लोकसभा चुनाव 2024 : खजुराहो लोकसभा क्षेत्र में 26 अप्रैल को होगा मतदान

0
457
लोकसभा चुनाव 2024 का कार्यक्रम घोषित होने के बाद खजुराहो संसदीय क्षेत्र अंतर्गत आने वाले पन्ना जिले में आदर्श आचार संहिता के प्रभावशील होने तथा आवश्यक चुनावी तैयारियों की जानकारी देते कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेश कुमार और पुलिस अधीक्षक साईं कृष्ण एस थोटा।

*     19 लाख 94 हजार से अधिक मतदाता 2 हजार 293 मतदान केन्द्रों पर करेंगे मताधिकार का उपयोग

*     4 जून को होगी मतगणना इसी दिन घोषित किए जाएंगे परिणाम

*      पन्ना कलेक्टर ने कहा- “स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराना सर्वोच्च प्राथमिकता”

पन्ना। लोकसभा निर्वाचन 2024 अंतर्गत मध्य प्रदेश के खजुराहो लोकसभा क्षेत्र के लिए मतदान द्वितीय चरण में 26 अप्रैल को संपन्न होगा। इसके लिए 28 मार्च को अधिसूचना जारी होगी। इसी दिन से अभ्यर्थियों से नाम निर्देशन पत्र प्राप्त किए जाएंगे। नामांकन की अंतिम तिथि 4 अप्रैल निर्धारित है, जबकि 5 अप्रैल को नामांकन की संवीक्षा होगी। अभ्यर्थी द्वारा 8 अप्रैल तक अभ्यर्थिता से नाम वापस लिया जा सकेगा। मतगणना 4 जून को संपन्न कराई जाएगी। खजुराहो संसदीय क्षेत्र में आने वाले आठ विधानसभा क्षेत्रों के 19 लाख 94 हजार 330 मतदाता 2 हजार 293 मतदान केन्द्रों पर अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। खजुराहो संसदीय क्षेत्र में 26 अप्रैल को लोकसभा निर्वाचन संपन्न होगा, जबकि मतगणना 4 जून को करवाई जाएगी। लोकसभा क्षेत्र खजुराहो में पन्ना जिले की सभी तीन विधानसभा और कटनी एवं छतरपुर जिले की क्रमशः 3 एवं 2 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेश कुमार ने 16 मार्च को लोकसभा निर्वाचन कार्यक्रम जारी होने के उपरांत कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई प्रेस वार्ता में उक्ताशय की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही संपूर्ण जिले में आदर्श आचार संहिता प्रभावशील हो गई है। इस अवधि में सभी राजनैतिक दलों और लोकसेवकों को निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन का पालन करना जरूरी है। आदर्श आचरण संहिता के तहत समस्त अयुद्ध लाइसेंस अधिनियम के तहत निरस्त माने जाएंगे। कोलाहल अधिनियम, संपत्ति विरूपण अधिनियम, धारा 144 प्रभावशील कर दी गई है। सराय अधिनियम, मुद्रक एवं प्रकाशकों से संबंधित लोक प्रतिनिधित्व संबंधी अधिनियम 1951 की धारा 127-क का पालन सुनिश्चित कराया जाएगा।

चुनावी तैयारियों की दी जानकारी

जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले में स्वतंत्र व निष्पक्ष लोकसभा निर्वाचन संपन्न कराने के दृष्टिगत की गई आवश्यक तैयारियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। साथ ही मतदान एवं मतगणना दिवस की व्यवस्थाओं सहित विभिन्न टीम व दलों के गठन, ईव्हीएम की उपलब्धता, मतदान दल, निर्वाचन प्रशिक्षण, दिव्यांग मतदाताओं एवं 85 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को होम वोटिंग की सुविधा इत्यादि की जानकारी भी दी।

संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल की होगी तैनाती

पुलिस अधीक्षक साईं कृष्ण एस थोटा ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन के अंतर्गत सभी विधानसभा क्षेत्र में आवश्यक सुरक्षा प्रबंधन किए जाएंगे। भारत निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के तहत  पर अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती होगी एवं वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि आदर्श आचरण संहिता का पालन करने के लिए समस्त आवश्यक प्रबंध जिला एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारियों-कर्मचारियों के द्वारा किए जाएंगे।

मतदान प्रतिशत बढ़ाने पर रहेगा जोर

जिला पंचायत सीईओ एवं स्वीप के नोडल अधिकारी संघ प्रिय ने बताया कि जिले में मतदाता जागरूकता गतिविधियों के जरिए मतदान प्रतिशत में बढ़ोत्तरी के हरसंभव प्रयास किए जाएंगे। गत चुनाव में कम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केन्द्रों और क्षेत्रों में भी मतदाता जागरूकता की विशेष गतिविधियों के साथ लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।