इंसानियत शर्मसार : पिता-पुत्री के पवित्र रिश्ते को कलंकित करने वाली बेहद ख़ौफ़नाक वारदात !

0
2892
सांकेतिक चित्र।

*  पिता पर नाबालिग बेटी के साथ दो साल तक दरिंदगी करने का आरोप

*  पुलिस की मदद से युवती ने पिता के खिलाफ दर्ज कराया बलात्कार का मामला

पन्ना।(www.radarnews.in) मध्यप्रदेश के पन्ना जिले के पवई थाना अंतर्गत एक बार फिर पिता-पुत्री के पवित्र रिश्ते को कलंकित करने और सभ्य समाज को शर्मसार करने वाली घटना सामने आई है। एक 17 वर्षीय युवती ने अपने पिता के खिलाफ कथित रूप बलात्कार करने का मामला दर्ज कराया है। पीड़िता ने पुलिस को बताया कि आरोपी पिता उसके साथ दो साल से लगातार दरिंदगी कर रहा था। घटना को गंभीरता से लेते हुए पुलिस ने आरोपी के खिलाफ दुष्कर्म एवं पॉक्सो एक्ट के तहत अपराध दर्ज किया है। वहीं पुलिस द्वारा तत्परता दिखाते हुए आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया, जहां से उसे न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया है।
पवई एसडीओपी रक्षपाल सिंह यादव ने बताया कि अत्यंत ही डरी-सहमी बलात्कार पीड़िता ने पुलिस को अपनी आप बीती में जो कुछ बताया है, वह रोंगटे खड़े करने वाला। उन्होंने बताया कि, पीड़िता कक्षा 12 वीं की छात्रा है, नाबालिग का आरोप है कि कामांध पिता ही पिछले दो साल से कथित रूप से उसे अपनी हवश का शिकार बना रहा था। लंबे समय तक यौन शोषण और प्रताड़ना झेलने वाली छात्रा ने पिता के घृणित कृत्य की जानकारी अपनी माँ तथा चाचा-चाची को दी थी। लेकिन, आपराधिक पृष्ठभूमि वाले आरोपी का घर के सदस्यों पर जबरदस्त ख़ौफ़ हावी होने के कारण किसी ने भी उसकी करतूत का विरोध करने का साहस नहीं दिखाया। इस स्थिति में बेबश और लाचार पीड़िता अपने साथ होने वाली ज़्यादती को लोक-लाज के डर व पिता की दहशत के कारण ख़ामोशी से सहन करती रही।

डायल-100 पुलिस की मदद से उजागर हुआ मामला

फाइल फोटो।
पवई एसडीओपी रक्षपाल सिंह यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि बीते दिवस बलात्कार पीड़िता का पिता एक शादी-समारोह में शामिल होने गया था।कथित तौर पर अपने पिता की हैवानियत से तंग आकर पीड़ित छात्रा मौका पाकर घर से भागकर गांव के बाहर नदी पर बने पुल से छलांग लगाकर आत्महत्या करने के इरादे से पहुंच गई। मौके से उसने पुलिस की मदद के लिए डायल-100 पर कॉल कर अपनी व्यथा सुनाई साथ ही यह भी बताया कि वह आत्महत्या करने के इरादे से आई है। डायल-100 ऑपरेटर के द्वारा उसे समझाइश दी गई और तत्परता से नजदीकी पुलिस टीम को जानकारी देकर मौके पर मदद के लिए भेजा गया।
डायल-100 पुलिस जब मौके पहुंचीं तो युवती काफी डरी-सहमी हुई थी। उसने पुलिस टीम से कहा मुझे जल्दी से थाना ले चलो अगर मेरे पिता को भनक लग गई तो वह मुझे जिंदा नहीं छोड़ेंगे। एसडीओपी श्री यादव ने बताया कि पिछले दो माह में पवई थाना अंतर्गत पिता-पुत्री के रिश्ते को कलंकित करने की तीन घटनाएं सामने आईं हैं लेकिन हालिया घटना बेहद खौफनाक है। उनका कहना है, मैनें अपनी 40 साल की पुलिस की सेवा में पहले कभी इतनी दरिंदगी भरी वारदात नहीं सुनीं। कथित तौर पर पीड़िता ने पुलिस को बताया कि घिनौनी करतूत के उजागर होने के डर से शातिर आरोपी ने रिश्तेदारों के बीच यह दुष्प्रचार करना शुरू कर दिया था कि उसकी बड़ी बेटी की मानसिक स्थिति ठीक नहीं है।

वीडियो में कैद है आरोपी के कुकर्म

आरोपी के राजनैतिक रसूख व दहशत के कारण अपने परिजनों के बीच असहाय हो चुकी छात्रा को हालात ने इस बात का भलीभांति एहसास करा दिया था कि बगैर ठोस साक्ष्यों के अगर उसने अपने साथ हो रहे अत्याचार-अनाचार को लेकर बाहर रिश्तेदारों-समाज के बीच जुबान खोली तो उसे ऐनकेन प्रकारेण चुप करा दिया जाएगा या फिर मानसिक बीमार बताकर आरोपों को खारिज कर दिया जायेगा। इस प्रकरण की जांच अधिकारी एवं उप निरीक्षक अंजली राजपूत ने जानकारी देते हुए बताया कि कथित तौर पर पीड़िता ने अपने पिता कुकर्म के कुछ वीडियो बनाए हैं, जोकि उसके मोबाइल फोन में सुरक्षित है। पुलिस ने पीड़िता का मोबाइल फोन जप्त कर लिया है और घटना से जुड़े वीडियो की प्रमाणिकता का पता लगाने के लिए उन्हें जांच हेतु भेजने की बात कही जा रही है। इसके अलावा युवती का मेडिकल परीक्षण कराने के साथ उसका एवं आरोपी पिता का डीएनए सैम्पल जांच हेतु लिया गया है। पुलिस ने यौन शोषण पीड़िता की सुरक्षा चिंताओं के मद्देनजर उसे पन्ना जिला मुख्यालय में स्थित वन स्टॉप सेंटर भेज दिया है।

छेड़छाड़ समेत आधा दर्जन प्रकरण पूर्व से हैं दर्ज

रक्षपाल सिंह यादव, एसडीओपी, पवई, जिला पन्ना।
अपनी बेटी के साथ बलात्कार करने वाला आरोपी एक राजनैतिक दल से सक्रिय रूप से जुड़ा है। इसकी तस्दीक आरोपी के सोशल मीडिया एकाउंट से होती है। करीब 40 वर्षीय इस आरोपी के विरुद्ध पूर्व से छेड़छाड़ एवं मारपीट सहित करीब आधा दर्जन प्रकरण दर्ज हैं। पवई एसडीओपी रक्षपाल सिंह यादव ने मोबाइल पर चर्चा के दौरान बताया कि, आरोपी के आपराधिक रिकार्ड के संबंध उन्हें पता चला है, क्षेत्र में सांप्रदायिक तनाव फैलाने की घटना में भी उसकी कथित तौर पर संलिप्तता रही है। पवित्र रिश्ते और इंसानियत को शर्मसार करने वाली इस घटना की खबर प्रसारित होने तथा आरोपी की प्रोफ़ाइल सार्वजनिक होने के बाद से इस प्रकरण को लेकर सोशल मीडिया पर आमलोगों के साथ-साथ विभिन्न दलों के नेताओं की भी कड़ी प्रतिक्रियाएं आ रहीं हैं। अधिकांश लोग घटना को शर्मनाक बताते हुए इस तरह के घिनौने अपराधों पर अंकुश लगाने और अपराधियों में खौफ पैदा करने के उद्देश्य से उन्हें सख्त सजा दिए जाने की बात कर रहे हैं।