अच्छी ख़बर | पन्ना से प्रसिद्ध तीर्थ स्थल चित्रकूट, प्रयागराज एवं वाराणसी के लिए आवागमन होगा सुगम

0
856

*       पन्ना-पहाड़ीखेरा सड़क का अब मझगवां तक निर्माण होने से कनेक्टिविटी होगी बेहतर

*       सीएम शिवराज ने क्षेत्रवासियों की मांग पर दी थी पहाड़ीखेरा-मझगवां सड़क की सौगात

*       खजुराहो-पन्ना-वाराणसी के बीच टूरिस्ट सर्किट विकसित होने से पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

*       जिला खनिज प्रतिष्ठान मद से आधा दर्जन से अधिक पहुँच मार्गों को मिली स्वीकृति

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) जिला मुख्यालय पन्ना से चित्रकूट, प्रयागराज एवं वाराणसी की यात्रा करने वालों के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही इन प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों तक आवागमन सुगम और सीधा हो जाएगा। कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए पन्ना से पहाड़ीखेरा तक निर्माणाधीन सड़क का विस्तार करते हुए दूसरे चरण में इसे पहाड़ीखेरा से मझगवां जिला सतना तक बनाया जाएगा। इसके निर्माण से पन्ना से प्रसिद्ध धार्मिक पर्यटन स्थल चित्रकूट, प्रयागराज एवं वाराणसी जाने वाले यात्रियों को अनावश्यक कई किलोमीटर लम्बा चक्कर लगाने से जहां निजात मिलेगी वहीं आवागमन भी काफी सुगम हो जायेगा। अर्थात पन्ना से पहाड़ीखेरा-मझगवां होकर चित्रकूट, प्रयागराज (इलाहाबाद) एवं वाराणसी जाने वाले यात्रियों के समय और धन दोनों की बचत होगी। साथ ही उनकी यात्रा भी काफी आसान हो जाएगी। यात्रियों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए जिले के लोक निर्माण ने पहाड़ीखेरा-मझगवां मार्ग निर्माण को जल्द से जल्द मंजूरी दिलाने के लिए आवश्यक कार्रवाई तेज़ी से शुरू कर दी है। इस सड़क के बनने से मध्य प्रदेश के खजुराहो-पन्ना-चित्रकूट से लेकर उत्तर प्रदेश के प्रयागराज एवं वाराणसी के बीच स्वतः ही एक मजबूत टूरिस्ट सर्किट विकसित होगा। फलस्वरूप क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा मिलने से प्रत्यक्ष-परोक्ष रूप से रोजगार के अवसरों का सृजन होगा।

7 मीटर होगी सड़क की चौड़ाई

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान।
पिछले माह पन्ना के प्रवास पर आये सूबे के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने क्षेत्रवासियों की मांग पर एक कार्यक्रम के दौरान पहाड़ीखेरा-मझगवां सड़क निर्माण की मंच से घोषणा की थी। जिले को यह महत्वपूर्ण और बहुप्रतीक्षित सौगात पन्ना विधायक एवं प्रदेश के खनिज प्रदेश के खनिज साधन मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह के विशेष प्रयास से मिली है। वर्तमान में पन्ना से पहाड़ीखेरा तक करीब 38 किलोमीटर लम्बाई वाली सड़क का निर्माण कार्य जारी है। इधर, मुख्यमंत्री की घोषणा को तत्परता से अमल में लाने के लिए जरुरी कार्रवाई शुरू हो चुकी है। लोक निर्माण विभाग संभाग पन्ना के प्रभारी कार्यपालन यंत्री एबी साहू और उनकी टीम ने प्रचण्ड गर्मी के दौरान कड़ी मेहनत करके पहाड़ीखेरा से मझगवां जिला सतना तक करीब 36 किलोमीटर लम्बाई वाली सड़क का सर्वेक्षण कार्य पूरा करके प्राक्कलन तैयार कर लिया है। इसके निर्माण में करीब 84 करोड़ की लागत आने का अनुमान है। तैयार किये गए स्टीमेट में सड़क की चौड़ाई पन्ना-पहाड़ीखेरा मार्ग की ही तरह 7 मीटर प्रस्तावित की गई है। सड़क के प्राक्कलन (स्टीमेट) का अधीक्षण यंत्री मण्डल नौगांव एवं मुख्य अभियंता लोनिवि सागर का परीक्षण करने के पश्चात अब इसे प्रशासकीय स्वीकृति हेतु शासन को प्रेषित किया जा रहा है। यदि आगे भी कार्रवाई इसी गति से चली तो संभवतः पहाड़ीखेरा-मझगवां सड़क निर्माण 4-5 माह के अंदर शुरू हो जाएगा।

DMF से 8 पहुँच मार्गों का निर्माण

फाइल फोटो।
पन्ना विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत जिला खनिज प्रतिष्ठान (DMF) से आठ पहुँच मार्गों के निर्माण को स्वीकृति मिली है। जिनमें खोरा से सुहावा लागत 5.10 करोड़, नयागांव से पंचमपुर लागत 3.60 करोड़, बांधीकला से रामनगर 3.59 करोड़, मठली से पाठा मार्ग 3.10 करोड़, टिकरिहा से सिद्धपुर 2.29 करोड़, रमखिरिया से गहरा 2.10 करोड़, भमका से धरमपुर चैन सिंह 1.60 करोड़ एवं अजयपाल किला पहुंच मार्ग से रिटेनिंग वॉल एवं नाली निर्माण लागत 30 लाख रुपए शामिल हैं। इसके आलावा बृजपुर से छतैनी को जोड़ने वाली 21 किलोमीटर लंबाई वाली सड़क का निर्माण दो-तीन चरणों में किया जाएगा। बृजपुर क्षेत्र को धरमपुर-अजयगढ़ क्षेत्र से जोड़ने वाली इस महत्वपूर्ण सड़क के प्रथम चरण को मंजूरी मिल चुकी है। प्रथम चरण में बृजपुर से छतैनी तक 6 किलोमीटर लम्बाई की सड़क का निर्माण किया जाएगा। वन विभाग से आवश्यक स्वीकृति/अनापत्ति मिलते ही शेष भाग का निर्माण कराने की बात कही जा रही है। लोक निर्माण विभाग से मिली जानकारी अनुसार सिंहपुर-कालिंजर मार्ग पर 6वें किलोमीटर से मधपुरवा पहुंच मार्ग लम्बाई 6 किलोमीटर के निर्माण हेतु निविदा आमंत्रण की कार्यवाही प्रचलन में है। वहीं बीरा-चंदला मार्ग पर लम्बे समय से अधूरी पड़ी 3-4 किलोमीटर लम्बी सड़क के निर्माण हेतु प्राक्कलन तैयार कर प्रशासकीय स्वीकृति के लिए भेजा गया है।