पूर्व जिला कांग्रेस अध्यक्ष का नाम वोटर लिस्ट से गायब, भाजपा पर साजिश का आरोप

0
828
प्रेस वार्ता में पत्रकारों से मुखातिब होते हुए पूर्व जिला कांग्रेस अध्यक्ष पन्ना श्रीमती दिव्यारानी सिंह एवं कांग्रेस नेतागण।

 मामले की तत्परता से जांच कर दोषियों के विरुद्ध कार्यवाही की जाए : दिव्यारानी

पन्ना।(www.radarnews.in) विधानसभा चुनाव-2023 की तारीखों का ऐलान होने के साथ ही मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है। इस बीच एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। पन्ना जिला कांग्रेस कमेटी की पूर्व अध्यक्ष दिव्या रानी सिंह ने आरोप लगाया है कि उनका नाम मतदाता सूची से गायब कराया गया है। उन्होंने इसे भाजपा की साजिश करार दिया है। और इस मामले की जांच तत्परता से जांच कर दोषियों के विरुद्ध कार्यवाही की मांग की गई है।
जिला कांग्रेस कमेटी की पूर्व अध्यक्ष ने सोमवार 9 अक्टूबर को प्रेस वार्ता में पत्रकारों को बताया कि मतदाता सूची में उनका नाम नहीं है। आपने बताया कि, नगरीय निकाय चुनाव में नगर पालिका परिषद पन्ना के वार्ड क्रमांक 11 राघवेन्द्र वार्ड में 873 क्रमांक पर निर्वाचक नामावली में उनका नाम दर्ज था। इतना ही नहीं उन्होंने नगरीय निकाय के चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग भी किया था। लेकिन विधानसभा निर्वाचन हेतु तैयार कराई गई अंतिम मतदाता सूची में उनका नाम नहीं है। आपने इसे भाजपा की सुनियोजित साजिश बताया है। कांग्रेस नेत्री दिव्या रानी सिंह ने मामले से जिला निर्वाचन अधिकारी/कलेक्टर पन्ना को अवगत कराने के साथ ही उन्हें लिखित आवेदन पत्र भी दिया है। जिसमें उन्होंने वोटर लिस्ट में उनका नाम शामिल किए जाने का आग्रह किया है। बताते चलें कि, मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान जब दावे-आपत्ती आमंत्रित की जाती है तब सूची से किसी का भी नाम काटने/हटाने के पूर्व संबंधित को बकायदा उसकी सूचना देने का प्रावधान है। लेकिन दिव्या रानी सिंह के मामले में इस प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया। बावजूद इसके हाल ही में प्रकाशित अंतिम मतदाता सूची से उनका नाम रहस्यमय तरीके से गायब है।

कांग्रेस से टिकिट की हैं प्रबल दावेदार

विदित हो कि कांग्रेस नेत्री दिव्या रानी सिंह पन्ना के प्रतिष्ठित परिवार से आती हैं। वे इस बार कांग्रेस पार्टी की ओर से पन्ना विधानसभा सीट से टिकट की भी मजबूत दावेदार हैं। ऐसे में उनका नाम मतदाता सूची से गायब होना जहां अनेकों सवालों को जन्म देता है वहीं निर्वाचन की जिम्मेदारी संभाल रहे अधिकारियों-कर्मचारियों की भूमिका को कटघरे में खड़ा करता है। दिव्या रानी सिंह का नाम मतदाता सूची से कब, कैसे और किन परिस्थितियों में काटा गया, इसको लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। आयोजित प्रेस वार्ता में मुख्य रूप से जिला कांग्रेस कमेटी उपाध्यक्ष मनीष मिश्रा, महामंत्री दीपचन्द्र अग्रवाल, केशव प्रताप सिंह, प्रवक्ता जिला कांग्रेस कमेटी पन्ना राकेश शर्मा, एडवोकेट अंकित शर्मा, जुबैर खान सहित अन्य कांग्रेसजन उपस्थित रहे।
इनका कहना है –
“पन्ना एसडीएम/रिटर्निंग ऑफीसर को इस संबंध में सूचित कर जल्द से जल्द वस्तुस्थिति से अवगत कराने के लिए कहा है, उनके द्वारा मतदाता सूची चेक की जा रही है, जानकारी मिलते ही शीघ्र ही आधिकारिक तौर स्थिति स्पष्ट की जाएगी।”

हरजिंदर सिंह, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी, पन्ना।