दीवार में अनुभूति के रंग भरकर “बाघ और जंगल की दुनिया” दिखाने वाले स्टूडेंट्स हुए पुरुस्कृत 

0
709
विजेता प्रतिभागियों को पुरुष्कार वितरित करतीं डीएफओ मीना कुमारी मिश्रा एवं समीप खड़े के.एस.भदौरिया क्षेत्र संचालक, नरेश सिंह यादव डीएफओ उत्तर पन्ना।

बाघ दिवस पर आयोजित पेंटिग प्रतियोगिता के पुरूस्कार वितरण कार्यक्रम संपन्न

प्रतिभागियों को बाघ संरक्षण से वन पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में बताया

पन्ना। रडार न्यूज    बेजान दीवारों पर कूचियां चलाकर अपनी अनुभूति के रंगों से उनमें बाघ और जंगल की दुनिया जीवंत करने वाले बच्चों को बुधवार 15 अगस्त को एक गरिमामयी कार्यक्रम में पुरुष्कृत किया गया। पेंटिंग प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल द्वारा तीन अलग-अलग श्रेणी के टॉप थ्री विजेताओं के नामों की पूर्व में की गई घोषणा की गई थी। बुधवार को  पन्ना टाईगर रिज़र्व के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में सभी श्रेणी के विजेता प्रतिभागियों को   कुल 33000 रुपये का पुरुष्कार और प्रमाण पत्र वितरित किये गए। उल्लेखनीय है कि 29 जुलाई 2018 को अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस के अवसर पर पन्ना जिले के विभिन्न प्रतिभागियों द्वारा शासकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय पन्ना की दीवार पर वन्यप्राणियों के चित्रों की पेंटिंग की प्रतियोगिता में भाग लिया गया था।

दीवार पेंटिंग प्रतियोगिता के पुरुष्कार वितरण कार्यक्रम में उपस्थित विजेता प्रतिभागी।

दीवार पेंटिंग प्रतियोगिता के लिए मध्यप्रदेश टाईगर फाउन्डेशन सोसायटी भोपाल के निर्देशानुसार प्रतिभागियों की तीन श्रेणी बनाई गयी थी। इनमें स्कूल, कॉलेज एवं अन्य के रुप में प्रतिभागियों को रखा गया था। स्कूल एवं कॉलेज को दल के रुप में एवं अन्य श्रेणी में मात्र एक व्यक्ति को रखा गया था। पेंटिंग प्रतियोगिता में विजेता घोषित करने के लिए एक जज कमेटी का गठन किया गया। कमेटी के द्वारा तीनों श्रेणी के विजेताओ को प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान देकर परिणाम घोषित किये गये थे। जिसके आधार पर प्रथम विजेता को 5000 एवं द्वितीय को 3000 एवं तृतीय स्थान पाने वाले को 1000 रुपये कुल 11000 रुपये का पुरुष्कार एक श्रेणी के लिए निर्धारित होकर तीनों श्रेणियों के लिए कुल 33000 रुपये का पुरुष्कार वन अधिकारियों एवं जज कमेटी के सदस्यों की उपस्थिति में वितरित किये गए। पुरुष्कार वितरण कार्यक्रम पन्ना टाईगर रिजर्व पन्ना के सभाकक्ष में 15 अगस्त 2018 को दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक संपन्न हुआ।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में के.एस. भदौरिया क्षेत्र संचालक पन्ना टाईगर रिजर्व, नरेश सिंह यादव, वनमण्डलाधिकारी उत्तर पन्ना, श्रीमती मीना कुमारी मिश्रा वनमण्डलाधिकारी दक्षिण पन्ना, साहिल गर्ग उप वनमण्डलाधिकारी पन्ना,  नरेन्द्र सिंह उप वनमण्डलाधिकारी विश्रामगंज, श्रीमती गोस्वामी शिक्षक एवं जज कमेटी सदस्य,  राजकुमार अहिरवार, परिक्षेत्राधिकारी पन्ना टाईगर रिजर्व एवं समस्त विजेता दल के सदस्य तथा  शिक्षकगण उपस्थित रहे। क्षेत्र संचालक पन्ना टाईगर रिजर्व पन्ना द्वारा उपस्थित प्रतिभागियों को बाघ संरक्षण से वन पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में विस्तृत रूप से बताया। नरेश सिंह यादव वनमण्डलाधिकारी उत्तर पन्ना द्वारा अंतराष्ट्रीय बाघ दिवस मनाये जाने के संबंध में बताया। कार्यक्रम में श्रीमती मीना कुमारी मिश्रा वनमण्डलाधिकारी दक्षिण पन्ना द्वारा भी प्रतियोगिता के बारे में अपने उदगार व्यक्त किये। पुरूस्कार कार्यक्रम का सफल संचालन उप वनमण्डलाधिकारी विश्रामगंज नरेन्द्र सिंह द्वारा किया गया। प्रतियोगिता के नोडल अधिकारी कौशलेन्द्र प्रसाद पाण्डेय, प्रभारी वन परिक्षेत्राधिकारी पन्ना ने पुरूस्कार वितरण संपन्न कराया ।