हृदय विदारक हादसा : करंट लगने से पिता-पुत्री की दर्दनाक मौत, मां की हालत गंभीर

0
1482
अजयगढ़ स्थित मोर्चरी में शवों के पोस्टमार्टम के दौरान मौके पर मौजूद शोक संतृप्त परिजन एवं ग्रामीण।

*     एक-दूसरे को बचाने के चक्कर में करंट की चपेट में आया दलित परिवार

*     पन्ना जिले के धरमपुर थाना अंतर्गत कीरतपुर ग्राम में हुआ भयानक हादसा

*     हादसे का सबब बना हाईटेंशन विधुत लाइन का टूटा हुआ तार

आज़ाद खान, पन्ना/अजयगढ़ ।(www.radarnews.in) मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में अजयगढ़ तहसील अंतर्गत आने वाले धरमपुर थाना के ग्राम कीरतपुर में आज सुबह-सुबह हृदय विदारक हादसा हो गया। यहां एक-दूसरे को बचाने के चक्कर में दलित परिवार के तीन सदस्य करंट की चपेट में आ गए। दर्दनाक हादसे में पिता-पुत्री की मौके पर ही मौत हो गई जबकि मां की हालत गंभीर बनीं है। महिला का इलाज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अजयगढ़ में जारी है। दुखद हादसे की खबर आने के बाद से तराई अंचल में शोक की लहर व्याप्त है। धरमपुर थाना पुलिस ने पिता-पुत्री की मौत पर फिलहाल मर्ग कायम कर मामले को जांच में लिया है।

जमीन पर पड़ा था विधुत लाइन का टूटा हुआ तार

हादसे की सूचना मिलने पर ग्राम कीरतपुर पहुंचे धरमपुर थाना पुलिस के जवान जानकारी प्राप्त करते हुए।
गुरुवार 15 सितंबर 2022 की सुबह लगभग 8 बजे सुमन अहिरवार 20 वर्ष निवासी ग्राम कीरतपुर अपने घर के नजदीक स्थित कुएं पर मुंह धोने (दातून करने) गई थी। जहां कुंए के बगल में विधुत ट्रांसफार्मर स्थापित है। बीती रात तेज हवाओं के चलते हाईटेंशन लाइन का एक तार टूटकर नीचे गिर गया था। आसपास जमीन पर फैली मौत से बेख़बर सुमन अचानक करंट की चपेट में आ गई। सुमन की चींख-पुकार सुनकर पिता रामअवतार अहिरवार 60 वर्ष बदहवास हालत में दौड़ते हुए मौके पर पहुंचा और बेटी को बचाते समय वह स्वयं भी करंट की चपेट में आ गया। पुत्री और पति को तड़पते देख मंतू बाई अहिरवार 55 वर्ष दोनों को बचाने के लिए दौड़ी और वह भी करंट की चपेट में आ गई। आसपास मौजूद लोगों ने जब इस विचलित करने वाले भयानक दृश्य को देखा तो वे सहम ऊठे। हालांकि, कुछ साहसी लोगों के द्वारा बिना समय गंवाए सावधानीपूर्वक करंट प्रवाहित तार को हटाकर अहिरवार परिवार के तीनों सदस्यों को बचाने की कोशिश की गई। लेकिन तब तक पिता-पुत्री की मौत हो चुकी थी। जबकि मां की हालत गंभीर बनीं थी।

हादसे के बाद से क्षेत्र में शोक का माहौल

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अजयगढ़ में भर्ती करंट की चपेट में आई मंतू बाई अहिरवार।
करंट की चपेट में आए तीनों लोगों को अचेत हालत में इलाज के लिए ग्राम पंचायत कीरतपुर के सरपंच रामबाबू गौतम के द्वारा निजी वाहन से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अजयगढ़ पहुंचाया गया। जहां ड्यूटी पर तैनात डॉक्टर ने परीक्षण उपरांत पिता-पुत्री को आधिकारिक तौर पर मृत घोषित कर दिया। जबकि घायल मंतू बाई अहिरवार को स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कर इलाज किया जा रहा है। धरमपुर थाना पुलिस ने अजयगढ़ स्थित मोर्चरी में दोनों मृतकों का पोस्टमार्टम कराने के बाद शवों को उनके परिजनों को सौंप दिया गया। इस हृदय विदारक हादसे के बाद से अहिरवार परिवार में कोहराम मचा है। परिवार के शेष सदस्यों का रो-रोकर बुरा हाल है। वहीं ग्राम कीरतपुर समेत क्षेत्र में मातम का माहौल है।