Homeबुंदेलखण्डराष्ट्रीय फाइलेरिया दिवस का हुआ शुभारंभ, कार्यक्रम में विधायक बागरी ने...

राष्ट्रीय फाइलेरिया दिवस का हुआ शुभारंभ, कार्यक्रम में विधायक बागरी ने किया “डीईसी की दवा” सेवन

* फाइलेरिया रोग से बचाव के लिए नागरिकों से की दवा के सेवन की अपील

पन्ना। रडार न्यूज  मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में फाइलेरिया उंन्मूलन के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए बुधवार 27 फरवरी को राष्ट्रीय फाइलेरिया दिवस के उपलक्ष्य पर जिला चिकित्सालय पन्ना में एमडीए कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि एवं गुनौर विधायक शिवदयाल बागरी द्वारा किया गया। इस अवसर पर विधायक श्री बागरी एवं उपस्थित अधिकारियों द्वारा स्वयं फाइलेरिया रोधी दवा का सेवन कर उपस्थित लोगों को इसके लिए प्रेरित किया।

इन बातों का रखें ध्यान

कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एल.के. तिवारी एवं जिला मलेरिया अधिकारी हरिमोहन रावत द्वारा आम नागरिकों से अपील की गई कि- दो वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्तियों को डी.ई.सी. एवं एल्वेंडाजोल की एक खुराक भोजन के पश्चात उम्र के अनुसार अवश्य खाना है। इसके सेवन करने से फाइलेरिया रोग से बचा जा सकता है। इन गोलियों का सेवन खाली पेट नही करना है, दो वर्ष से कम आयु के बच्चो को, गर्भवती माताओं को, अतिवृद्ध और गम्भीर रूप से बीमार लोगों को गोली नही खाना है यह गोली पूर्णतः सुरक्षित है पहले से ही फाइलेरिया के कृमि खून में होने पर ही हल्का सा बुखार आ सकता है तब भी घबराने की जरूरत नहीं है पैरासिटामोल गोली खाने से कुछ समय मे ही अराम मिल जाता है।

एम्बुलेन्स को दिखाई हरी झण्डी

गुनौर स्वास्थ्य केन्द्र को आवंटित एम्बुलेन्स को हरी झण्डी दिखाते विधायक।
राष्ट्रीय फाइलेरिया दिवस के शुभारंभ समारोह में नगरपालिका पन्ना अध्यक्ष मोहनलाल कुशवाहा, मनीष मिश्रा, भोपाल से आये राज्य सलाहकार (कीट विज्ञानी) डॉ. सत्येन्द्र पाण्डेय, सिविल सर्जन डॉ.व्ही.एस. उपाध्याय, लेप्रा सोसायटी पन्ना के प्रोजेक्ट मेनेजर वीरेन्द्र दुबे, स्वास्थ्य विभाग के समस्त स्टाफ व आम नागरिक समारोह में उपस्थित मौजूद थे। इस अवसर पर विधायक शिवदयाल बागरी द्वारा जिला चिकित्सालय परिसर से गुनौर स्वास्थ्य केन्द्र के लिए आवश्यक सुविधाओं से युक्त नवीन एम्बुलेन्स को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस एम्बुलेन्स के गुनौर में पहुंच जाने से वहां के रोगियों को अन्य चिकित्सालय में रेफर करने में पहुंचाने की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments