जिला जेल में कैदियों के लिए वॉलीबॉल प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

0
530

*   विधिक साक्षरता शिविर में प्ली बारगेनिंग के प्रावधानों एवं निःशुल्क विधिक सहायता की दी गई जानकारी

पन्ना।(www.radarnews.in) प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के मार्गदर्शन एवं जिला न्यायाधीश सह सचिव राजेन्द्र कुमार पाटीदार की अध्यक्षता में आज जिला जेल पन्ना में विधिक साक्षरता शिविर एवं निरीक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर खेल एवं युवा कल्याण विभाग के समन्वय से जेल में बंदियों के लिए वॉलीबॉल प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया।

समय पूर्व जमानत पर रिहाई के संबंध में बताया

जिला न्यायाधीश एवं प्राधिकरण के सचिव राजेन्द्र कुमार पाटीदार ने शिविर में उच्चतम न्यायालय द्वारा पारित आदेश के पालन में अंडर ट्रायल रिव्यू कमेटी विशेष अभियान 2023 के तहत जिला जेल में निरूद्ध पात्र बंदियों के समय पूर्व जमानत पर रिहाई के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही जेल अधीक्षक को निर्धारित प्रपत्र में सभी विचाराधीन बंदियों की जानकारी देने के लिए निर्देशित किया। निरीक्षण कार्यक्रम के दौरान उच्च न्यायालय के निर्णय के पालन में जिला जेल में निरूद्ध विदेशी मूल के बंदियों की जानकारी ली गई। इस दौरान विदेशी मूल का कोई नागरिक निरूद्ध नहीं पाया गया। निरीक्षण के दौरान जारी निर्देशों और जेल मैनुअल के पालन में जेल प्रशासन द्वारा की जा रही कार्यवाही का जायजा भी लिया गया।

बंदियों के स्वास्थ्य की ली जानकारी

मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट राजेन्द्र सिंह शाक्य द्वारा प्ली बारगेनिंग के प्रावधानों की विस्तार से जानकारी देने के साथ ही बंदियों को निःशुल्क विधिक सहायता के माध्यम से अधिवक्ता प्रदान किए जाने संबंधी जानकारी भी प्रदान की गई। बंदियों के स्वास्थ्य की जानकारी भी ली गई। इस अवसर पर जिला विधिक सहायता अधिकारी देवेन्द्र सिंह परस्ते ने बंदियों के विधिक अधिकार व कर्त्तव्यों और उच्चतम न्यायालय द्वारा जारी दिशा निर्देशों के पालन में विचाराधीन पात्र बंदियों की समय पूर्व जमानत पर रिहाई के बारे में बताया। नालसा-सालसा द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी भी दी गई। जेल अधीक्षक आर.पी. मिश्रा ने आभार व्यक्त कर बंदियों से शिविर में प्राप्त जानकारी का लाभ उठाने का आग्रह किया।