लोकसभा चुनाव | “बूथ मैनेजमेंट” से चुनावी महासमर को जीतने की तैयारी, कांग्रेस अपने पोलिंग स्तरीय कार्यकर्ताओं को देगी प्रशिक्षण

0
1627
सांकेतिक फोटो।

* पन्ना में बूथ प्रबंधन पर कांग्रेस की कार्यशाला सह प्रशिक्षण 15 को

* संभागीय समन्वयक राजेन्द्र सिंह अवाना होंगे शामिल, भोपाल से आएँगे प्रशिक्षक

शादिक खान, पन्ना। रडार न्यूज    लोकसभा चुनाव 2019 का बिगुल बज चुका है। भारत की दशा और दिशा के लिहाज से पिछले तीन दशक के सबसे अहम बताए जा रहे इस चुनाव को जीतने के लिए दोनों प्रमुख राजनैतिक पार्टियों भाजपा और कांग्रेस के अलावा राज्यों में प्रभाव रखने वाले क्षेत्रीय दल अपनी ओर से पूरा जोर लगाने में जुट गए है, वे इसमें कोई कोर कसर छोड़ना नहीं चाहते। इसके लिए सभी राजनैतिक दलों ने अपनी-अपनी बूथ कमेटियों को मजबूत करने में पूरी ताकत झोंक दी है। देश के हृदय प्रदेश मध्यप्रदेश की बात करें तो यहाँ लोकसभा की 29 सीटों को फतह करने की रणनीति के तहत बीजेपी और कांग्रेस “बूथ मैनेजमेंट” पर विशेष ध्यान दे रहीं है। सर्वविदित है कि किसी भी चुनाव में “बूथ मैनेजमेंट” का खासा महत्व होता है, बात यदि लोकसभा चुनाव की हो तो इसकी अहमियत कहीं अधिक बढ़ जाती है। एमपी में दोनों ही पार्टियों ने इसके लिए विस्तृत कार्यक्रम तैयार किया है। भाजपा ने तो बाकायदा नारा भी दे रखा है, “अपना बूथ-सबसे मजबूत”। प्रत्येक लोकसभा सीट पर विधानसभावार पोलिंग स्तरीय कार्यकर्ताओं के लिए राजनैतिक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर उन्हें मास्टर ट्रेनरों द्वारा “बूथ मैनेजमेंट” के गुर सिखाए जा रहे है।

प्रशिक्षण का लाभ उठाएँ – शिवजीत

शिवजीत सिंह, कांग्रेस नेता।
इसी क्रम में खजुराहो संसदीय क्षेत्र अंतर्गत पन्ना जिले में कांग्रेस पार्टी के बूथ प्रशिक्षण सह राजनैंतिक कार्यशाला का कार्यक्रम घोषित हो गया है। प्राप्त जानकारी अनुसार पन्ना विधानसभा के पोलिंग एजेन्टों तथा बूथ कमेटियों का प्रशिक्षण शुक्रवार 15 मार्च 2019 को जिला मुख्यालय पन्ना में स्थित लवकुश वाटिका में दोपहर 2 बजे से आयोजित होगा। पन्ना विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस पार्टी के पूर्व प्रत्याशी एवं प्रशिक्षण प्रभारी शिवजीत सिंह भैयाराजा ने जानकारी देते हुये बताया कि आयोजित प्रशिक्षण सह कार्यशाला में संभागीय समन्वयक राजेन्द्र सिंह अवाना एवं खजुराहो लोकसभा क्षेत्र के पर्यवेक्षक दिनेश सिंह विशेष रूप से उपस्थित रहेगें। श्री सिंह ने बताया कि बूथ प्रबंधन पर आयोजित कार्यशाला के संबंध में पन्ना विधानसभा क्षेत्रांतर्गत आने वाले तीनों संगठनात्मक ब्लॉकों- पन्ना, अजयगढ़, धरमपुर के ब्लॉक अध्यक्ष, समस्त मण्डलम् अध्यक्ष, सेक्टर अध्यक्ष एवं पोलिंग बूथ स्तरीय कमेटियों के पदाधिकारी शामिल होंगें। जिन्हें भोपाल से आने वाले प्रशिक्षकों द्वारा आवश्यक मार्गदर्शन एवं जानकारियाँ प्रदान की जाएँगी। पन्ना विधानसभा के प्रशिक्षण प्रभारी शिवजीत सिंह ने से राजनैतिक प्रशिक्षण सह कार्यशाला में आपेक्षित कांग्रेस पदाधिकारियों-कार्यकर्ताओं से अनिवार्य रूप से शामिल होकर इसका लाभ उठाने तथा क्षमता-दक्षतावर्धन करने का अनुरोध किया है। श्री सिंह ने पार्टी के समस्त मोर्चा संगठनों के पदाधिकारियों से भी कार्यशाला में शामिल होने की अपील की है।

पवई एवं गुनौर के प्रशिक्षण भी 15 को

सांकेतिक फोटो।
पन्ना जिले के गुनौर और पवई विधानसभा क्षेत्र का प्रशिक्षण भी शुक्रवार 15 मार्च को किया आयोजित किया गया है। जिला कांग्रेस अध्यक्ष दिव्यरानी सिंह के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार गुनौर और पवई विधानसभा क्षेत्र के कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण संयुक्त रूप से अमानगंज स्थित फॉरेस्ट ऑफिस के सामने मंगल भवन में दोपहर 11 से 2 बजे तक आयोजित होगा। उन्होंने सभी समस्त ब्लॉक अध्यक्षों, मंडलम् एवं सेक्टर अध्यक्षों से पोलिंग बूथ कार्यकर्ताओं की प्रशिक्षण में उपस्थिति सुनिश्चित कराने की अपील की है। पता चला है कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा पन्ना जिले के तीनों क्षेत्रों में प्रशिक्षण के व्यवस्थित आयोजन हेतु तीनों ही विधानसभा प्रत्याशियों को प्रशिक्षण प्रभारी बनाया है।