हीरा खदान की आड़ में चल रही हथियारों की तस्करी का खुलासा

0
1034
पन्ना पुलिस टीम की अभिरक्षा में अन्तर्राज्जीय हथियार तस्कर हमीद खान एवं उससे जब्त पिस्टल।

* दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने पकड़ा अंतर्राज्यीय हथियार तस्कर

* हीरा खदान क्षेत्र में छिपाकर रखे गये 5 देशी पिस्टल बरामद

पन्ना। रडार न्यूज  हीरों की धरती के रूप विश्विख्यात पन्ना जिले में गंभीर किस्म के खतरनाक अपराधियों का जाल फैल रहा है। चिन्ता की बात तो यह है कि जिले की पुलिस इन अपराधिक गतिविधियों से अनजान बनी हुई है। जिले में हीरा खदान की आड़ में हथियारों की तस्करी का धन्धा चल रहा था, जिसकी भनक पन्ना पुलिस को नहीं थी। मामले का खुलासा तब हुआ जब मंगलवार की सुबह दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम ने पन्ना में दबिश देकर एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया। गिरफ्तारी होने के बाद पन्ना पुलिस भी सक्रिय हुई और आरोपी से जब पूछतांछ की गई तब यह सनसनीखेज खुलासा हुआ। पन्ना के आगरा मुहल्ला निवासी आरोपी हमीद पिता जमील खान 58 वर्ष हीरा खदान की आड़ में हथियारों की खरीद-फरोख्त का काम करता था।

एमपी-यूपी में फैला था नेटवर्क

इस सनसनीखेज मामले का खुलासा करते हुये पुलिस अधीक्षक पन्ना विवेक सिंह ने आयोजित प्रेसवार्ता में बताया कि आरोपी का नेटवर्क मध्यप्रदेश के विभिन्न शहरों से लेकर प्रदेश के बाहर भी फैले होने की सूचना है। पुलिस ने आरोपी के कब्जे से 5 देशी पिस्टल बरामद कर पूछतांछ शुरू कर दी है, पूछतांछ में और भी खुलासे की संभावना व्यक्त की जा रही है। पुलिस अधीक्षक श्री सिंह ने बताया कि 8 जनवरी को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल टीम ने सूचना दी थी कि 13 सितम्बर 2018 को स्पेशल सेल दिल्ली में दर्ज अपराध क्र. 111/18 के आरोपी के कब्जे से भारी मात्रा में अवैध हथियार पकड़े गये थे। उक्त गिरफ्तार आरोपी के तार पन्ना सहित अन्य शहरों से जुड़े होना बताया गया था।

खरगौन से मँगवाता था हथियार


पत्रकारों को हमीद की गिरफ़्तारी की जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह
दिल्ली पुलिस की सूचना पर पुलिस अधीक्षक पन्ना के निर्देशन एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पन्ना बी.के.एस परिहार के मार्गदर्शन में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल टीम एवं पन्ना पुलिस टीम ने संयुक्त रूप से कार्यवाही करते हुये संदेही से पूँछताछ की गई। पूँछताछ पर संदेही द्वारा अपना नाम हमीद पिता जमील खान उम्र 58 वर्ष निवासी आगरा मोहल्ला का होना बताया। आरोपी ने पुलिस की पूँछताछ पर बताया कि मैं खरगौन तरफ से देशी पिस्टल मँगवाकर बेचता हूँ । सरकोहा जंगल के नाला में मैं फर्जी रूप से हीरा खदान लगाया हूँ वहीं पर पिस्टल छिपाकर रखा हूँ। आरोपी द्वारा बताये गये स्थान पर पहुँचकर सर्च करने पर संयुक्त पुलिस टीम को नाला के किनारे झाड़ी के बीच से एक काले रंग का थैला दिखा जिसे खोलकर देखा तो उक्त थैले में 5 नग देशी पिस्टल मिले ।

अन्य तस्करों के ठिकानों पर पुलिस टीम भेजी

हीरा खदान में मिलीं पिस्टल को जब्त कर आरोपी को गिरफ्तार किया जाकर थाना कोतवाली पन्ना में अपराध क्रमांक 21/19 धारा 25,27 आर्म्स एक्ट का कायम किया जाकर विवेचना में लिया गया है। संयुक्त पुलिस टीम द्वारा आरोपी के अन्य ठिकानों पर भी छापामार कार्यवाही की गई। आरोपी उक्त हथियारों को प्रदेश एवं प्रदेश के बाहर से खरीदता एवं बेचता था। पूँछताछ पर आरोपी द्वारा उत्तरप्रदेश एवं म.प्र. के अवैध हथियार तस्करों के ठिकाने भी बताये हैं। इन ठिकानों पर पुलिस टीम भेजकर कार्यवाही की जा रही है।