खेल प्रतिभाओं को बढ़ावा देने देश भर में एक हज़ार खेलो इंडिया सेण्टर खुलेंगे

0
652
खेल महोत्सव में विजेता टीम को नगद पुरस्कार और ट्रॉफी से सम्मानित करते केन्द्रीय गृह और युवा कार्यक्रम एवं खेल राज्य मंत्री निशिथ प्रामाणिक।

*   केन्द्रीय गृह और युवा कार्यक्रम एवं खेल राज्य मंत्री निशिथ प्रामाणिक ने दी जानकारी

*   एमपी में 44 खेलो इंडिया सेण्टर और नेशनल सेण्टर ऑफ एक्सीलेंस की होगी स्थापना

*   पन्ना में सांसद ट्रॉफी खेल महोत्सव के भव्य समापन समारोह में शामिल हुए श्री प्रामाणिक

*   खेलो इंडिया सेण्टर पन्ना में भी खुलेगा केन्द्रीय राज्य मंत्री ने मंच से की घोषणा

पन्ना। (www.radarnews.in) खेल प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के लिए देश भर में एक हजार खेलो इंडिया सेन्टर की स्थापना होगी। इनमें मध्य प्रदेश के 44 सेन्टर शामिल हैं। इसके अलावा प्रदेश में स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (साई) और एक नेशनल सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना भी होगी। खेल को बढ़ावा देने के लिए खेल महाविद्यालय भी खोले जाएंगे। मध्यप्रदेश के पन्ना जिला मुख्यालय में भी खेलो इंडिया सेन्टर खोला जाएगा। यह बात केन्द्रीय गृह और युवा कार्यक्रम एवं खेल राज्य मंत्री निशिथ प्रामाणिक ने शनिवार को पन्ना के नजरबाग मैदान में खजुराहो संसदीय क्षेत्र अंतर्गत सांसद ट्रॉफी खेल महोत्सव के समापन अवसर पर कही।
श्री प्रामाणिक खेल महोत्सव के समापन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। उन्होंने कहा कि सांसद के विशेष प्रयास से यह गरिमामय खेल आयोजन संभव हुआ है। इस तरह के खेल आयोजन की प्रत्येक संसदीय क्षेत्र में आवश्यकता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में खेलो इंडिया के माध्यम से गांव और छोटे शहरों के खिलाड़ियों को खेल में हुनर प्रदर्शन कर आगे बढ़ने का अवसर उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी भी खेल प्रतिभाओं के प्रोत्साहन के लिए कटिबद्ध हैं।
केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री प्रामाणिक ने कहा कि, वर्तमान में खेल-कूद के प्रति युवाओं का रूझान बढ़ा है। खेल में आगे बढ़कर युवा अपना भविष्य सुरक्षित करने के साथ ही देश और प्रदेश का नाम रोशन कर सकते हैं। पन्ना में फुटबॉल एकेडमी खुलने पर खेल सामग्री और प्रशिक्षक उपलब्ध कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि अपने संसदीय क्षेत्र में भविष्य में सांसद खेल प्रतियोगिता आयोजित करवाउंगा। उन्होंने खिलाड़ियों को सभी खेल सुविधाएं और इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध कराने का भरोसा दिया। उन्होंने हिन्दू नववर्ष की बधाई देते हुए भविष्य में छोटे खेल कार्यक्रम में पन्ना आने का भरोसा दिया।

ग्रामीण क्षेत्र के खिलड़ियों ने नाम रोशन किया

केन्द्रीय राज्य मंत्री निशिथ प्रामाणिक ने पन्ना में सांसद ट्रॉफी खेल महोत्सव समापन के भव्य समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि, खेल महोत्सव में खिलाड़ियों ने गर्मी के मौसम के बावजूद भरपूर ऊर्जा के साथ अपने खेल का प्रदर्शन किया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि खजुराहो लोक सभा क्षेत्र की खेल प्रतिभाएं भविष्य में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर परचम लहराएंगीं। विगत ओलम्पिक खेल में मीरा बाई चानू, नीरज चोपड़ा, पी.व्ही. संधु जैसे खिलाड़ियों ने भी छोटे शहर और गांव का नाम देश-विदेश में रोशन किया है। ओलंपिक और पैरालंपिक स्पर्धा में ज्यादातर खिलाड़ी ग्रामीण क्षेत्र से रहे हैं। खिलाड़ियों को हरसंभव मदद उपलब्ध कराने का परिणाम है कि इस बार के ओलंपिक और पैरालंपिक में अब तक सबसे ज्यादा पदक प्राप्त हुए हैं।

होनहार खिलाड़ियों को खेल अकादमी में मिलेगा प्रशिक्षण

प्रभारी मंत्री श्री रामकिशारे कावरे ने कहा कि खेल को बढ़ावा देने का यह प्रयास सराहनीय है। युवाओं को खेल प्रतियोगिताओं में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए। उन्होंने खिलाड़ियों से टीम भावना और अनुशासन बनाए रखने का आग्रह किया। खनिज साधन एवं श्रम मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि पन्ना जिला मुख्यालय में खेल महोत्सव का समापन सौभाग्य की बात है। पन्ना जिले में सभी परम्परागत खेलों को बढ़ावा दिया जाएगा। सांसद ट्रॉफी के माध्यम से अपने खेलों में बेहतर प्रदर्शन करने वाले प्रतिभावान खिलाड़ियों को खेल अकादमी में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। जिससे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन कर सकें।

बॉलीबॉल और फुटबॉल की प्रतियोगिता होगी आयोजित

सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा ने खेल महोत्सव के समापन और पुरस्कार वितरण समारोह में कहा कि पन्ना में खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के लिए केन्द्रीय खेल राज्य मंत्री का आगमन गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की मंशानुसार केन्द्र सरकार द्वारा खिलाड़ियों के प्रोत्साहन और आगे बढ़ने का अवसर उपलब्ध कराने के लिए कार्ययोजना तैयार की गई है। गांव-गांव से बेहतर खिलाड़ियों को उचित अवसर उपलब्ध कराकर आगे बढ़ाना प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड आर्थिक तरक्की में पीछे होने के बावजूद खेल के क्षेत्र में खिलाड़ियों की क्षमता प्रदर्शन की बदौलत हमेशा आगे रहा है। उन्होंने कहा कि खजुराहो में साई सेन्टर और कटनी में खेल कॉम्पलेक्स की आवश्यकता है। आगामी अक्टूबर माह में बॉलीबॉल और फुटबॉल की राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। उन्होंने खिलाड़ियों और कोच के लिए फिजियोथैरेपिस्ट की नियुक्ति करने की बात कही।

8 खेलों के लिए 6,700 खिलाड़ियों ने करवाया था पंजीयन

कार्यक्रम की शुरूआत में तीन जिलों के खिलाड़ियों ने आकर्षक फ्लैग मार्च का प्रदर्शन किया। पन्ना जिले की टीम में खिलाड़ी हरे रंग, छतरपुर की सफेद और कटनी की केसरिया रंग की पोशाक में शामिल हुए। फ्लैग कमाण्डर द्वारा मुख्य अतिथि को सलामी दी गई। अतिथियों द्वारा खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया गया। इस दौरान बैंड की मधुर धुन भी बजाई गई। खेल महोत्सव में 6 हजार 700 खिलाड़ियों ने मण्डल स्तर पर पंजीयन करवाया था। प्रतियोगिता में कुल 8 खेल शामिल किए गए थे। खेल महोत्सव में विजेता टीम को 51 हजार और उप विजेता टीम को 21 हजार रूपये के नगद पुरस्कार और ट्रॉफी से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर विधायक प्रह्लाद लोधी, चंदला विधायक राजेश प्रजापति, ललिता यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष रविराज यादव, कलेक्टर संजय कुमार मिश्र, पुलिस अधीक्षक धर्मराज मीणा, सतानंद गौतम, राजेश वर्मा, सुशील त्रिपाठी, दुर्गेश शिवहरे सहित खेल प्रेमी जनता और गणमान्य नागरिक एवं आमजन मौजूद रहे।