किसान अराजकता फैलाने वालों से सावधान रहें : शिवराज

0
722
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज रतलाम में हुए जिला स्तरीय अन्त्योदय मेले में 664 करोड़ के 84 विकास कार्यो का शिलान्यास और लोकार्पण किया।

गरीबों की जिंदगी को सँवारेगी मुख्यमंत्री जन-कल्याण योजना

मुख्यमंत्री की मौजूदगी में रतलाम में हुआ तेंदूपत्ता संग्राहक एवं श्रमिक सम्मेलन 

भोपाल ।  मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश सरकार किसान हितैषी सरकार है। सरकार द्वारा प्रदेश में श्रमिकों, गरीबों और किसानों की भलाई के लिये संकल्पित होकर विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। श्री चौहान ने किसानों का आव्हान किया कि अराजकता फैलाने वालों और भड़काने वालों से सावधान रहें।

हर साल 10 लाख श्रमिकों को दिये जायेंगे मकान

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गरीबों की जिंदगी को सँवारने के लिये ही महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री जन-कल्याण (संबल) योजना का प्रदेश में क्रियान्वयन किया जा रहा है। इस योजना में हर साल 10 लाख असंगठित श्रमिकों को मकान बनाकर दिये जायेंगे। अगले 4 साल में गरीबों को 37 लाख से अधिक मकान उपलब्ध करवाये जायेंगे। प्रदेश की धरती पर हर गरीब के पास अपना घर होगा। श्री चौहान ने ग्रामीणों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि एक लाख गरीब बेटा-बेटियों को स्किल डेव्हलपमेंट प्रशिक्षण और स्व-रोजगार स्थापित करने के लिये ऋण भी दिलवाया जायेगा।

हितग्राहियों को 5 करोड़ के हित-लाभ वितरित-

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज रतलाम में हुए जिला स्तरीय अन्त्योदय मेले में बालिकाओं के पाँव पखारे।

तेंदूपत्ता संग्राहक एवं श्रमिक सम्मेलन में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संग्राहकों को 20 लाख रुपये की बोनस राशि वितरित की। साढ़े 8 हजार से अधिक संग्राहकों को चरण-पादुकाएँ और पानी की कुप्पी प्रदान की। चार हजार महिला तेंदूपत्ता संग्राहकों को साड़ियाँ भेंट की। मुख्यमंत्री ने 17 हजार से अधिक हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं में 4 करोड़ 78 लाख रुपये के हित-लाभ वितरित किये।

664 करोड़ के विकास कार्यों का शिलान्याय, लोकार्पण-

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सम्मेलन में रतलाम जिले में 663 करोड़ 64 लाख रुपये लागत के 84 विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इसमें 557 करोड़ के 53 विकास कार्यों का शिलान्यास और 106 करोड़ 64 लाख रुपये के 31 विकास कार्यों का लोकार्पण शामिल है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सम्मेलन के बाद स्थानीय पुलिस लाइन में 2 करोड़ 32 लाख की लागत से बने कंट्रोल-रूम का लोकार्पण किया। सम्मेलन एवं कंट्रोल-रूम के लोकार्पण समारोह में सांसद  सुधीर गुप्ता एवं  मनोहर ऊँटवाल, राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष चैतन्य कश्यप, राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष  हिम्मत कोठारी, विधायकगण, अन्य जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here