आबादी क्षेत्र में घुसा तेंदुआ, हमला कर दो लोगों को किया घायल, दहशत में आए रहवासी

0
1973
फाइल फोटो।

* अमानगंज कस्बा के रेस्ट हाउस में तेंदुए की मौजूदगी से मचा हड़कंप

* तेंदुए का रेस्क्यू करने पन्ना टाइगर रिजर्व की टीम मौके पर पहुंची

* घायलों को आईं मामूली सी खरोंचें, स्वास्थय केन्द्र में भर्ती कराया

शादिक खान, पन्ना।(www.radarnews.in) जिले के वन क्षेत्रों से सटे रिहायशी इलाकों में वन्यजीवों के घुसने की घटनाएं लगातार सामने आ रहीं हैं, जिससे मानव एवं वन्यजीव संघर्ष की स्थिति निर्मित हो रही है। कुछ माह पूर्व पन्ना जिला मुख्यालय के समीपी ग्राम जरुआपुर के एक घर में तेंदुआ घुस गया था। जहाँ पर उसने कुछ लोगों पर हमला किया था और आधा दर्जन बकरियों को मार डाला था। आज सुबह-सुबह अमानगंज क़स्बा में तेंदुए के घुसने की खबर मिली है। स्थानीय रेस्ट हाउस के अंदर पेड़ों की ओट में छिपे बैठे तेंदुए ने गुरुवार की सुबह करीब 7 बजे वहां पर फूल तोड़ने पहुंचे दो लोगों पर हमला कर उन्हें घायल कर दिया। तब कहीं जाकर लोगों को तेंदुए की अमानगंज में मौजूदगी का पता चला। यह खबर फैलते ही सुबह-सुबह लोग दहशत में आ गए। तेंदुए के हमले में दो लोगों के घायल होने की सूचना आसपास मौजूद लोगों ने तुरंत डायल 100 पर पुलिस को दी।
अमानगंज रेस्ट हाउस के बाहर तेंदुए को देखने के लिए जमा भीड़।
जानकारी मिलने पर पन्ना टाइगर रिजर्व का स्थानीय अमला भी मौके पर पहुँच गया। दोनों घायलों को मामूली खरोंचें आई हैं। वनकर्मियों द्वारा इन्हें इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र अमानगंज में भर्ती कराया गया है। उधर, सुबह से तेंदुए को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग रेस्ट हाउस के बाहर खड़े हैं। भारी-भीड़ के शोर-शराबे के चलते तेंदुआ रेस्ट हाउस परिसर के अंदर ही छिपा बैठा है।
स्थानीय स्वास्थय केन्द्र में भर्ती तेंदुए के हमले में घायल व्यक्ति।
पन्ना टाइगर रिजर्व के उप संचालक ईश्वर रामहरि जरांडे ने रडार न्यूज़ से चर्चा में बताया कि पन्ना से रेस्क्यू टीम को भेजा गया है। मौके पर हमारे वनकर्मी सुरक्षा की दृष्टि से तैनात हैं। हाथियों को भी अमानगंज भेजा जा रहा है, सर्वप्रथम हाथियों की मदद से तेंदुए को जंगल की ओर भागने का प्रयास किया जायेगा यदि मौके पर उसे बेहोश कर पकड़ने की स्थिति बनती है तो फिर उसे ट्रेंकुलाइज किया जाएगा। आपने बताया कि तेंदुए के हमले घायल दोनों व्यक्तियों को मामूली खरोंचे आई हैं उनकी हालत पूरी तरह सामान्य है।