बसपा ने गुनौर विधानसभा सीट से देवीदीन आशू को घोषित किया उम्मीदवार

0
778
सांकेतिक चित्र।

    BSP ने मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए जारी की उम्मीदवारों की दूसरी सूची

भोपाल/पन्ना। (www.radarnews.in) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव-2023 के लिए पार्टी सुप्रीमो मायावती के आदेशानुसार उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है। गुरूवार 28 सितंबर को जारी की BSP की दूसरी सूची में पन्ना जिले की अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित गुनौर विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-59 से देवीदीन आशू सहित कुल 9 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है। छतरपुर जिले के आरक्षित चंदला विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-49 से डीडी अहिरवार उर्फ़ दीनदयाल को आगामी चुनाव के लिए प्रत्याशी बनाया गया है। प्रदेशाध्यक्ष बहुजन समाज पार्टी मध्यप्रदेश इंजी. रमाकांत पिप्पल के हस्ताक्षर से जारी की गई दूसरी सूची में 3 सामान्य सीटों और अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित 6 सीटों पर उम्मीदवार के नाम घोषित किए है।

देवीदीन आशू पर 10 साल बाद दोबारा लगाया दांव

लोकगीत गायक एवं युवा नेता देवीदीन आशू को बहुजन समाज पार्टी ने वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव में पन्ना जिले की आरक्षित गुनौर विधानसभा सीट से पहली बार चुनावी समर उतारा था। कांटें की टक्कर वाले इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार इंजीनियर महेन्द्र बागरी सर्वाधिक 41980 मत प्राप्त कर विजयी हुए थे। जबकि निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस उम्मीदवार शिवदयाल बागरी को 40643 मत प्राप्त हुए थे। और बसपा प्रत्याशी देवीदीन आशू 26776 मतों के साथ तीसरे स्थान पर आए थे। 2013 के चुनावी मुकाबले को भाजपा एवं कांग्रेस के लिए बेहद संघर्षपूर्ण और रोचक बनाने में बसपा उम्मीदवार की अहम भूमिका रही है। वहीं 2018 में गुनौर सीट पर बसपा प्रत्याशी जीवन लाल सिद्धार्थ ने चुनावी मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया था।
देवीदीन आशू, बसपा उम्मीदवार, गुनौर विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-59
सर्वविदित है कि, गुनौर विधानसभा क्षेत्र में बहुजन समाज पार्टी का समर्पित वोट बैंक है, जिसके बलबूते पिछले कई चुनावों में बसपा उम्मीदवार लगातार अच्छा प्रदर्शन तो कर रहे हैं लेकिन एक अदद जीत दर्ज नहीं कर इतिहास नहीं बना पा रहे हैं। बहरहाल, युवा नेता देवीदीन आशू पर 10 साल बाद बसपा ने दूसरी बार भरोसा जताया है। आने वाले दिनों में अब यह देखना काफी महत्वपूर्ण होगा कि, आशू अपनी पार्टी की उम्मीदों पर कितने खरे उतरते हैं। बता दें कि, गुनौर सीट पर भाजपा डॉ. राजेश वर्मा को पहले ही अपना प्रत्याशी घोषित कर चुकी है। बसपा उम्मीदवार के ऐलान के बाद गुनौर में अब सभी की नजरें कांग्रेस उम्मीदवार के नाम की घोषणा पर टिकीं है।

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव-2023 के लिए बहुजन समाज पार्टी द्वारा जारी उम्मीदवारों के नामों की दूसरी सूची-