अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस : पुरातन काल से हमारी संस्कृति में महिलाओं का सम्मान रहा : कलेक्टर

0
850

* अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ प्रचार-प्रसार रथ को किया गया रवाना

* राष्ट्रीय स्तर पर चयनित महिला एथलेटिक्स को किया सम्मानित

शादिक खान, पन्ना।(www.radarnews.in) अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर स्थानीय पालीटेक्निक काॅलेज पन्ना में समारोहपूर्वक मनाया गया। इस अवसर पर अन्तर्राष्ट्रीय दिवस मनाए जाने संबंधी जानकारी के साथ महिला के अधिकारों तथा महिलाओं के हित में चलाई जा रही शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओें की जानकारी दी गयी। इस अवसर पर उपस्थितों को सम्बोधित करते हुए कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने कहा कि भारतीय संस्कृति में पुरातन काल से महिलाओं का प्रतिनिधित्व रहा है। हमेशा से महिलाओं का सम्मान होता रहा है। इस अवसर पर कलेक्टर एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ प्रचार-प्रसार रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया।
उन्होंने कहा कि महिलाओं को सम्मान एवं अधिक से अधिक जनभागीदारी महिलाओं की हो इसके लिए शासन द्वारा अनेक कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि जिले में बच्चों को कुपोषण से मुक्ति दिलाने के लिए संजीवनी अभियान चलाया गया। किशोरियों एवं महिलाओं को कुपोषण मुक्ति दिलाने के लिए स्वास्थ्य परीक्षण प्रारंभ कर आवश्यक उपचार उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रत्येक गर्भवती महिला को टीकाकरण के साथ अन्य आवश्यक दवाएं दी जा रही है।
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ माॅ सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जलवन एवं माल्यार्पण कर किया गया। कार्यक्रम के शुभारंभ महिलाओं के संवेधानिक अधिकारों के बारे में जानकारी दी गयी। महिलाओं के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं के संबंध में जानकारी देते हुए बताया गया कि शासन द्वारा प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना, जननी सुरक्षा, लाड़ली लक्ष्मी, सुकन्या समृद्धि आदि योजनाएं महिला सशक्तिकरण के लिए संचालित की जा रही है। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष रविराज सिंह यादव ने सम्बोधित करते हुए महिला अधिकारों पर प्रकाश डाला।
डॉ. मीना नामदेव ने महिला के मौलिक अधिकार, हित संरक्षण एवं शिक्षा पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही नगरपालिका की पूर्व अध्यक्ष श्रीमती शारदा पाठक ने वर्तमान में महिलाओं की स्थिति पर प्रकाश डाला। मनीष मिश्रा ने महिला अधिकारों एवं कलेक्टर द्वारा चलाई जा रही कुपोषण के विरूद्ध अभियान की चर्चा की गयी। इस अवसर पर श्रीमती सुमन गुप्ता, शिवजीत सिंह, आरआई देविका सिंह, अमिता बागरी आदि ने सम्बोधित किया। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्तर पर चयनित एथलेटिक्स खिलाड़ी अंजु एवं मंजु चौधरी को सम्मानित किया गया। इसके अलावा महिला कल्याण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं एवं अधिकारियों-कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र एवं शाल श्रीफल देकर सम्मानित किया गया। सम्पन्न हुए इस कार्यक्रम में बडी संख्या में महिलाएं व जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।