नारायण को बसपा ज्वॉइन करने के 4 घंटे बाद सतना लोकसभा सीट से मिला टिकिट

0
1285
राजधानी भोपाल में आज दोपहर में पूर्व विधायक नारायण त्रिपाठी ने अपने सैंकड़ों समर्थकों के साथ बहुजन समाज पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर ली। इस अवसर पर बसपा के प्रदेशाध्यक्ष इंजी. रमाकांत पिप्पल ने त्रिपाठी को फूलों का गुलदस्ता देकर पार्टी में उनका स्वागत किया।

*      बहुजन समाज पार्टी ने मध्य प्रदेश की 7 सीटों पर प्रत्याशी किए घोषित

*      खजुराहो-पन्ना लोकसभा सीट से कमलेश पटेल को बनाया उम्मीदवार

*      सिद्धार्थ के बाद नारायण के आने से सतना सीट पर चुनावी मुकाबला रोचक होने के आसार

शादिक खान, भोपाल/पन्ना ।(www.radarnews.in) लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बहुजन समाज पार्टी ने आज मध्यप्रदेश की सात लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए। प्रदेश के विंध्य क्षेत्र से आने वाले पूर्व विधायक नारायण त्रिपाठी ने आज दोपहर में अपने समर्थकों के साथ बसपा ज्वॉइन की। इसके करीब 4 घंटे बाद शाम को पार्टी ने उन्हें सतना लोकसभा सीट से प्रत्याशी घोषित कर दिया। सतना जिले की मैहर सीट से चार बार के विधायक रहे नारायण त्रिपाठी पूर्व में समाजवादी पार्टी, कांग्रेस पार्टी और भारतीय जनता पार्टी में भी रह चुके हैं। बहुजन समाज पार्टी की ओर से नारायण त्रिपाठी को चुनावी समर में उतारने से सतना संसदीय क्षेत्र का चुनावी मुकाबला दिलचस्प होता दिख रहा है। भाजपा ने जहां सतना से अपने मौजूदा सांसद गणेश सिंह पर पुनः भरोसा जताया है तो वहीं मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने सतना विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा डब्बू को लोकसभा उम्मीदवार बनाया है। युवा विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा के नाम के एलान के बाद से ही भाजपा के अंदरखाने खलबली मची है। बीच-बीच में सांसद गणेश सिंह को बदले जाने की भी चर्चाएं सुनाई दे रहीं है। इस बीच हाथी में सवार होकर नारायण त्रिपाठी के चुनावी दंगल में एंट्री करने से भाजपा का मजबूत गढ़ माने जाने वाले सतना में उसकी मुश्किलें बढ़ती दिख रहीं है।
बता दें कि भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशी पिछ्ड़े वर्ग से आते हैं। दोनों ही प्रत्याशी अपनी जाति के मतदाताओं के साथ-साथ पिछड़ा वर्ग की अन्य जातियों, दलित वर्ग के मतदाताओं पर ख़ासा प्रभाव रखते हैं। संभावना जताई जा रही है कि इस बार के लोकसभा चुनाव में सतना संसदीय क्षेत्र में बहुसंख्यक वर्ग का वोट भाजपा और कांग्रेस के बीच बंटेगा। जबकि सामान्य वर्ग से ताल्लुक रखने वाले नारायण त्रिपाठी ब्राह्मण और बसपा के दलित वोट बैंक के सहारे क्या कमाल करते हैं, आने वाले समय में यह देखना काफी दिलचस्प होगा। भाजपा प्रत्याशी गणेश सिंह को पहले से ही एन्टी इंकम्बेंसी का सामना करना पड़ रहा है। अब नारायण के चुनावी रण में उतरने से गणेश की मुश्किलों में और अधिक इजाफा होना लगभग तय माना जा रहा। कुछ जानकार वर्तमान स्थिति को सतना लोकसभा सीट पर कांग्रेस के लिए सुनहरे अवसर के तौर पर देख रहे हैं। हालांकि, आने वाले समय में चुनावी माहौल किस करवट बैठता अभी कुछ कहना बहुत जल्दबाजी होगी।

5 सामान्य और 2 आरक्षित सीटों पर बसपा प्रत्याशी घोषित

बहुजन समाज पार्टी द्वारा मध्य प्रदेश की सात लोकसभा सीटों पर घोषित प्रत्याशियों की सूची।
बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने आज शाम मध्य प्रदेश की 7 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम का एलान कर दिया है। बसपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष बहन कुमारी मायावती के आदेश पर मध्य प्रदेश इकाई के प्रदेशाध्यक्ष इंजीनियर रमाकांत पिप्पल के द्वारा 7 उम्मीदवारों की सूची जारी की गई। बसपा ने खजुराहो लोकसभा सीट से कमलेश पटेल, सतना से नारायण त्रिपाठी पूर्व विधायक, सीधी पूजन राम साकेत, छिंदवाड़ा उमाकांत बंदेवार, मंदसौर सीट से कन्हैया लाल मालवीय और अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित मण्डला लोकसभा सीट से इंदर सिंह उईके एवं बैतूल सीट से अशोक भलावी के नाम पर मुहर लगाई है।
खजुराहो लोकसभा सीट से बहुजन समाज पार्टी प्रत्याशी कमलेश पटेल।
मालूम हो कि, बहुजन समाज पार्टी द्वारा खजुराहो संसदीय क्षेत्र के लिए घोषित प्रत्याशी कमलेश पटेल पन्ना जिले की देवेंद्रनगर तहसील अंतर्गत आने वाले धरमपुरा ग्राम के निवासी हैं। पेशे से किसान कमलेश पटेल पिछले तीस साल से बहुजन समाज पार्टी से सक्रिय तौर पर जुड़े हैं।