BJP ने मध्यप्रदेश की 39 सीटों पर प्रत्याशियों का किया ऐलान, गुनौर से राजेश वर्मा पर पुनः भरोसा जताया

0
548
सांकेतिक चित्र।

*    पिछला चुनाव करीबी मुकाबले में हार गए थे इसलिए लगातार दूसरी बार दिया टिकिट

शादिक खान , भोपाल/पन्ना। (www.radarnews.in) भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा से पूर्व ही मध्यप्रदेश की 39 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में एक दिन पूर्व 16 अगस्त को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा की अध्यक्षता में केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक संपन्न हुई थी। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह सहित केन्द्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्य उपस्थित रहे। आसन्न विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बैठक में इस बात पर सहमति बनी थी कि कुछ कमजोर सीटों पर पार्टी प्रत्याशियों की घोषणा एक-दो दिन में कर दी जाएगी। केन्द्रीय चुनाव समिति (CEC) ने मध्यप्रदेश की 39 सीटों के साथ ही पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ की 21 विधानसभा सीटों पर भी अपने उम्मीदवारों के नामों की सूची जारी कर दी है।

2008 में विधायक चुने गए थे वर्मा 

पूर्व विधायक राजेश वर्मा।
भारतीय जनता पार्टी की केन्द्रीय चुनाव समिति (CEC) ने मध्यप्रदेश में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव-2023 के लिए जिन 39 सीटों पर उम्मीदवार के नामों पर अपनी मुहर लगाई है, उसमें पन्ना जिले की गुनौर सीट से पूर्व विधायक राजेश वर्मा का नाम शामिल है। बता दें कि, अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित गुनौर विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-59 से राजेश वर्ष 2008 में भाजपा के टिकिट पर विधायक निर्वाचित हुए थे। लेकिन वर्ष 2013 के चुनाव में पार्टी ने उनका टिकिट काटकर इंजीनियर महेन्द्र बागरी पर दांव लगाया था। इस चुनाव में महेन्द्र विजयी हुए। मगर, 2018 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने महेन्द्र का पत्ता काटते हुए राजेश वर्मा को दूसरी बार गुनौर सीट से चुनावी समर में उतारा था। कांटे के इस मुकाबले में कांग्रेस के मौजूदा विधायक शिवदयाल बागरी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी राजेश वर्मा पर दो हजार से कम मतों के अंतर से जीत दर्ज की थी। जानकार इस नजदीकी हार को क्षेत्र में भाजपा की आंतरिक कलह, भीतरघात और मतदान के पूर्व चुनावी प्रबंधन गड़बड़ाने से जोड़कर देखते रहे है।

क्षेत्र में लगातार रहे सक्रिय

2018 में मिली हार के बाद वर्मा निराश होकर घर नहीं बैठे बल्कि क्षेत्र में पांच साल से लोगों के बीच निरन्तर सक्रिय है। साथ ही समय-समय पर गुनौर के मुद्दों को भी उठाते रहे है। फलस्वरूप, भाजपा ने 2023 के विधानसभा चुनाव के लिए तीसरी बार उन पर भरोसा जताया है। गुनौर (अमानगंज) विधानसभा क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी ने सम्भवतः पहली दफा किसी नेता पर तीसरी बार दांव लगाया है। अभी तक मुख्य प्रतिद्वंदी भाजपा और कांग्रेस पार्टी प्रत्येक चुनाव में यहां से नया चेहरा उतरती रहीं है। दोनों ही पार्टियों ने कभी किसी उम्मीदवार को लगातार दूसरे चुनाव रिपीट नहीं किया। दोनों के द्वारा अपने पूर्व विधायकों को एक-दो चुनाव के अंतराल के बाद टिकिट देने कुछ उदाहरण मिलते है। इस लिहाज से डॉक्टर राजेश वर्मा वाकई किस्मत वाले है। मालूम हो कि राजेश के पिता स्वर्गीय गनेशी लाल वर्मा भी पूर्व में गुनौर (अमानगंज) विधानसभा क्षेत्र भाजपा के टिकिट पर विधायक निर्वाचित हुए थे।

राजेश ने मंदिर पहुंचकर माथा ठेका

प्रत्याशी घोषित होने के बाद पूर्व विधायक राजेश वर्मा ने समर्थकों के साथ गुनौर के बालाजी सरकार के मंदिर पहुंचकर माथा टेका।
गुरुवार 17 अगस्त को शाम के समय भाजपा द्वारा मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव-2023 के लिए जारी प्रत्याशियों की पहली सूची में गुनौर सीट से राजेश वर्मा का नाम शामिल होने की खबर आते ही उनके समर्थकों में ख़ुशी की लहर दौड़ गई। घोषणा के समय राजेश गुनौर में ही मौजूद थे। देखते ही-देखते उनके आवास में समर्थकों का जुटना शुरू हो गया। कुछ देर बाद समर्थकों के साथ प्रसिद्ध बालाजी सरकार मंदिर पहुंचकर वर्मा ने माथा टेका और भगवान को प्रसाद चढ़ाया। फिर सभी ने एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर ख़ुशी का इजहार किया।

सीएम के आगमन की पूर्व संध्या पर हुई घोषणा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान।
यह महज संयोग ही है कि, राजेश वर्मा के नाम की घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के गुनौर आगमन की पूर्व संध्या पर हुई है। मुख्यमंत्री श्री चौहान शुक्रवार, 18 अगस्त को गुनौर में आयोजित जनदर्शन सहित लाड़ली बहना सम्मेलन एवं विकास कार्यों के भूमिपूजन व लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होंगे। प्राप्त जानकारी अनुसार मुख्यमंत्री दोपहर 1.20 बजे खजुराहो विमानतल से हेलीकॉप्टर द्वारा प्रस्थान कर 1.40 बजे गुनौर स्टेडियम स्थित हेलीपैड पहुंचेंगे और स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होने के उपरांत अपरान्ह 4.30 बजे शासकीय महाविद्यालय गुनौर स्थित हेलीपैड से हेलीकॉप्टर द्वारा खजुराहो प्रस्थान करेंगे।

मध्यप्रदेश के प्रत्याशियों की सूची देखें–