भविष्य संवारने के लिए जीवन में बड़े लक्ष्य चुनें : कलेक्टर

0
603

* शासकीय माॅडल उमावि पन्ना का वार्षिक पुरूस्कार वितरण समारोह सम्पन्न

शादिक खान, पन्ना।(www.radarnews.in) शासकीय माॅडल उमावि पन्ना के सांस्कृ्ितक कक्ष में कलेक्टर कर्मवीर के मुख्य आतिथ्य में वार्षिक पुरूस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया। कलेक्टर ने बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रत्येक बच्चे में कोई न कोई विशेषता होती है। उस विशेषता को समझबूझ कर बढाना चाहिए। शिक्षकों को भी बच्चे की उस विशेषता को बढ़ाने में सहयोग करना चाहिए। जिससे उसका भविष्य सवंर सके। उन्होंने कहा कि बच्चों को अधिकारों के साथ-साथ अपने नैतिक दायित्वों को भी समझना चाहिए। बच्चों को हमेशा बड़े लक्ष्य चुनना चाहिए जिससे छोटे लक्ष्य उन्हें अनायास ही प्राप्त हो जाएंगे। बच्चे किताबी ज्ञान के साथ-साथ सामान्य जागरूकता को बढाएं। यही सब उनके जीवन में लक्ष्य प्राप्ति में सहायक होता है। बच्चे अपने आसपास के वातावरण को समझें।
उन्होंने कहा कि बच्चे अपनी अच्छाईयों को बढ़ाने के साथ साथ कमियों को घटाने का निरंतर प्रयास करें। हमेशा पठन-पाठन या खेल सभी एकाग्रचित होकर करें तो सफलता अवश्य मिलेगी। उन्होंने छात्र-छात्राओं से व्यक्तिगत संवाद करके उनकी जिज्ञासा का समाधान भी किया। इस अवसर पर कलेक्टर ने संस्था के प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को शील्ड, मैडल एवं प्रमाण पत्र देकर पुरूस्कृत किया।
कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती पूजन एवं दीप प्रज्जवलन से हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जिला शिक्षा अधिकारी के.एस. कुशवाहा ने बच्चों को आश्वस्त किया कि उन्हें किसी प्रकार की शैक्षिक समस्या नही होगी। विशिष्ट अतिथि के रूप में डी.पी.सी. विष्णु त्रिपाठी एवं योजना अधिकारी के.के. सोनी भी मौजूद रहे। विद्यालय का प्रतिवेदन संस्था प्राचार्य श्रीमती साधना अवस्थी् ने प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का संचालन संस्था के हिन्दी शिक्षक डॉ. अशोक त्रिपाठी ने किया।