कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव सीपी मित्तल तीन दिवसीय प्रवास पर आज आएंगे पन्ना

0
569
राष्ट्रीय सचिव अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी एवं सह प्रभारी मध्य प्रदेश कांग्रेस सीपी मित्तल।

*   नई नियुक्तियों से उपजे असंतोष के मद्देनज़र करेंगे संगठनात्मक समीक्षा

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) जिला कांग्रेस कमेटी पन्ना की जंबो जिला कार्यकारिणी के गठन एवं चार ब्लॉकों में नए अध्यक्षों की नियुक्ति से पार्टी में उपजे असंतोष को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ और राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने संज्ञान लिया है। कांग्रेस नेतृत्व ने मामले की वस्तुस्थिति की जानकारी प्राप्त करने तथा पन्ना जिले की संगठनात्मक समीक्षा हेतु अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव एवं मध्य प्रदेश के सह प्रभारी सीपी मित्तल को विशेष रूप से ज़िम्मेदारी सौंपी है। इसी सिलसिले में श्री मित्तल अपने तीन दिवसीय प्रवास पर रविवार 16 अप्रैल की शाम करीब 7:30 बजे पन्ना पहुंचेंगे।
मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष एवं संगठन प्रभारी राजीव सिंह ने कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव का पन्ना जिले का दौरा कार्यक्रम जारी किया है। आधिकारिक तौर पर जारी कार्यक्रम के अनुसार कांग्रेस के प्रदेश सह प्रभारी सीपी मित्तल दिनांक 16 से 18 अप्रैल 2023 तक पन्ना जिले दौरे पर रहेंगे। श्री मित्तल दिल्ली से स्पाईस जेट विमान के द्वारा 16 अप्रैल की शाम 6:20 खजुराहो विमानतल (हवाई अड्डा) पहुंचेंगे। जहां से कार द्वारा सड़क मार्ग से होते हुए वे पन्ना पहुंचकर रात्रि विश्राम करेंगे। सोमवार 17 एवं मंगलवार 18 अप्रैल को श्री मित्तल पन्ना में लगातार दो दिन जिले में कांग्रेस की संगठनात्मक स्थिति की गहन समीक्षा करेंगे। चर्चा है कि इस दौरान वे कांग्रेस की जिला कार्यकारिणी के गठन में की गईं कथित मनमानी से जुड़े आरोपों की जांच करेंगे और इसके विरोध में सामूहिक इस्तीफ़ा देने वाले पार्टी नेताओं से मुलाकत कर उनकी आपत्तियों को सुनेंगे। मंगलवार 18 अप्रैल की शाम 5 बजे श्री मित्तल पन्ना से वापस खजुराहो के लिए रवाना होंगे। वहां से स्पाईस जेट की फ्लाईट से वे दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।

उल्लेखनीय है कि नई नियुक्तियों को लेकर पन्ना जिला कांग्रेस अध्यक्ष शारदा पाठक पर बड़े पैमाने पर खुलकर मनमानी करने के गंभीर आरोप लगे हैं। इसके विरोध स्वरूप सैंकड़ा भर पदाधिकारियों ने 12 अप्रैल को जिला मुख्यालय में सड़क पर उतरकर प्रदर्शन करते हुए अपने पदों से सामूहिक इस्तीफ़ा दे दिया था। नाराज पदाधिकारियों ने यह मांग रखी थी कि पद से इस्तीफ़ा सौंपने के 15 दिवस के अंदर अगर जिला कांग्रेस अध्यक्ष शारदा पाठक एवं पन्ना जिला कांग्रेस प्रभारी सम्मति सैनी को हटाया नहीं गया तो उन्हें सामूहिक रूप से पार्टी से इस्तीफा देने के लिए विवश होना पड़ेगा।
जिले में कांग्रेस पार्टी में मचे जबरदस्त घमासान के बीच पार्टी के राष्ट्रीय सचिव सीपी मित्तल के संगठनात्मक समीक्षा के सिलसिले में पन्ना आने की खबर से कांग्रेस नेताओं की हलचल काफी बढ़ गई है। एक ओर जिला कांग्रेस अध्यक्ष के करीबी सिपहसालार और दूसरी तरफ उन्हें भाजपा का एजेंट बताने वाले बागी नेताओं की फ़ौज है। दोनों ही पक्षों ने मित्तल के समक्ष तथ्यों, तर्कों व साक्ष्यों के साथ एक-दूसरे घेरने की पूरी तैयारी कर ली है। राष्ट्रीय सचिव के दौरे को जिले में कांग्रेस संगठन के भावी स्वरूप व इसकी दशा-दिशा के लिहाज़ से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।
सह प्रभारी मध्य प्रदेश कांग्रेस सीपी मित्तल।
पार्टी सूत्रों की मानें तो इस दौरे में जिला कांग्रेस अध्यक्ष शारदा पाठक, जिला प्रभारी सम्मति सैनी तथा इनके विरोध में इस्तीफ़ा देने वाले बागी नेताओं के भविष्य पर फैसले से जुड़ी रिपोर्ट तैयार की जायेगी। जिसे राष्ट्रीय सचिव सीपी मित्तल के द्वारा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष को सौंपा जायेगा। इसलिए पन्ना में आगामी दो दिन तक चलने वाली कांग्रेस की मैराथन संगठनात्मक समीक्षा बैठक पर मीडिया के साथ-साथ सत्ताधारी दल भाजपा की भी पैनी नज़र रहेगी। सर्वविदित है कि पन्ना जिला भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद विष्णु दत्त शर्मा के संसदीय क्षेत्र का मुख्यालय है। इसके अलावा शिवराज सरकार में खनिज एवं श्रम विभाग के मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह पन्ना से ही विधायक हैं। चंद माह बाद प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए भाजपा के इन दिग्गजों की अपने निर्वाचन क्षेत्र अंतर्गत मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस पार्टी के खेमे में होने वाली प्रत्येक हलचल पर करीबी नजर होना स्वाभाविक है।