हृदय से आभार आपका

0
1206

प्रिय पाठकों,

मन में विश्वास लिये दृढ़ निश्चित के साथ एक वर्ष पूर्व हम एक नए सफर पर चले थे । वेब मीडिया के क्षेत्र में तब कदम रखा था। मीडिया के इस नए क्षेत्र में नव प्रवेश इस संकल्प के साथ किया था कि हम निष्पक्षता, निर्भीकता के साथ सच को उजागर करेंगे। किसी तरह की सनसनी न फैलाकर तथ्यों की पड़ताल के बाद पूरी जिम्मेदारी के साथ खबरों को आप तक पहुँचाएँगे और उनके पीछे के सच पर भी रोशनी डालेंगे। सकारात्मक बदलाव की खबरों को भी प्रमुखता से आपके सामने लाएँगे। समाज में जो लोग कुछ बेहतर कर रहे हैं, उनके कामों, रचनात्मकता और संघर्ष से आपको अवगत कराएँगे। विदित हो कि दिनांक 3 मई 2018 को अंतर्राष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य पर हमने हिन्दी न्यूज वेबसाइट ‘‘रडार न्यूज डॉट इन‘‘ का शुभारंभ इसी उद्देश्य से किया था। अपने ऑनलाइन प्रकाशन का एक वर्ष पूर्ण करते हुए हम यह महसूस करते हैं कि “रडार न्यूज डॉट इन” अपने ध्येय में सफल रहा है। हमने पूरी निर्भीकता, निष्पक्षता और सलीके के साथ प्रशासनिक एवं राजनैतिक क्षेत्र के स्याह सच को उजागर करती खबरों को प्रमुखता से प्रकाशित किया है। विकास के नाम पर परोसे जा रहे आंकड़ों की पड़ताल कर जमीनी हकीकत से आपको रूबरू कराया है। परिणामस्वरूप शासन-प्रशासन ने भी उसे स्वीकारा है।
आम इंसान की आवाज को बुलंद करने का भी काम रडार न्यूज बखूबी कर रहा है। वन-पर्यावरण संरक्षण, नदी संरक्षण एवं बेजुबान वन्यजीवों के संरक्षण के लिए भी रडार न्यूज समय-समय पर जिम्मेदारों को उनके दायित्वों और कर्तव्यों का बोध कराता रहा है। इसके साथ-साथ आमजन मानस को भी इनके संरक्षण के प्रति जागरूक कर इस पुनीत कार्य में अपनी सक्रिय सहभागिता निभाने के लिए लगातार प्रेरित कर रहा है। इस एक वर्ष की अवधि में हमने जनहित के कई ऐसे मुद्दे भी उठाये है जिन पर नीति नियंताओं को गौर करना पड़ा है। यह सब आपके विश्वास और सहयोग से ही संभव हुआ है। हम आपके विश्वास की कसौटी पर खुद को हमेशा खरा साबित करने के लिए प्रतिबद्ध है। हमारी सदैव यही कोशिश रहेगी कि आपके विश्वास को हर हाल में बरकरार रखा जाए।
खबरों पर प्राप्त होने वाले आपके महत्वपूर्ण सुझावों को ध्यान में रखते हुए “रडार न्यूज डॉट इन” ने भविष्य के लिए कुछ सपने देखे हैं। यह सपने मीडिया के नये क्षेत्र में प्रवेश के हैं। उनमें पूरी ईमानदारी और सकारात्मकता के साथ नये आयाम स्थापित करने के है। अपने देश, समाज को कुछ देने और जन जागरण की अलख जगाने के हैं। हमें उम्मीद है कि आपके विश्वास, स्नेह और सहयोग से मिलने वाले संबल और अपनी मेहनत, लगन से हम इन सपनों को साकार करेंगे। मीडिया पर हावी मौजूदा व्यवसायिकता के इस दौर में चाहे जितनी भी कठिनाईयां और चुनौतियां क्यों न आये हम उनसे विचलित हुए बगैर मूल्य आधारित पत्रकारिता की माशाल को जलाये रखने और कलम की ताकत को फौलाद बनाये रखने के लिए पूरी ईमानदारी और निष्ठा के साथ अपना काम करते रहेंगे। हमारी कोशिश रहेगी कि समाज को कुछ नया और सकारात्मक देते हुए नई मंजिलों की ओर सधे कदम बढ़ाते रहें। आपके स्नेह, विश्वास और सहयोग के लिए हृदय से आभार। विनम्र आग्रह है, अपना स्नेह और विश्वास हम पर यूँ ही बनाए रखें।

                               धन्यवाद !

                               शादिक खान  संपादक, रडार न्यूज डॉट इन