क्राइम न्यूज़ : दूसरे की जान बचाने वाले से सिरफिरे युवक ने ऐसे लिया इंतकाम, बहाने से किसान को अपने साथ ले गया फिर बेरहमी से कर दी हत्या

0
214
फाइल फोटो।

*     पन्ना जिले के बृजपुर थाना क्षेत्र में हत्या की वारदात से फैली सनसनी

*    मृतक ने साल भर पहले आरोपी के चंगुल से परिचित की बचाई थी जान

रुपेश जैन, पन्ना/बृजपुर। (www.radarnews.in) मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में बृजपुर थाना अंतर्गत ग्राम नई बस्ती पुखरा निवासी अधेड़ उम्र के एक किसान की बड़ी ही बेरहमी से हत्या कर दी गई। यह सनसनीखेज़ वारदात रविवार शाम की है। किसान के ऊपर कुल्हाड़ी से जानलेवा हमला कर उसे मौत के घाट उतारने का आरोप गांव के ही एक सिरफिरे युवक पर है। कथित तौर पर मृतक का कसूर सिर्फ इतना था कि साल भर पहले उसने सिरफिरे युवक के चंगुल से अपने गांव के ही एक हमउम्र व्यक्ति की जान बचाई थी। इस विवाद में किसान का हस्तक्षेप करना सिरफिरे युवक को इतना नागवार गुज़रा कि उसने बदला लेने की सोची और फिर साल भर बाद मौक़ा पाकर इस खौफनाक वारदात को अंजाम दे डाला। सनसनीखेज हत्याकांड की जानकारी मिलने पर बृजपुर थाना पुलिस ने तत्परता से घेराबंदी करते हुए आरोपी ग्यासी पिता रम्मू गौंड़ (आदिवासी) 25 वर्ष निवासी नई बस्ती पुखरा को आज सुबह हिरासत में ले लिया।
किसान की मौत पर संवेदना व्यक्त करके उसकी बेवा को ढांढस बंधाते हुए गांव की महिलाएं।
फरसा सिंह गौंड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि रविवार 26 मार्च की शाम उनका पुत्र फूल सिंह 47 वर्ष खेत में भैंसों को बांध रहा था। तभी ग्यासी पिता रम्मू गौंड़ 25 वर्ष वहां आया और आवश्यक कार्य होने की बात कहकर उसे अपनी झोपड़ी ले गया। रास्ते में मौका पाकर ग्यासी ने कुल्हाड़ी के बेंत से अचानक फूल सिंह के सिर पर पीछे से जोरदार प्रहार कर दिया। फूल सिंह के जमीन पर गिरते ही ग्यासी ने कुल्हाड़ी से उसके ऊपर ताबड़तोड़ हमला बोल दिया। गंभीर रूप से लहूलुहान अधेड़ किसान की चींख-पुकार सुनकर उसकी पत्नी और भाई हरिराम गौंड़ बचाने के लिए दौड़े जिन्हें नजदीक आते देखकर हत्यारोपी ग्यासी गौंड़ मौके से भाग निकला। बुरी तरह लहूलुहान फूल सिंह को अत्यंत ही नाजुक हालत में परिजनों के द्वारा चारपाई पर रखकर करीब 2 किलोमीटर दूर मुख्य मार्ग तक लाया गया। और फिर डायल 100 सेवा पर पुलिस को वारदात की सूचना दी गई। पुलिस के पहुँचने पर देर शाम फूल सिंह को पन्ना जिला अस्पताल लाया गया। जहां ड्यूटी पर तैनात डॉक्टर ने गहन परीक्षण करने के पश्चात कृषक फूल सिंह गौंड़ को आधिकारिक तौर पर मृत घोषित कर दिया।
मृत किसान फूल सिंह गौंड़।
बृजपुर थाना पुलिस ने किसान के शव को अपने कब्जे में लेकर रात्रि में जिला अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया। आज सुबह मृतक का पोस्टमार्स्टम होने के बाद शव परिजनों को सौंप दिया। उधर, पुलिस ने वारदात की गंभीरता को देखते हुए हत्यारोपी की तत्परता से गिरफ़्तारी के लिए रविवार देर शाम को ही इलाके की घ्रेराबंदी करके संभावित ठिकानों पर दबिश दी गई। फलस्वरूप आज सुबह हत्यारोपी ग्यासी गौंड़ पुलिस के हत्थे चढ़ गया। हत्या की जघन्य वारदात के बाद से नई बस्ती पुखरा सहित समूचे क्षेत्र में शोक का माहौल है। वहीं मृत किसान की पत्नी एवं अन्य परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है। उल्लेखनीय है कि घटना को लेकर पुलिस की कार्रवाई के संबंध में थाना प्रभारी बृजपुर से संपर्क किया गया लेकिन उनसे बात नहीं हो सकी।

मेलजोल बढ़ाकर लिया इंतकाम

मृत किसान के घर के बाहर बैठे ग्रामीणों से घटना की विस्तृत जानकारी लेते हुए पुलिसकर्मी।
फरसा सिंह गौंड़ ने बताया कि उनके बेटे की ग्यासी गौंड़ से सीधी कोई बुराई नहीं थी। साल भर पहले ग्यासी का नई बस्ती पुखरा के ही एक किसान संतोष सिंह यादव 50 वर्ष से विवाद हुआ था। देखते ही देखते विवाद इतना बढ़ गया था कि संतोष को जमीन पर गिराकर ग्यासी उसके ऊपर चढ़ गया था और जान से मारने की नियत से उसकी गर्दन पर बका रख दिया था। संतोष ने चींखते हुए जान बचाने के लिए फूल सिंह गुहार लगाई थी। मौके पर फूल सिंह ने अपनी जान की परवाह न कर ग्यासी से बका छीनकर किसी तरह संतोष को बचाया था। कथित तौर पर इस विवाद में फूल सिंह का हस्तक्षेप करना व संतोष सिंह यादव की जान बचाना सिरफिरे युवक ग्यासी को बेहद नाग़वार गुजरा। इस घटनाक्रम के बाद उसने बदला लेने की सोची और फिर सुनियोजित तरीके से इस खौफनाक वारदात को अंजाम दे डाला। वृद्ध फरसा गौंड़ के अनुसार, पुत्र फूल सिंह से बदला लेने के लिए ग्यासी ने उसके साथ मेलजोल बढ़ाया और मुश्किल समय में उसकी मदद करने लगा था। बीती शाम ग्यासी ने जब अचानक फूल सिंह पर हमला कर उसकी निर्ममता पूर्वक हत्या की तो मृतक के परिजन और गांव वाले स्तब्ध रह गए।