मतदान के फ़ाइनल आंकड़े जारी : खजुराहो संसदीय क्षेत्र में 56.97 और पन्ना जिले में 59.71 प्रतिशत मतदान दर्ज

0
581
खजुराहो संसदीय क्षेत्र अंतर्गत पन्ना जिले के एक मतदान केन्द्र पर लोकसभा चुनाव में अपने मताधिकार का उपयोग करने के लिए कतारबद्ध खड़े मतदाता। (फाइल फोटो)

*     खजुराहो संसदीय क्षेत्र के 11 लाख 37 हजार 867 मतदाताओं ने किया मताधिकार का उपयोग

*     पवई में सर्वाधिक एवं चंदला विधानसभा में सबसे कम मतदान

पन्ना। लोकसभा निर्वाचन अंतर्गत गत 26 अप्रैल को संपन्न हुए मतदान में खजुराहो संसदीय क्षेत्र अंतर्गत कुल 56.97 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। पुरूष मतदाताओं के मतदान का प्रतिशत 59.68, महिला मतदाताओं के मतदान का प्रतिशत 53.97 और अन्य मतदाताओं के मतदान का प्रतिशत 38.24 दर्ज किया गया। लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत 19 लाख 97 हजार 483 मतदाताओं में से 11 लाख 37 हजार 867 मतदाताओं ने मताधिकार का उपयोग किया। इनमें 6 लाख 25 हजार 241 पुरूष मतदाता, 5 लाख 12 हजार 613 महिला मतदाता और 13 अन्य मतदाता शामिल हैं।

विधानसभावार मतदान प्रतिशत

खजुराहो लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत पवई विधानसभा में सर्वाधिक 60.59 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि सबसे कम वोटिंग 50.15 प्रतिशत चंदला विधानसभा में दर्ज की गई। राजनगर विधानसभा में 57.44 प्रतिशत, गुनौर विधानसभा में 59.73 प्रतिशत, पन्ना विधानसभा में 58.70 प्रतिशत, विजयराघवगढ़ विधानसभा में 56.41 प्रतिशत, मुड़वारा विधानसभा में 54.64 प्रतिशत और बहोरीबंद विधानसभा में 57.35 प्रतिशत मतदान हुआ। पन्ना जिले में मतदान का प्रतिशत 59.71 दर्ज किया गया। जिले में 7 लाख 72 हजार 382 मतदाताओं में से 4 लाख 61 हजार 178 मतदाताओं ने मतदान किया।

डाक मतपत्र से 2 हजार 733 मतदाताओं ने किया मतदान

लोकसभा निर्वाचन अंतर्गत 26 अप्रैल को मतदान दिवस से पहले खजुराहो संसदीय निर्वाचन क्षेत्र अंतर्गत सभी 8 विधानसभा क्षेत्र में 2 हजार 733 मतदाताओं ने डाक मतपत्र से मतदान किया है। खजुराहो लोकसभा में 1899 बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं ने डाक मतपत्र के जरिए घर से मतदान किया, जबकि 25 अति आवश्यक सेवा श्रेणी के मतदाता एवं पत्रकारों ने पीवीसी में वोट डाला। इसी तरह 809 मतदाताओं द्वारा सुविधा केन्द्र पहुंचकर डाक मतपत्र से मतदान किया गया। इसके अलावा 1053 सर्विस वोटर्स को ईटीपीबीएस के माध्यम से जारी डाक मतपत्र में से अब तक 102 प्राप्त हो चुके हैं। मतगणना दिवस पर 4 जून को सुबह 8 बजे के पहले तक प्राप्त ईटीपीबीएस को मतगणना में शामिल किया जाएगा।

मतदान दलों ने जमा कराई सामग्री

लोकसभा आम निर्वाचन का मतदान संपन्न कराने के बाद मतदान दलों ने वापस लौटकर मतदान सामग्री जमा कराई।
जिले में शुक्रवार को तीन विधानसभा अंतर्गत 901 मतदान केन्द्रों पर लोकसभा आम निर्वाचन का मतदान संपन्न होने के बाद मतदान दलों के वापस पहुंचने का सिलसिला शुरू हुआ। देर रात्रि तक सभी विधानसभा के मतदान दलों ने मतदान सामग्री वापसी स्थल शासकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय पन्ना में आमद दर्ज कराई। यहां विधानसभावार टेबल पर मास्टर ट्रेनर्स द्वारा पीठासीन अधिकारी की डायरी और मतपत्र लेखा की जांच की गई। इसके उपरांत मतदान दल द्वारा निर्धारित काउन्टर पर सामग्री जमा कराई गई।

ईव्हीएम व वीवीपैट मशीनें स्ट्रांग रूम में बंद

ईव्हीएम और व्हीव्हीपैट मशीनों को पन्ना के शासकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय में स्थित विधानसभावार बने स्ट्रॉग रूम में सुरक्षित रखा गया।
खजुराहो संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में कल शुक्रवार, 26 अप्रैल को हुए मतदान में इस्तेमाल की गई ईव्हीएम और व्हीव्हीपैट मशीनों को शासकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय पन्ना स्थित विधानसभावार बने स्ट्रॉग रूम में सुरक्षित रख दिया गया है। मतदान सामग्री की वापसी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद स्ट्रॉग रूम को निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक तथा उम्मीदवारों एवं राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों की मौजूदगी में सील किया गया। इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेश कुमार, पुलिस अधीक्षक साईं कृष्ण एस थोटा, संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में शामिल विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग अधिकारी भी मौजूद थे। स्ट्रॉग रूम को निर्वाचन आयोग के प्रेक्षकों, उम्मीदवारों, राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों की मौजूदगी में 4 जून को मतगणना प्रारंभ होने के पहले खोला जायेगा। स्ट्रॉग रूम को सील करने के बाद इसके चारों ओर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। इसके अलावा जगह-जगह लगे सीसीटीव्ही कैमरे से भी स्ट्रांगरूम की निगरानी की जा रही है। मशीनों को स्ट्रांग रूम में सुरक्षित रखने के बाद सभी मतदान केन्द्रों के अभिलेखों की संवीक्षा भी की गई। इस मौके पर अभ्यर्थी एवं उनके प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

कटनी एवं छतरपुर जिले के डाक मतपत्र कोषालय में जमा

मतदान संपन्न होने के उपरांत खजुराहो संसदीय क्षेत्र के कटनी जिले की तीन विधानसभा एवं छतरपुर जिले की दो विधानसभा के पोस्टल बैलेट जिला कोषालय पन्ना में भण्डारित किए गए।
लोकसभा निर्वाचन अंतर्गत 26 अप्रैल को मतदान संपन्न होने के उपरांत मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के निर्देशानुसार खजुराहो संसदीय क्षेत्र के कटनी जिले की तीन विधानसभा एवं छतरपुर जिले की दो विधानसभा के पोस्टल बैलेट जिला कोषालय में भण्डारित किए गए। आज संबंधित जिलों से सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की मौजूदगी में कड़ी सुरक्षा के बीच डाक मतपत्र के बॉक्स को जिला कोषालय पन्ना में जमा कराया गया। इन्हें मतगणना के एक दिवस पूर्व मतगणना स्थल पर बनाए गए डाक मतपत्र के स्ट्रांग रूम में सुरक्षित रखवाया जाएगा। 4 जून को कटनी एवं छतरपुर जिले के डाक मतपत्र की गणना पन्ना जिला मुख्यालय पर ही की जाएगी, जबकि ईव्हीएम के मतों की गणना संबंधित जिला मुख्यालय पर होगी। इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व संजय कुमार नागवंशी सहित डिप्टी कलेक्टर एवं नोडल अधिकारी डाक मतपत्र समीक्षा जैन, सहायक कोषालय अधिकारी रामप्रताप प्रजापति भी उपस्थित रहे।

कलेक्टर ने शांतिपूर्ण मतदान के लिए जताया आभार

पन्ना जिले के नवागत कलेक्टर सुरेश कुमार।
लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए खजुराहो संसदीय क्षेत्र के पन्ना जिले में निर्विघ्न और शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न होने पर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर सुरेश कुमार ने मतदाताओं, नागरिकों, चुनाव ड्यूटी पर तैनात कार्मिकों तथा सुरक्षाकर्मियों का आभार जताया है। कलेक्टर श्री कुमार ने समाचार पत्रों एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के पत्रकारों तथा राजनैतिक दलों एवं अभ्यर्थियों से मिले सहयोग के लिए भी उनका आभार माना है।