वनकर्मियों पर हमला करने वाले 3 आरोपी पुलिस के हत्थे चढ़े, अवैध हीरा खदान पर कार्यवाही से बौखलाकर किया था हमला

0
1356
पुलिस टीम की अभिरक्षा में वनकर्मियों के हमलावर।

* एक माह से फरार चल रहा था हीरा खदान माफिया और उसके साथी

* वन कर्मचारी संघ ने आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर दो दिन पूर्व सौंपा था ज्ञापन

पन्ना। (www.radarnews.in) उत्तर वन मण्डल पन्ना के वनकर्मियों पर प्राणघातक हमला करने के बाद करीब एक माह से फरार चल रहे हीरा खदान माफिया एवं प्रकरण के मुख्य आरोपी रज्जन महाराज समेत उसके दो साथियों को पुलिस ने सोमवार 26 को अजयगढ़ क़स्बा के माधौगंज से गिरफ्तार कर लिया है। इनके विरुद्ध पुलिस थाना बृजपुर में अपराध क्रमांक 137/19 धारा 341,147,148,149, 353, 332, 186, 294, 506, 325 ताहि के तहत प्रकरण पंजीबद्ध है। इस मामले के कुछ आरोपियों को पुलिस घटना के कुछ ही दिन बाद गिरफ्तार कर लिया था। करीब एक माह पूर्व उत्तर वन मण्डल पन्ना की विश्रामगंज रेन्ज अंतर्गत रोहनिया बीट में चल रही अवैध हीरा खदानों पर वन विभाग की टीम ने छापा मारकर दो लोगों को गिरफ्तार किया था। अपनी खदानों पर कार्यवाही होने और दो साथियों को गिरफ्तार किए जाने से बौखलाए रज्जन महाराज निवासी माधौगंज अजयगढ़ ने वन विभाग की टीम को रास्ते में रोककर में वनकर्मियों के ऊपर ताबड़तोड़ हमला कर दिया था।
पुलिस अधीक्षक पन्ना के नाम पर ज्ञापन सौंपने के लिए जाते कर्मचारी नेतागण एवं वनकर्मी।
रज्जन और उसके साथी वनकर्मियों को घायल दहशत और आतंक के बल पर उनकी अभिरक्षा से अपने दो सहयोगियों को छुड़ाकर वाहनों से भाग निकले थे। शनिवार 24 अगस्त को वन कर्मचारी संघ पन्ना के जिलाध्यक्ष महीप कुमार रावत के नेतृत्व में पुलिस अधीक्षक पन्ना के नाम अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बीकेएस परिहार को एक ज्ञापन सौंपकर वनकर्मियो पर हमला करने के मामले में एक माह से फरार मुख्य आरोपी रज्जन महराज निवासी अजयगढ़ सहित उसके शेष साथियों को अतिशीघ्र गिरफ्तार करने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा था। हमलावरों की गिरफ्तारी में देरी के चलते वनकर्मी भयमुक्त होकर फील्ड में अपने दायित्वों का निर्वाहन भी सही तरीके से नहीं कर पा रहे थे। फलस्वरूप बृजपुर थाना पुलिस की ओर से इस मामले को गंभीरता से लेते हुए तत्परता से कार्यवाही कर 48 घण्टे के अंदर शेष आरोपियों को गिरफ्तार किए जाने पर वन कर्मचारी संघ ने पुलिस की सराहना की है।

स्कॉर्पियो और पिकअप वाहन जब्त

हमलावरों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पन्ना से चर्चा करते कर्मचारी नेतागण।
बृजपुर थाना प्रभारी राकेश तिवारी ने बताया कि मुखबिर से फरार आरोपी रज्जन महाराज एवं उसके साथियों के संबंध में मुखबिर से मिली सटीक सूचना पर कार्यवाही करते हुए अजयगढ़ से सोमवार 26 अगस्त को गिरफ्तार किया गया। रज्जन महाराज के अलावा पकड़े गए उसके अन्य दो साथियों में विनोद पटेल पिता राजकुमार पटेल 28 साल एवं हरिओम उर्फ चुन्नू मिश्रा पिता भोला मिश्रा 30 वर्ष निवासी नयागांव थाना नयागांव जिला सतना शामिल हैं। पुलिस ने इनके कब्जे से घटना में प्रयुक्त स्कॉर्पियो वाहन क्रमांक एमपी-19- एच-0991 एवं पिकअप वाहन यूपी-96-ए-9099 को जप्त किया गया है। पुलिस ने इनसे एक डण्डा भी जब्त किया है। जिससे वन कर्मियों के ऊपर हमला किया गया था। पकड़े गए तीनों आरोपियों को न्यायलय में पेश किया गया। जहां से जेल वारंट जारी होने पर उन्हें जिला जेल पन्ना भेजा गया। फरार आरोपियों की धरपकड़ में थाना प्रभारी बृजपुर राकेश तिवारी, प्रधान आरक्षक दद्दू सिंह, आरक्षक गिरधारी साहू, हेमराज भलावी, अनिल बागरी, बबलू कुमार, पदम सिंह, महिला आरक्षक पुनीता शर्मा एवं शिखा शुक्ला की अहम भूमिका रही।