केन-बेतवा लिंक प्रोजेक्ट : ढोड़न बांध और लिंक नहर निर्माण के लिए शीघ्र पूर्ण करें भूमि अधिग्रहण की कार्रवाई

0
542
केन-बेतवा लिंक परियोजना संचालन समिति की 5वीं समीक्षा बैठक में अधिकारियों को महत्वपूर्ण निर्देश देती जल शक्ति मंत्रालय की सचिव सुश्री देबाश्री मुखर्जी।

*       परियोजना संचालन समिति की 5वीं समीक्षा बैठक संपन्न

*      अधिकारियों को एकजुटता के साथ कार्यों को समय पर पूरा करने दिए निर्देश

पन्ना। (www.radarnews.in) जल शक्ति मंत्रालय की सचिव सुश्री देबाश्री मुखर्जी की अध्यक्षता में पांचवी केन-बेतवा लिंक परियोजना प्राधिकरण संचालन समिति की बैठक शुक्रवार को खजुराहो के एक निजी होटल में सम्पन्न हुई। बैठक में मनीष सिंह प्रमुख सचिव जल संसाधन विभाग मध्य प्रदेश, सुबोध यादव संयुक्त सचिव भारत सरकार, छतरपुर कलेक्टर संदीप जीआर, पन्ना कलेक्टर हरजिंदर सिंह, मध्य प्रदेश एवं उत्तर प्रदेश के जल संसाधन विभाग, वन विभाग, फील्ड के प्रतिनिधि, क्षेत्र संचालक पन्ना टाइगर रिजर्व सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।
जल शक्ति मंत्रालय, सचिव, देबाश्री मुखर्जी ने बुन्देलखण्ड क्षेत्र के लिए केन-बेतवा लिंक परियोजना (Ken-Betwa Link Project) के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने निर्माण में सर्वोत्तम प्राथमिकताओं, गुणवत्ता, सामुदायिक विकास के साथ-साथ पर्यावरण एवं जैव विविधता के हितों की रक्षा पर जोर दिया। ढोड़न बांध और लिंक नहर के लिए समय पर भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही के सम्बंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए। साथ ही बांकी सभी डीपीआर को समय पर पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने संयुक्त रूप से अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा सभी एकजुट होकर काम करें, जिससे समयानुसार कार्य को पूर्ण किया जा सके।

प्रभावित कर रहे उचित मुआवजा की मांग

उल्लेखनीय है कि, विवादित केन-बेतवा लिंक परियोजना (Ken-Betwa Link Project) के निर्माण के लिए पन्ना एवं छतरपुर जिले में जारी भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही का प्रभावित ग्रामीण और किसान लंबे समय से कड़ा विरोध कर रहे हैं। भूमि अधिग्रहण के एवज में दी जाने वाली मुआवजा राशि को लेकर परियोजना प्रभावितों के द्वारा अपर्याप्त बताते हुए उचित मुआवजा राशि देने की पुरजोर मांग की जा रही है। प्रभावितों का कहना है, अगर उचित मुआवजा नहीं मिला तो वह मर जाएंगे मगर अपनी एक इंच जमीन नहीं छोड़ेंगे। इस गतिरोध के कारण परियोजना के लिए जारी भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही प्रभावित है।