प्रधानमंत्री मोदी को लेकर दिए गए विवादित बयान पर पूर्व मंत्री राजा पटैरिया गिरफ़्तार, कोर्ट ने जमानत याचिका ख़ारिज कर भेजा जेल

0
307
जेएमएफसी कोर्ट में जमानत याचिका ख़ारिज होने के बाद न्यायिक अभिरक्षा में सब जेल पवई जाते हुए पूर्व मंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता राजा पटैरिया। (फाइल फोटो)

*    विक्ट्री साइन दिखाते हुए कहा, सत्य परेशान हो सकता है लेकिन पराजित नहीं

  भावार्थ को समझे बिना शब्द विशेष को प्रचारित कर भाजपा पर दुष्प्रचार करने का लगाया आरोप

*    पूर्व मंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता राजा पटैरिया का वीडियो वायरल होने मचा पर था सियासी बवाल

*    पटैरिया बोले- “संविधान बचाना है तो मोदी की हत्या करने के लिए तत्पर रहो, हत्या इन द सेंस उनको हराने का काम करो”

शादिक खान, पन्ना/ अजित बढ़ौलिया, पवई। (www.radarnews.in) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लेकर दिए गए गए विवादित बयान मामले में पूर्व मंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता राजा पटैरिया को मंगलवार (13 दिसम्बर) की सुबह गिरफ्तार कर लिया गया। उन्हें दमोह जिले के हटा क़स्बा स्थित आवास से सुबह करीब 6 बजे पन्ना जिले की पुलिस टीम ने अपनी गिरफ्त में लिया और पवई के लिए रवाना हो गई। इसके बाद उन्हें पुलिस ने भारी गहमागहमी के बीच पवई न्यायालय में पेश किया। न्यायालय न्यायिक दण्डाधिकारी प्रथम श्रेणी पवई ने जमानत याचिका ख़ारिज करते हुए पटैरिया को 26 दिसंबर तक के लिए न्यायिक अभिरक्षा में सब जेल पवई भेज दिया।
जेल जाने के पूर्व उन्होंने विक्ट्री साइन दिखाते हुए कहा कि सत्य परेशान हो सकता है लेकिन पराजित नहीं हो सकता है। आरोप लगाया कि सत्ताधारी दल भाजपा के लोगों द्वारा मेरे तथाकथित भाषण के वायरल वीडियो को कांट-छांटकर आधा-अधूरा से प्रसारित किया गया। मेरी छवि धूमिल करने और कांग्रेस पार्टी को बेवजह बदनाम करने के उद्देश्य से शब्द विशेष को प्रचारित कर विषय की सत्यता एवं भावार्थ को समझे बिना जानबूझकर दुष्प्रचार किया गया। पूरा वीडियो सुनने से यह स्पष्ट होता है कि, बीजेपी नेताओं ने वक्तव्य को गलत ढंग से पेश किया। जबकि उनकी ऐसी कोई मंशा ही नहीं थी। उन्होंने कहा कि मैं महात्मा गांधी का अनुयायी हूं, हिंसा करना तो दूर हिंसा के संबंध में सपने में सोच भी नहीं सकता। झूठ, डर, नफ़रत फ़ैलाने और समाज को बांटने वाली भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ विचारधारा की अपनी लड़ाई को लोकतांत्रिक तरीके से अंतिम सांस तक जारी रखूंगा। पूर्व मंत्री राजा पटैरिया के वकील गोविंद नारायण बघेल पत्रकारों को बताया कि उनके मुवक्किल की जमानत के लिए पवई के एडीजे कोर्ट में अपील की जाएगी।
उल्लेखनीय है कि पटैरिया का 11 दिसंबर 2022 को सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ था। पन्ना जिले के पवई क़स्बा के रेस्ट हाउस में ब्लॉक कांग्रेस कमेटी द्वारा आयोजित मण्डलम-सेक्टर स्तरीय पदाधिकारियों की बैठक के बताए जा रहे वीडियो में पार्टी कार्यकर्ताओं के बीच राजा पटैरिया यह कहते हुए दिख रहे हैं कि- “संविधान को बचाना है तो मोदी की हत्या करने के लिए तत्पर रहो, हत्या इन द सेंस चुनाव हराने का काम करो।” इस वीडियो के वायरल होने से पवई, पन्ना से लेकर भोपाल और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली तक सियासी बवाल मच गया था। कथित उकसावे वाले विवादित बयान के वीडियो पर हमलावर हुए भाजपा नेताओं का एक प्रतिनिधि मंडल ने भोपाल में सोमवार 12 दिसंबर को पुलिस महानिदेशक सुधीर सक्सेना से मिलकर कार्रवाई की मांग की थी। मध्यप्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने प्रकरण में एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए थे। इसके बाद पवई थाना में लोक निर्माण विभाग के उपयंत्री की शिकायत पर राजा पटैरिया के खिलाफ अपराध क्रमांक 472/2022 धारा 451, 504, 505(1) (b), 505 (1) (c), 506, 153-B(1) (c), 115, 117 IPC के तहत प्रकरण दर्ज किया था।