समाज उत्थान के लिए जीवन पर्यन्त कार्य करने वाली शख्सियतों को दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

0
733
कुर्मी-क्षत्रिय समाज की दिवंगत शख्सियतों के चित्रों पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए पूर्व मंत्री रामकृष्ण कुसमरिया, गुनौर विधायक शिवदयाल बागरी एवं अन्य लोग।

*  सर्व समाज ने जयप्रकाश पटेल, रामेश्वर प्रसाद और मुखिया जी के निधन को अपूर्णीय क्षति बताया

*  गुनौर के सरदार वल्लभ भाई पटेल शिक्षण संस्थान में कुर्मी-क्षत्रिय समाज ने की शोक सभा

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कहर के दौरान बीते महीनों में प्रत्येक व्यक्ति ने अपने परचित, रिश्तेदारों या फिर करीबियों में से किसी ना किसी को असमय ही हमेशा के लिए खोया है। पन्ना जिले का कुर्मी-क्षत्रिय समाज भी इस त्रासदी से अछूता नहीं है। उसने अपने तीन कुशल नेतृत्व कर्ताओं को खो दिया है। पूर्व विधायक जयप्रकाश पटेल (सुन्दरा), मईयादीन मुखिया जी (बैरागा) और वरिष्ठ अधिवक्ता रामेश्वर प्रसाद पटेल पवई का बीते माह असामयिक दुखद निधन होना पन्ना जिले के कुर्मी-क्षत्रिय समाज के साथ-साथ पन्ना जिले के लिए अपूर्णीय क्षति है। जीवन पर्यन्त कुर्मी-क्षत्रिय समाज के उत्थान और जनहित के लिए सक्रिय रहे इन शख्सियतों को गत दिनों गुनौर के सरदार वल्लभ भाई पटेल शिक्षण संस्थान में सर्व समाज की ओर से भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई।
कुर्मी-क्षत्रिय समाज के द्वारा आयोजित शोक सभा में समाज के दिवंगत नेतृत्व कर्ताओं के योगदान, व्यक्तित्व एवं जीवन संघर्ष पर वक्ताओं के द्वारा विचार व्यक्त किए गए। उल्लेखनीय है कि, कम उम्र में विधायक निर्वाचित होने वाले जयप्रकाश पटेल का पन्ना जिले की राजनीति में कई दशक तक प्रभावी दखल रहा है। कांग्रेस एवं भाजपा में कई अहम पदों पर रहे जयप्रकाश पटेल की गिनती जिले के जनाधार वाले अग्रणी नेताओं में होती थी। उन्होंने अपनी योग्यता, क्षमता और संघर्ष से राजनीतिक व सामाजिक क्षेत्र में जिन ऊंचाईयों को छुआ वह तक पहुंचना किसी के लिए भी आसान नहीं है।
वरिष्ठ अधिवक्ता रामेश्वर प्रसाद पटेल पवई ने कुर्मी क्षत्रिय समाज के जिला अध्यक्ष रहते समूचे जिले में समाज को संगठित करने, रूढ़ियों-कुरीतियों से मुक्त कराने और एक उच्च शिक्षित एवं प्रगतिशील समाज की संकल्पना को साकार करने में अहम योगदान दिया है। साथ ही वकालत के पेशे के द्वारा भी उन्होंने जीवन पर्यन्त समाजजनों व गरीबों की सेवा करने उन्हें और न्याय दिलाने का कार्य किया।
इसी तरह मईयादीन मुखिया जी (बैरागा) स्वतंत्रता संग्राम के आंदोलन के समय से निरंतर सक्रिय रहते हुए जनहित के कार्यों में सदैव अग्रणी भूमिका निभाते रहे हैं। किशोरावस्था से कांग्रेस पार्टी की सेवा के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले मईयादीन मुखिया जी अपनी पीढ़ी के उन गिने-चुने नेताओं में शामिल रहे हैं, जिनका कांग्रेस पार्टी में विशेष आदर-सम्मान तो रहा ही है इसके अलावा अजयगढ़ क्षेत्र के आमलोग और दूसरे राजनैतिक दलों के नेता भी उनकी बेबाक़ी और सिद्धांतों से समझौता न करने वाली जनहित की राजनीति के प्रशंसक रहे हैं। सार्वजानिक जीवन में मुखिया जी (बैरागा) के नाम से विख्यात रहे मईयादीन पटेल कुर्मी-क्षत्रिय समाज के विवादों का आपसी सहमति से निपटारा कराने में भी अहम भूमिका निभाते रहे हैं।
लंबे समय तक कुशलता पूर्वक समाज का नेतृत्व करने वाली इन शख्सियतों के दुखद निधन से कुर्मी-क्षत्रिय समाज में शोक की लहर व्याप्त है। गुनौर में आयोजित हुई शोक सभा में इन दिवंगत आत्माओं की शान्ति के लिए सर्व समाज के द्वारा दो मिनिट का मौन धारण किया गया। तदुपरांत स्व.जयप्रकाश पटेल (सुन्दरा) पूर्व विधायक, मईयादीन मुखिया जी (बैरागा) और वरिष्ठ अधिवक्ता रामेश्वर प्रसाद पटेल पवई के चित्रों पर माल्यार्पण कर भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई। इस अवसर पर वक्ताओं ने कहा ने कहा कि समाज को नई दिशा देने वालीं इन शख्सियतों का जीवन संघर्ष और योगदान युवाओं को निःस्वार्थ भाव से समाजसेवा करने के लिए सदैव प्रेरित करता रहेगा। शोकसभा के बाद दिवंगत शख्सियतों की स्मृति में पौधरोपण किया गया।
पन्ना जिले के गुनौर क़स्बा में बीते दिनों कुर्मी-क्षत्रिय समाज के द्वारा आयोजित शोक सभा में सर्व समाज के लोग शामिल हुए।
श्रद्धांजलि अर्पित करने वालों में मुख्य रूप से पूर्व मंत्री एवं सांसद डॉ. रामकृष्ण कुसमरिया, गुनौर विधायक शिवदयाल बागरी, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष छतरपुर डॉ. घासीराम पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष दमोह शिवचरण पटेल, पूर्व विधायक महेंद्र बागरी, पूर्व विधायक फुंदर चौधरी, पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष ममता शर्मा, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कुर्मी-क्षत्रिय समाज रामभगत पटेल, जिला अध्यक्ष कांग्रेस छतरपुर महाप्रसाद पटेल, पूर्व कांग्रेस प्रत्यासी पवई गिरधारी लोधी, जिला अध्यक्ष कुर्मी क्षत्रिय समाज दमोह राजेंद्र पटेल, रामस्वरूप पाण्डेय सालेह, रामपाल पटेल सुंदरा, इंद्रपाल पटेल सुंदरा, संरक्षक कुर्मी क्षत्रिय समाज बसंतलाल पटेल, पूर्व विधानसभा प्रत्याशी गुनौर जीवनलाल सिद्धार्थ, मण्डल अध्यक्ष गुनौर मलखान सिंह राजपूत, हरिशंकर गर्ग, मुन्ना महराज, रंजोर सिंह, कुलदीप सिंह डिघौरा, राजू जैन गुनौर, अवधेश सिंह यादव, डॉ देवेन्द्र कुशवाहा, सीताराम प्रजापति, डॉ संतोष चौरसिया, जमुना प्रसाद पटेल, देवीदीन आसू, रामखिलावन पटेल, रमेश पटेल, संजय पटेल, एडवोकेट सूर्यकुमार पटेल, जिला अध्यक्ष कुर्मी क्षत्रिय समाज पन्ना सेवालाल पटेल एवं शोकाकुल परिवार से जयंत पटेल, आशीष पटेल, कृष्णकांत पटेल शामिल रहे।