खोरा को महाविद्यालय की सौगात मिलने पर खनिज मंत्री का ग्रामीणों ने किया अभिनंदन

0
511
पन्ना जिले के खोरा ग्राम को महाविद्यालय की सौगात मिलने पर खनिज मंत्री का भव्य स्वागत करते खोरा-धरमपुर क्षेत्रवासी।

*      दो दशक से खोरा-धरमपुर क्षेत्र के लोग कर रहे थे कॉलेज की मांग

*      बहुप्रतीक्षित मांग पूरी होने से युवाओं और क्षेत्रवासियों में ख़ुशी की लहर

मुस्तकीम खान, अजयगढ़। (www.radarnews.in) पन्ना जिले की अजयगढ़ तहसील अंतर्गत आने वाली सबसे बड़ी ग्राम पंचायत खोरा में नवीन शासकीय महाविद्यालय के सृजन की स्वीकृति मिल गई है। इस खबर के आने के बाद से समूचे तराई अंचल में ख़ुशी की लहर देखी जा रही है। मंगलवार 22 अगस्त को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में राजधानी भोपाल में मंत्रि-परिषद की बैठक मुख्यमंत्री निवास ‘समत्व भवन’ में संपन्न हुई। मंत्रि-परिषद द्वारा प्रदेश में 07 नवीन शासकीय महाविद्यालय के सृजन की स्वीकृति दी गई है। जिसमें पन्ना जिले का खोरा ग्राम शामिल है। मंत्रि-परिषद की इस बैठक में प्रदेश के खनिज साधन एवं श्रम विभाग के मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह उपस्थित रहे।
शिवराज सरकार से खोरा-धरमपुर क्षेत्र को महाविद्यालय की बहुप्रतीक्षित सौगात क्षेत्रीय (पन्ना) विधायक एवं खनिज साधन मंत्री बृजेन्द्र प्रताप के विशेष प्रयास से मिली है। महाविद्यालय की दशकों पुरानी मांग पूरी होने से खोरा-धरमपुर अंचल के लोगों की ख़ुशी का ठिकाना नहीं है। जिसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है, आज जब मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह अपने तयशुदा कार्यक्रम के तहत धरमपुर क्षेत्र के भ्रमण पर पहुंचे तो लोग स्वप्रेरणा से उनके स्वागत के लिए उमड़ पड़े। उत्साहित क्षेत्रवासियों द्वारा अपनी प्रसन्नता का इज़हार करते हुए रास्ते में जगह-जगह अपने विधायक का गर्मजोशी के साथ आत्मीय स्वागत किया गया।
क्षेत्र के बुजुर्गों-गणमान्य नागरिकों ने मंत्री जी के काफिले को रोककर पुष्पहार पहनाकर एवं तिलक लगाकर उनका अभिनंदन किया। साथ ही खोरा को महाविद्यालय की सौगात दिलाने के लिए मंत्री बृजेन्द्र प्रताप व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के प्रति हृदय से आभार जताया। लोगों ने मंत्री श्री सिंह की मुक्त कंठ से सराहना करने हुए कहा कि, कॉलेज की सौगात मिलना इस क्षेत्र के शैक्षणिक विकास में मील का पत्थर साबित होगी। इस दौरान मंत्री श्री सिंह ने क्षेत्रवासियों को आश्वस्त करते हुए कहा, आपका स्नेह-आशीर्वाद और विश्वास इसी तरह मिलता रहा तो पन्ना विधानसभा क्षेत्र समग्र-समावेशी विकास का मॉडल बनकर पूरे प्रदेश में चमकेगा। आप लोगों ने विकास के जो सपने वर्षों से संजोए हैं, उन्हें पूरी ईमानदारी के साथ यथार्थ के धरातल पर साकार करके दिखाऊंगा।
खोरा ग्राम को महाविद्यालय की सौगात मिलने की ख़ुशी में क्षेत्र के लोगों ने मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह के काफिले को रोककर जगह-जगह उनका अभिन्दन किया।
मंत्री बृजेन्द्र प्रताप ने कहा कि, जल्द ही खोरा में शासकीय कॉलेज संचालित होने लगेगा, अब क्षेत्र के गरीब परिवारों के छात्र-छात्राओं को हायर सेकेंडरी परीक्षा के बाद अपनी पढ़ाई छोड़ने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा। खोरा के कॉलेज में दाखिला लेकर छात्र-छात्राएं उच्च शिक्षा अर्जित करके अपने भविष्य को संवार सकेंगे। आपने बताया कि, कॉलेज खुलने से समूचे खोरा-धरमपुर इलाके में उच्च शिक्षा का ग्राफ बढ़ेगा, साथ ही सरकारी नौकरियों में क्षेत्र के युवाओं की संख्या में इजाफ़ा होगा। भव्य स्वागत पश्चात ग्रामीणों के द्वारा खनिज मंत्री से बालूपुर-परनियापुरवा रोड निर्माण की मांग की गई। ग्रामीणों की मांग को गंभीरता से लेते हुए खनिज मंत्री ने जल्द से जल्द सड़क निर्माण स्वीकृत कराने का आश्वासन दिया है।
बता दें कि, खोरा-धरमपुर क्षेत्र के 95 फीसदी छात्र-छात्राएं कक्षा 12वीं के बाद पढ़ाई छोड़ने को मजबूर है। क्योंकि, आसपास एकमात्र सरकारी कॉलेज अजयगढ़ में स्थित है और खोरा-धरमपुर क्षेत्र के ग्रामों से अजयगढ़ की औसत दूरी 30-35 किलोमीटर है। अजयगढ़ जाकर उच्च शिक्षा अर्जित करने में गरीब परिवारों के छात्रों को यह समस्या पेश आती है, या तो वे रोजाना 70 किलोमीटर का सफर तय करें या फिर अजयगढ़ में किराए से कमरा लेकर रहें। दोनों ही सूरत में उच्च शिक्षा पर होने वाले खर्च को वहन कर पाने में अभिभावकों के सक्षम-समर्थ न होने के कारण अधिकांश छात्र-छात्राएं अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ देते है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा! जल्द ही खोरा में कॉलेज खुलने पर क्षेत्र के युवा उच्च शिक्षा अर्जित करके अपने सपनों को नई उड़ान दे सकेंगे।