लोकसभा चुनाव 2024 : कांग्रेस ने मध्य प्रदेश की सभी 29 सीटों पर नए लोकसभा प्रभारी किए तैनात

0
725
प्रतीकात्मक फोटो।

*     खजुराहो संसदीय क्षेत्र की जिम्मेदारी आलोक चतुर्वेदी ‘पज्जन भइया’ को सौंपी

   लोस चुनाव की तारीखों का एलान होने और 22 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा के बाद नियुक्त किए नए प्रभारी

भोपाल। (www.radarnews.in) मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने सभी 29 संसदीय क्षेत्रों पर नए प्रभारियों की नियुक्ति कर दी है। कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव एवं मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रभारी भंवर जितेन्द्र सिंह ने रविवार 24 मार्च को प्रदेश के 29 संसदीय क्षेत्रों (लोकसभा सीटों) में प्रभारियों के दायित्व में बड़ा बदलाव करते हुए नए नेताओं को जिम्मेदारी सौंपी हैं। लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान होने और प्रदेश की अधिकांश सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा के बाद नए लोकसभा प्रभारी नियुक्त करने के फैसले का कांग्रेस पार्टी को चुनाव में कितना लाभ मिलेगा इसका पता तो 4 मई को नतीजे आने पर ही चलेगा।
बहरहाल प्रदेश कांग्रेस में मची भगदड़ के बीच पार्टी ने अपने कई बड़े नेताओं को लोकसभा प्रभारी का दायित्व सौंपकर यह साफ़ संदेश दे दिया है कि लोकसभा चुनाव को पूरे दमखम के साथ लड़ा जाएगा। पार्टी ने अधिकांश लोकसभा सीटों के लिए एक प्रभारी नियुक्त किए हैं तो कुछ स्थान पर दो प्रभारी भी बनाए गए है। इतने कम समय में नव नियुक्त लोकसभा प्रभारी अपने प्रभार वाले संसदीय क्षेत्र में पार्टी प्रत्याशी के साथ मिलकर चुनावी रणनीति तैयार करने के साथ ही उसे आने वाले दिनों में किस तरह धरातल पर किस तरह से लागू करते हैं यह देखना वाकई बहुत दिलचस्प होगा।
कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए रामनिवास रावत को-मुरैना, लाखनसिंह यादव-भिंड, अशोक सिंह-ग्वालियर, जयवर्धन सिंह-गुना, नितेन्द्र राठौर-सागर, यादवेन्द्र सिंह-टीकमगढ़, मुकेश नायक और हर्ष यादव-दमोह, आलोक चतुर्वेदी-खजुराहो, राजेन्द्र कुमार सिंह-सतना, डॉ. गोविंद सिंह-रीवा, विनय सक्सेना-सीधी, डॉ. अशोक मसकोले-शहडोल, लखन घनघोरिया-जबलपुर, कदीर सोनी-मण्डला, ठाकुर रजनीश सिंह-बालाघाट का प्रभारी नियुक्त किया है।
पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ का गढ़ कहलाने वाले छिंदवाड़ा के लिए पार्टी ने सुनील जायसवाल, सुखदेव पांसे को-होशंगाबाद, एनपी प्रजापति और पीसी शर्मा-विदिशा, महेन्द्र जोशी-भोपाल, प्रियव्रत सिंह-राजगढ़, सज्जन सिंह वर्मा-देवास़, रवि जोशी-उज्जैन, मीनाक्षी नटराजन और नरेन्द्र नाहटा-मंदसौर, बाला बच्चन-रतलाम, उमंग सिंघार-धार, शोभा ओझा और सत्यनारायण पटेल-इंदौर, डॉ. विजय लक्ष्मी साधौ-खरगौन, आरके दोगने-खंडवा और आरिफ मसूद एवं सुखदेव पांसे को बैतूल लोकसभा क्षेत्र का प्रभारी बनाया गया है।

कांग्रेस की ये छह सीटें अब भी हैं होल्ड

कांग्रेस पार्टी के द्वारा 23 मार्च की देर रात जारी चौथी सूची में मध्य प्रदेश की 12 लोकसभा सीटों पर भी कांग्रेस प्रत्याशियों की घोषणा की गई। सूची का प्रथम पेज।
लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने शनिवार 23 मार्च की देर रात चौथी लिस्ट जारी की थी। इसमें 11 राज्य और 2 केंद्र शासित प्रदेश की कुल 45 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए थे। सूची में मध्य प्रदेश के 12 संसदीय क्षेत्रों के उम्मीदवारों के नाम का एलान किया गया। मध्यप्रदेश की राजगढ़ सीट से पूर्व मुख्यमंत्री एवं राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह को उम्मीदवार बनाया गया है। रतलाम लोकसभा सीट से वरिष्ठ आदिवासी नेता कांतिलाल भूरिया को टिकिट मिला है। जबलपुर सीट से दिनेश यादव और इंदौर सीट से अक्षय बम के नाम पर पार्टी ने मुहर लगाई है।
कांग्रेस पार्टी के द्वारा 23 मार्च की देर रात जारी चौथी सूची में मध्य प्रदेश की 12 लोकसभा सीटों पर भी कांग्रेस प्रत्याशियों की घोषणा की गई। सूची का दूसरा पेज।
इस तरह दो बार में कांग्रेस पार्टी ने राज्य की 29 में से 22 सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। प्रदेश की एकमात्र खजुराहो सीट कांग्रेस ने गठबंधन के तहत समाजवादी पार्टी को दी है। अर्थात सीट बंटवारे के तहत खजुराहो संसदीय क्षेत्र में समाजवादी पार्टी इस बार अपना उम्मीदवार उतारेगी। अब प्रदेश की छह सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशी घोषित होना शेष है। इनमें ग्वालियर, गुना, मुरैना, खंडवा, दमोह और विदिशा लोकसभा सीट शामिल है।