विधानसभा चुनाव 2018 | गुनौर से बसपा प्रत्याशी जीवनलाल, जीतेन्द्र और पन्ना से रामबिहारी ने भरा पर्चा

0
1535
गुनौर विधानसभा क्षेत्र से नामांकन दाखिल करने के लिए जाते बसपा प्रत्याशी इंजीनियर जीवन लाल सिद्धार्थ।

* पन्ना जिले में मंगलवार को 3 नामांकन पत्र दाखिल

* अब तक कुल 5 अभ्यर्थियों ने दाखिल किये 6 नाम निर्देशन पत्र

शादिक खान, पन्ना। रडार न्यूज    विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन फार्म जमा करने की अंतिम तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, उसी तेजी के साथ नाम निर्देशन पत्र क्रय करने व उन्हें दाखिल करने वाले अभ्यर्थियों की तादाद बढ़ने लगी है। नामांकन जमा करने के 5वें दिन मंगलवार 6 नवंबर को पन्ना जिले में 3 अभ्यर्थियों ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किए है। आज जिन प्रत्याशियों द्वारा नामांकन दाखिल किए गए उनमें आरक्षित विधानसभा क्षेत्र 59-गुनौर से बसपा प्रत्याशी इंजीनियर जीवन लाल सिद्धार्थ एवं जीतेन्द्र सिंह जाटव ने कांग्रेस तथा निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नामांकन जमा किया है। जबकि पन्ना विधानसभा क्षेत्र क्रमांक -60 से रामबिहारी गोस्वामी ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन पत्र दाखिल किया है। इसके पूर्व सोमवार 5 नवंबर को विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 58-पवई से प्रहलाद लोधी ने समाजवादी पार्टी तथा विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 60-पन्ना से दशरथ सिंह यादव ने समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार के रूप में अपना पर्चा भरा था। इस तरह पन्ना जिले के तीन विधानसभा क्षेत्रों से अब तक कुल 5 अभ्यर्थियों ने अपने नाम निर्देशन पत्र जमा किए हैं। उल्लेखनीय है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 9 नवंबर 2018 है। तय कार्यक्रम के अनुसार 7 नवंबर 2018 को दीपावली का अवकाश होने के कारण नाम निर्देशन पत्र प्राप्त नहीं किए जाएंगे।

समर्थकों के साथ पहुंचे पर्चा भरने

रिटर्निंग ऑफिसर को नाम निर्देशन पत्र सौंपते गुनौर विधानसभा क्षेत्र से बसपा प्रत्याशी इंजीनियर जीवन लाल सिद्धार्थ।
अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित पन्ना जिले की गुनौर विधानसभा सीट से रिकार्ड चौथी बार बसपा प्रत्याशी के रूप चुनावी समर में उतरने के लिए इंजीनियर जीवन लाल सिद्धार्थ ने आज बड़ी तादाद में समर्थकों के हुजूम के साथ जुलूस की शक्ल में पन्ना के महेंद्र भवन स्थित रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय पहुंचे। उनके साथ बड़ी संख्या में गुनौर विधानसभा क्षेत्र के सभी वर्गों के मतदाता और जिले के बसपा नेता-कार्यकर्ता नजर आये। आत्मविश्वास और उत्साह से लबरेज जीवन लाल फूलमाला पहने और नीली गुलाल का टीका लगाकर विनम्रतापूर्वक हांथ जोड़े हुए चल रहे थे। इस अवसर पर पवई सीट से बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार सीताराम पटेल, बसपा के लोकसभा प्रभारी सेवालाल पटेल, धनीराम चौधरी, जिलाध्यक्ष चौधरी एसबी रमन, इस्लाम खान, डॉ.बलवान सिंह, राममिलन चौधरी, प्रहलाद यादव, एड. अवधेश सिंह यादव, पन्ना विधानसभा अध्यक्ष संजय अहिरवार मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

दशरथ ने दिखाया दम

पन्ना विधानसभा क्षेत्र से नामांकन दाखिल करने के लिए जाते समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार दशरथ यादव।
सोमवार को पन्ना विधानसभा क्षेत्र से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार दशरथ सिंह यादव ने अपना नामांकन दाखिल किया। जुलुस के रूप में रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय पहुंचे दशरथ सिंह यादव के साथ बड़ी संख्या में समर्थक, पार्टी कार्यकर्ता और पन्ना विधानसभा क्षेत्र के मतदाता नारेबाजी करते हुए चल रहे थे। इस दौरान सपा प्रत्याशी हाथ जोड़कर लोगों का अभिवादन करते रहे। जुलूस में समाजवादी पार्टी की युवा ब्रिगेड पीछे बाइकों पर सवार थी। गाजे-बाजे के साथ नामांकन दाखिल कर पन्ना के चुनावी दंगल में ताल ठोंकते हुए उतरे पहलवान दशरथ सिंह यादव ने अपने इस अघोषित शक्ति प्रदर्शन से यह स्पष्ट कर दिया कि उन्हें कम करके नहीं आंका जा सकता है। मालूम हो कि बीजेपी, बीएसपी और कांग्रेस ने अब तक पन्ना सीट को होल्ड पर रखा है। इन तीनों ही दलों ने अब तक अपने उम्मीदवारों के नाम की अधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं की है। सोमवार 5 नवंबर को ही समाजवादी पार्टी के पवई सीट से उम्मीदवार प्रहलाद सिंह लोधी ने भी अपना नाम निर्देशन पत्र दाखिल किया है।

टिकिट की उम्मीद में ख़रीदे नाम निर्देशन पत्र

पन्ना विधानसभा क्षेत्र से नाम निर्देशन पत्र दाखिल करते निर्दलीय अभ्यर्थी रामबिहारी गोस्वामी।
जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक पन्ना विधानसभा क्षेत्र के लिए सर्वाधिक 21 नाम निर्देशन पत्र वितरित किये जा चुके है। गुनौर सीट के लिए 7 और पवई सीट से चुनाव लड़ने के लिए 3 अभ्यर्थियों ने नामांकन फार्म क्रय किये है। वहीं आज तक की स्थिति में जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों के लिए कुल 5 अभ्यर्थियों द्वारा 6 नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये गए है। जिसमें पन्ना व गुनौर में 2-2 और पवई सीट से एक मात्र अभ्यर्थी का नामांकन फार्म जमा हुआ है। पन्ना सीट से कांग्रेस, भाजपा और बसपा द्वारा अब तक प्रत्याशी घोषित न करने के कारण बने सस्पेंस के चलते टिकिट की दौड़ में शामिल कई दावेदारों ने टिकिट मिलने की उम्मीद में चुनावी महासमर में उतरने के लिए अपनी तरफ से पूरी तैयारी करते हुए पर्चा क्रय कर उसे भरकर जमा करने की कार्र्रवाई शुरू कर दी है। कतिपय नेतागण ऐसे भी हैं जोकि खुद को सिर्फ चर्चा में लाने और पार्टी में अपनी पूंछ-परख बढ़ाने के लिए नाम निर्देशन पत्र भरने की कवायद में जुटे है। बहरहाल, पन्ना सीट से भाजपा की विधायक और मंत्री सुश्री कुसुम सिंह मेहदेले द्वारा आज नाम निर्देशन पत्र किये जाने की खबर आने के बाद से उन्हें पुनः प्रत्याशी घोषित किये जाने की चर्चायें शुरू हो गई है। कांग्रेस की और शिवजीत सिंह भैयाराजा का नाम भी चर्चाओं में फायनल बताया जा रहा है। यह देखना बेहद दिलचस्प होगा कि दोनों प्रमुख दलों की और से जनचर्चा में बने नामों पर ही मुहर लगती है या फिर किसी और को उम्मीदवार घोषित किया जाता है। विधानसभा सीटवार नाम निर्देशन क्रय करने वाले अभ्यर्थी निम्न हैं-
रिटर्निंग ऑफिसर को नाम निर्देशन पत्र सौंपते पवई सीट से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार प्रहलाद लोधी।
पन्ना सीट : कांग्रेस-शिवजीत सिंह-कांग्रेस, श्रीकांत दुबे, केशव प्रताप सिंह, मीना सिंह यादव, रामप्रसाद यादव  बीजेपी- सुश्री कुसुम सिंह मेहदेले, नरेंद्र गुप्ता केशरी अन्य पार्टी –संतोष दुबे ग्राम-बसपा, पुष्पेंद्र कुमार प्यासी-वृहत्तर भारत प्रजातंत्र सेवा पार्टी, परमलाल अहिरवार-आम आदमी पार्टी, निर्दलीय-प्रमोद कुमार सिंह निवासी ग्राम ललार, राम भगत पटेल निवासी ग्राम सिमरिया मकरंदगंज, साधू राजपूत निर्दलीय ग्राम सुनहरा अजयगढ़, प्रमोद कुमार सेन निवासी ग्राम हरदी, महेंद्र निवासी जिला सतना, अंकित वार्ड क्रमांक-19 पन्ना, उदय आनन्द निवासी ग्राम सिंहपुर, शालिगराम निवासी ग्राम तिदुन्हाई, विष्णु फक्क्ड़ कोरी निवासी ग्राम नवस्ता शामिल हैं।
गुनौर सीट : लक्ष्मी दहायत-कांग्रेस, राजेश कुमार वर्मा-बीजेपी, खिलावन-सपाक्स, शिवदयाल बागरी-कांग्रेस, श्यामबाई निवासी झरकुआ-कांग्रेस
पवई सीट : सीताराम पटेल-बीएसपी, प्रहलाद कुमार प्रजापति-लोक जनशक्ति पार्टी, मुकेश कुमार यादव ने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप नाम निर्देशन पत्र लिया है।