पन्ना में रेलवे स्टेशन बनने से निवेश, उद्योग एवं रोजगार के अवसर बढ़ेंगे : शिवराज

0
428
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान।

*     मुख्यमंत्री ने पन्ना में रेलवे स्टेशन निर्माण कार्य का भूमि-पूजन किया

*      स्थापत्य कला के मामले में दुनिया में सबसे अनूठा होगा पन्ना का रेलवे स्टेशन : रेल मंत्री श्री वैष्णव

*      वंदे भारत ट्रेन की अगले महीने मिलेगी सौगात

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि रेल जनता और संस्कृति को जोड़ने का बेहतर जरिया है। पन्ना में रेल लाइन बनने और ट्रेन शुरू होने पर यह निवेश की दृष्टि से पसंदीदा क्षेत्र बनेगा। यहाँ निवेश, उद्योग एवं रोजगार के अवसर बढे़ंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज जनकपुर में पन्ना रेलवे स्टेशन का भूमि-पूजन किया। इस मौके पर उन्होंने जनता को रेल की सौगात मिलने पर बधाई व शुभकामनाएं भी दीं। साथ ही कहा कि रेल शुरू होने से हीरा की तरह पन्ना की चमक भी बढ़ेगी। लोगों की वर्षों पुरानी रेल लाइन की मांग पुरी हुई है।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का पन्ना में रेलवे स्टेशन भवन के शिलान्यास कार्यक्रम में रेलवे अधिकारियों द्वारा स्वागत किया गया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि महाराजा छत्रसाल जयंती पर पन्ना गौरव दिवस का आयोजन भी सराहनीय है। महाराजा छत्रसाल पराक्रमी शासक थे। महाराजा छत्रसाल ने पन्ना को राजधानी बनाया था। उन्होंने कहा कि अब ललितपुर-सिंगरौली रेल लाइन पर तेजी से काम होगा। डायमण्ड के स्वरूप में बनने वाले पन्ना रेलवे स्टेशन की अलग पहचान होगी। हीरा नगरी पन्ना की चमक बढ़ाने के लिए हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने पन्ना के मुकुट में एक नया रत्न जड़ा है, वो रत्न पन्ना का रेलवे स्टेशन है। रेल मंत्री और स्थानीय सांसद का इस सौगात के लिए आभार भी जताया। खनिज मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह द्वारा क्षेत्रवासियों की समृद्धि के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए पन्ना को नये मुकाम पर पहुँचाने की अपेक्षा की।

13 हजार करोड़ रुपए का बजट उपलब्ध कराया

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान,कन्द्रीय कृषि एवं किसान-कल्याण मंत्री श्री तोमर ने पन्ना में रेलवे स्टेशन भवन का शिलान्यास किया।
रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने अपने वर्चुअल संबोधन में कहा कि हीरे के डिजाईन पर केन्द्रित पन्ना रेलवे स्टेशन पर्यटन की दृष्टि से भी विकसित होगा। पन्ना में ऐसे अद्भुत रेलवे स्टेशन का शिलान्यास हुआ है जैसा दुनिया में कहीं नहीं है, इसकी स्थापत्य कला अनूठी होगी। रेल मंत्री ने कहा मैं विश्वास दिलाता हूं कि पन्ना का रेलवे स्टेशन भारत के रेल नेटवर्क में हीरे की तरह माना जाएगा। उन्होंने खजुराहो एवं पन्ना टाइगर रिजर्व में पर्यटकों को सौगातस्वरूप शीघ्र ही जून माह के अंत तक वंदे भारत ट्रेन की सौगात देने की बात कही। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी रेल के चहुँमुखी विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस वित्तीय वर्ष में 13 हजार 600 करोड़ रूपए का बजट रेलवे के विकास के लिए उपलब्ध कराया गया है। साथ ही 31 मार्च तक प्रतिदिन 5 हजार 200 किलोमीटर रेल पटरी बिछाने का काम हुआ है। नौ वर्ष में 40 हजार किलोमीटर रेलवे लाइन का विद्युतीकरण किया गया। रेल मंत्री ने मध्यप्रदेश को सांस्कृतिक धरा बताया। साथ ही मध्यप्रदेश में रेलवे के तीव्र गति से हो रहे कार्यों की जानकारी दी।

अथक प्रयास से मिली उपलब्धि के लिए दी बधाई

सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि पन्नावासियों को रेल की सौगात मिलना सौभाग्य का अवसर है। अथक प्रयास से हासिल उपलब्धि पर जनता को बधाई दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री बुन्देलखण्ड के सतत विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं। खनिज साधन एवं श्रम मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने इस बड़ी सौगात पर रेल मंत्री एवं सांसद का आभार जताते हुए खजुराहो सतना रेल लाइन के सभी अवरोध दूर कराकर जल्द पूरा करवाने का आग्रह किया। कार्यक्रम में मंडल रेल प्रबंधक पश्चिम-मध्य रेल जबलपुर द्वारा स्वागत उद्बोधन दिया गया। कार्यक्रम में केन्द्रीय कृषि एवं किसान-कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिह तोमर, प्रदेश के कृषि एवं किसान-कल्याण मंत्री कमल पटेल सहित अन्य जन-प्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी और बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।