मध्यप्रदेश : गरीब किसान की किस्मत का चमका सितारा, खेत में लगाई खदान में मिला 32 कैरेट का बेशक़ीमती हीरा

0
1351
अपने खेत में संचालित उथली हीरा खदान में मिले हीरे को दिखाते हुए गरीब किसान स्वामीदीन पाल।

*       पन्ना का किसान स्वामीदीन और उसके साझीदार रातोंरात बने करोड़पति

*        4 माह पूर्व हीरा कार्यालय से पट्टा लेकर खेत में खोदी थी उथली हीरा खदान

*        किसान ने नायाब हीरे को जिला हीरा कार्यालय में जमा कर प्राप्त की रशीद

*        बड़े आकार और जैम क्वॉलिटी वाले हीरे की कीमत करोड़ों में होने की चर्चा

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnewss.in) देश-दुनिया में उज्जवल किस्म के हीरों के लिए प्रसिद्ध रत्नगर्भा वसुंधरा पन्ना में कब किसकी क़िस्मत चमक जाए इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है। यहां लोगों को रंक से राजा बनते देर नहीं लगती। मध्य प्रदेश के पन्ना में यह चमत्कार कई सदियों से हो रहा है। इसी क्रम में आज यहां एक और गरीब किसान रातोंरात करोड़पति बन गया। पन्ना के नारंगीबाग में रहने वाले किसान स्वामीदीन पाल को अपने खेत में लगाई गई उथली हीरा खदान में 32.80 कैरेट का बेशकीमती हीरा मिला है। आकार में बड़े और उज्जवल किस्म (जैम क्वॉलिटी) के इस हीरे की कीमत करोड़ों में होने की चर्चा है। नायाब हीरा मिलने गरीब किसान और उसके परिजनों की ख़ुशी का ठिकाना नहीं है।
स्वामीदीन पाल पिता हीरालाल पाल ने लगभग 4 माह पूर्व हीरा कार्यालय पन्ना से पट्टा लेकर सरकोहा गांव में स्थित अपने छोटे से खेत में उथली हीरा खदान लगाई थी। खदान से निकली हीरे की चाल की बिनाई के दौरान आज (गुरुवार 12 सितंबर) दोपहर में करीब 12 बजे किसान को 32.80 कैरेट का बेशक़ीमती हीरा मिला। चकमते हुए हीरे को हाथ में उठाते ही स्वामीदीन की किस्मत का सितारा भी चमक उठा है। ख़ुशक़िस्मत किसान ने बिना किसी देरी के आज ही अपने पुत्रों जमुना पाल और भरत पाल के साथ पन्ना पहुंचकर जिला हीरा कार्यालय में अपने हीरे को विधिवत जमा करा दिया।
किसान स्वामीदीन को मिले 32.80 कैरेट के बेशक़ीमती हीरे की जांच एवं वजन के बाद जिला हीरा कार्यालय पन्ना में जमा किया गया।
जिला हीरा कार्यालय पन्ना में पदस्थ हीरा पारखी अनुपम सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि उक्त हीरे को आगामी नीलामी में बिक्री हेतु रखा जाएगा। हीरा पारखी अनुपम सिंह ने बताया कि इस हीरे के नीलाम होने पर प्राप्त राशि से 12% टैक्स एवं 1 % टीडीएस काटकर शेष राशि हीरा धारक के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि आज सुबह सकरिया ग्राम निवासी सरमन घोसी नामक व्यक्ति ने भी 2.32 कैरट का एक हीरा जमा कराया है। इस तरह चालू सीजन में अभी तक कुल 16 हीरे जमा हो चुके हैं, जिनका कुल वजन 124.39 कैरेट बताया गया है। उल्लेखनीय है कि, स्वामीदीन को मिले बेशक़ीमती हीरे का बाजार मूल्य करोड़ों में होने की चर्चा है।
कृषक स्वामीदीन पाल को मिले नायाब हीरे की कीमत करोड़ों में होने की है चर्चा।
हीरा मिलने से गरीब किसान स्वामीदीन पाल के परिवार में उत्सव का माहौल है। दोपहर से ही उसके घर पर परचितों और रिश्तेदारों के पहुँचने का सिलसला जारी है। स्वामीदीन ने पत्रकारों से चर्चा में बताया कि उसने और घरवालों ने अपनी जिंदगी के कई साल तंगहाली में गुज़ारे है। लेकिन मुझे हमेशा ही यह विश्वास था कि किसी दिन हमपर भी ईश्वर की कृपा होगी। आख़िरकार आज वह घड़ी आ गई, अब हमारे गरीबी के दिन बीतने वाले हैं। किसान ने बताया कि हीरे की नीलामी से मिलने वाले रुपयों से वह अपने बच्चों के लिए जमीन-मकान एवं अन्य जरुरी सुविधाएं जुटाएगा। ताकि वह लोग आत्मनिर्भर होकर आगे का जीवन सम्मान के साथ व्यतीत कर सकें। बता दें कि हीरा खदान में स्वामीदीन के साथ दो अन्य व्यक्ति साझीदार (पार्टनर) थे।