जिलेभर में गरिमामय ढंग से हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस-कलेक्टर

0
535

अधिकारी सौंपे गए दायित्व के अनुसार तैयारियां प्रारंभ करें-कलेक्टर

पन्ना। रडार न्यूज़ कलेक्ट्रेट सभागार में कलेक्टर मनोज खत्री की अध्यक्षता में स्वत्रंता दिवस समारोह गरिमापूर्वक मनाए जाने के संबंध में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में आयोजन के संबंध में विचार विमर्श कर विभिन्न निर्णय लिए गए। बैठक में कलेक्टर श्री खत्री ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस राष्ट्रीय गौरव का दिन है, यह पूरे जिले में गरिमा और उल्लास के साथ मनाया जायेगा। इस दिन पूरे जिले में आन-बान-शान से तिरंगा लहराएगा। मुख्य समारोह पुलिस परेड मैदान में आयोजित होगा। सभी अधिकारी सौपे गये दायित्व के अनुसार सभी तैयारियां करें। इसमें छोटी- छोटी बातों का भी पूरा ध्यान रखे। समारोह में लाउड स्पीकर तथा माइक्रोफोन की व्यवस्था अच्छी रखें। समारोह हमें आकर्षक परेड तथा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति की पूरी तैयारी करें। जिले के साथ-साथ तहसील तथा ग्राम पंचायतों में भी समारोहपूर्वक स्वतंत्रता दिवस मनाएं। सभी प्राथमिक तथा माध्यमिक शालाओं में विशेष मध्यान्ह भोजन का आयोजन कराएं। कलेक्टर ने सभी शासकीय भवनों में स्वतंत्रता दिवस की रात में रोशनी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिला स्तरीय समारोह पुलिस परेड मैदान में प्रातः 9.00 बजे मुख्य अतिथि द्वारा ध्वजारोहण से प्रारम्भ होगा जिसका समापन पुरूस्कार वितरण से होगा। कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण तथा मुख्य नागरपालिका अधिकारी मैदान के समतलीकरण साज-सज्जा, मंच तथा पंडाल व्यवस्था करें। वेरीकेटिंग के लिए वन मण्डाधिकारी उपयुक्त बांस और बल्ली उपलब्ध कराये। एस.डी.एम. तथा तहसीलदार पन्ना पूरे समारोह की व्यवस्थाओं के प्रभारी होंगे। परेड तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम की अंतिम रिर्हसल 13 अगस्त को प्रातः 9 बजे से होगी। जिला शिक्षा अधिकारी सांस्कृतिक कार्यक्रमों की पूरी तैयारी कराये। सांस्कृतिक कार्यक्रम में राष्ट्रीय भावना से भरे गीत शामिल करें। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन में समय सीमा का विशेष ध्यान रखकर अभ्यास कराएं। कार्यक्रम के दौरान बरसात होने की स्थिति में सांस्कृतिक कार्यक्रम स्थगित कर दिए जाएंगे। उन्होंने स्कूली विद्यार्थियों के साथ-साथ महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं की संस्थाओं के बैनर के साथ उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
उनहोंनेकहा कि सभी अधिकारी अपने कार्यालय के उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी तथा कर्मचारियों को स्वत्रता दिवस समारोह में सम्मानित कराएं। इसके लिए प्रस्ताव 10 अगस्त के पूर्व जिला दण्डाधिकारी के समक्ष अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करे। इसमें कार्यो के विवरण के साथ कर्मचारी के विभागीय जांच न्यायालयीन प्रकरण आदि न होने संबंधी प्रमाण पत्र भी प्रस्तुत करें। समारोह में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की सहभागिता सुनिश्चित करने तथा उन्हें सम्मानित कराने की व्यवस्था तहसीलदार पन्ना करेगें। इसमें जिला आबकारी अधिकारी उन्हें सहयोग देगे। समारोह स्थल में जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, पत्रकारगणों, गणमान्य नागरिकों तथा आम जनता के बैठने की उचित व्यवस्था करें। उन्होंने समारोह का आमंत्रण पत्र समय पर वितरित कराने हेतु निर्देशित किया।
कलेक्टर ने कहा की सभी कार्यालयों में प्रातः 7.30 बजे तक अनिवार्य रूप से ध्वजारोहरण कराये। ध्वजारोहण में ध्वजसंहिता के प्रावधानों का पूरी तरह से पालन करें। राष्ट्रीय ध्वज का नियत समय पर अवरोहण भी करायें। सभी कार्यालयों शालाओं तथा सार्वजानिक प्रतिष्ठानों में भी ध्वजारोहण करायें। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बीकेएस परिहार ने बताया कि परेड की रिहर्सल 04 अगस्त से प्रारम्भ होगी। इसमें चुने हुये दल शामिल रहेगें। इसमें शामिल विद्यार्थियों को रक्षित निरीक्षक के मार्गदर्शन में रिहर्सल के लिए नियमित रूप से भेजें। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. गिरीश कुमार मिश्रा, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी अशोक चतुर्वेदी, जिला कमाण्डेंट होमगार्ड के.के. नारौलिया, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग ए.बी. साहू, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास भरत सिंह राजपूत सहित संबंधित विभागों के अधिकारी तथा कार्यालय प्रमुख उपस्थित रहे।