारियों की बैठक मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी व्ही.एल. कांता राव की अध्यक्षता में हुई।

* स्‍टार प्रचारकों एवं उम्‍मीदवारों के वाहनों की होगी सघन जाँच

* सीईओ ने ली निर्वाचन व्‍यय निगरानी नोडल अधिकारियों की बैठक

भोपाल। रडार न्यूज  लोकसभा सामान्‍य निर्वाचन-2019 अंतर्गत निर्वाचन व्‍यय निगरानी नोडल अधिकारियों की बैठक मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी व्‍ही.एल. कान्‍ता राव की अध्‍यक्षता में हुई। श्री राव ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन की आचार संहिता लागू होने के बाद से अब तक एजेंसियों ने बेहतर समन्‍वय से कार्य किया है। आबकारी विभाग अवैध शराब के परिवहन, वितरण एवं विक्रय के मामलों में सख्‍ती से चैकिंग कर कार्यवाही करें। स्‍टार प्रचारकों एवं उम्‍मीदवारों के वाहनों की सघन जाँच की जाये किन्‍तु आम नागरिकों एवं किसानों को जाँच के नाम पर परेशान नहीं किया जाये।

400 से अधिक वीडियो निगरानी टीमें तैनात

पुलिस विभाग के नोडल अधिकारी पुलिस महानिरीक्षकअनंत कुमार सिंह ने बताया कि पुलिस की सभी टीमें कार्यरत हैं। 788 उड़नदस्‍ता, 798 स्‍थैतिक निगरानी दल व 400 से अधिक वीडियो निगरानी टीमें कार्य कर रही हैं। छिन्‍दवाड़ा जिले में लोकसभा के साथ विधानसभा उप-चुनाव होने के चलते निर्धारित से अधिक पुलिस टीमें लगायी गयी हैं। नोडल अधिकारी रेलवे ने बताया कि 293 टीमें गठित की गयी हैं। नोडल अधिकारी-नारकोटिक्‍स ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन 2019 में 340 प्रकरण पंजीबद्ध किये जा चुके हैं।
नोडल अधिकारी एयरपोर्ट अथॉरिटी ने बताया कि प्रतिदिन चैकिंग की जा रही है। नोडल अधिकारी बैंक ने बताया कि 10 लाख रूपये से अधिक के प्रकरणों की जानकारी आयकर विभाग को दी जा रही है। अभी तक कुल 90 संदेहास्‍पद लेन-देन की जानकारी आयकर विभाग को दी गयी है। बैठक में संयुक्‍त मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी राजेश कौल, उप मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी राजेश श्रीवास्‍तव तथा गृह, दूरसंचार, परिवहन, दूरदर्शन, आकाशवाणी, केन्‍द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के नोडल अधिकारी भी शामिल हुए।