देश की अखण्डता को बनाए रखने के लिए “इंदिरा गाँधी” ने दी थी अपने प्राणों की कुर्बानी : कलेक्टर

0
649

* संकल्प दिवस के रूप में मनाई गई पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी की पुण्यतिथि

* सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती पर एकता दौड़ का हुआ आयोजन

पन्ना। (www.radarnews.in) देश की पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्रीमती इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि को राष्ट्रीय संकल्प दिवस के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्रीय एकता दौड़ के साथ हुआ। स्थानीय छत्रसाल पार्क से एकता दौड़ का शुभारंभ कर छत्रसाल महाविद्यालय कला भवन में समाप्त होकर सभा के रूप में बदल गयी। छत्रसाल पार्क से एकता दौड़ का शुभारंभ जनप्रतिनिधियों द्वारा संयुक्त रूप से हरी झण्डी दिखाकर किया। दौड़ के समापन स्थल छत्रसाल महाविद्यालय में आयोजित सभा का शुभारंभ माॅ सरस्वती, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, स्व. श्रीमती इंदिरा गांधी एवं स्व. श्री बल्लभ भाई पटेल के चित्र के समक्ष जनप्रतिनिधियों द्वारा दीप प्रज्जवलन एवं माल्यार्पण कर किया गया।
इस अवसर पर कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने अपने उद्बोधन में कहा कि स्व. इंदिरा गांधी एवं स्व. सरदार बल्लभ भाई पटेल दोनों ही महान व्यक्तित्व के धनी रहे हैं। इन्होंने देश को एक महान और प्रतिभाशाली देश बनाने के लिए कार्य किया। स्व. इंदिरा गांधी देश की पहली महिला प्रधानमंत्री थी जिन्होंने देश को आगे बढ़ाने में अविस्मणीय कार्य किया है। कलेक्टर श्री शर्मा ने कार्यक्रम में उपस्थित बच्चों से अपेक्षा करते हुए कहा कि हमें देश को प्रतिभा सम्पन्न देश बनाने के लिए दिवास्वप्न देखना चाहिए और उन्हें कार्य रूप में परिणत करने के लिए प्रयास करने चाहिए।

अनेकों अविस्मरणीय कार्य किए

कार्यक्रम में उपस्थितों को सम्बोधित करते हुए श्रीमती दिव्यारानी ने कहा कि इन दोनों नेताओं ने देश के लिए अनेकों अविस्मणीय कार्य किए हैं। स्व. इंदिरा गांधी ने देश की अखण्डता को बनाए रखने के लिए अपने प्राणों की कुर्बानी दी थी। उनका कहना था कि मेरे शरीर का कतरा-कतरा देश के लिए है। उन्होंने उपस्थित बच्चों से कहा कि हमें पॉलीथीन के उपयोग को बंद करना है पर्यावरण की रक्षा के लिए सभी को पेड़ लगाना है। पानी और बिजली को भी हम बचाएं।
कार्यक्रम में पूर्व विधायक श्री श्रीकांत दुबे, जिला पंचायत सदस्य केशव प्रताप सिंह, मनीष मिश्रा, मनीष शर्मा, शिवजीत सिंह (भैयाराजा) आदि ने सम्बोधित कर स्व. इंदिरा गांधी एवं स्व. बल्लभ भाई पटेल के जीवनवृतांत एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए उनके आदर्शों पर चलने की बात कही। सम्पन्न हुए इस कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि, अधिकारी, गणमान्य नागरिक, पत्रकार, महाविद्यालय स्टाफ के साथ बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।