आईटीआई में प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ : ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन एवं च्वाइस फिलिंग की अंतिम तिथि 20 मई

0
1419
औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था (ITI) पन्ना। (फाइल फोटो)

*    पन्ना की शासकीय आईटीआई में उपलब्ध सात ट्रेड में ले सकते हैं प्रवेश

शादिक खान, पन्ना।(www.radarnews.in) मध्य प्रदेश की समस्त शासकीय एवं प्राइवेट आईटीआई (ITI) में संचालित एनसीव्हीटी/एससीव्हीटी के पाठ्यक्रमों में सत्र 2024 के लिए ऑनलाईन प्रवेश प्रक्रिया 01 मई से प्रारंभ हो चुकी है। प्रवेश हेतु पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन एवं च्वाइस फिलिंग के लिए अंतिम तिथि 20 मई निर्धारित है। आईटीआई में प्रवेश हेतु इच्छुक अभ्यर्थी इंटरनेट के माध्यम से अपने स्तर से अथवा ऑनलाईन सहायता केन्द्रों से www.dsd.mp.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश के इच्छुक सभी पात्र उम्मीदवारों को निर्धारित समयावधि में ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। रजिस्ट्रेशन करवाने वाले उम्मीदवारों को ही सीट आवंटन प्रक्रिया में सम्मिलित किया जाता है। प्रवेश संबंधी विस्तृत जानकारी के लिए विवरणिका कौशल विकास संचालनालय/मध्यप्रदेश राज्य कौशल विकास एवं रोजगार निर्माण बोर्ड की वेबसाइट www.dsd.mp.gov.in पर देख सकते है। शासकीय आईटीआई पन्ना के प्राचार्य राजेश पटेल ने जानकारी देते हुए बताया कि पन्ना सहित जिले में संचालित समस्त शासकीय आईटीआई में प्रवेश हेतु इच्छुक जिले के युवक-युवतियां को सीमित सीट संख्या को दृष्टिगत रखते हुए ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में शीघ्रता से शामिल होने की जरुरत है।

नियमानुसार पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति की होगी पात्रता

प्राचार्य श्री पटेल ने बताया कि शासकीय आईटीआई पन्ना में सात ट्रेड संचालित हैं। इनमें इलेक्ट्रिशियन, फिटर, वेल्डर, ड्राफ्ट्समैन ट्रेड एनसीव्हीटी (NCVT) से संबद्ध कोर्स दो वर्षीय और कोपा का कोर्स एक वर्षीय है। इसके अलावा मोटर मैकेनिक व्हीकल और मैकेनिक डीजल इंजन एससीव्हीटी (SCVT) से संबद्ध क्रमशः दो तथा एक वर्षीय कोर्स है। आपने बताया कि सभी व्यवसायों (ट्रेड) में 20 प्रतिशत सीट आईएमसी हेतु आरक्षित है जिनके लिए पृथक से च्वॉइस फिलिंग करना अनिवार्य है। ITI (Industrial Training Institute) में प्रवेश लेने वाले एससी, एसटी एवं ओबीसी वर्ग के प्रशिक्षणार्थियों को शासन के नियमानुसार पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति तथा जनरल कैटेगिरी वालों को सम्बल योजना एवं मैरिट छात्रवृत्ति की पात्रता होगी।

समय सारणी पोर्टल पर पृथक से दी जाएगी जानकारी

शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था (ITI) पन्ना के प्राचार्य श्री पटेल ने आईटीआई में सत्र 2024 में ऑनलाइन प्रवेश हेतु निर्धारित समय चक्र की जानकारी देते हुए बताया कि, प्रवेश हेतु इच्छुक अभ्यर्थी इंटरनेट के माध्यम से अपने स्तर से अथवा ऑनलाईन सहायता केन्द्रों से www.dsd.mp.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश हेतु पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन एवं च्वॉईस फिलिंग की प्रक्रिया 01 मई से शुरू हो चुकी है, जिसकी अंतिम तिथि 20 मई है। इसके बाद आवेदकों द्वारा प्रवेश पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन में त्रुटि सुधार, इच्छित संस्थाओं तथा व्यवसार्यों की प्राथमिकता क्रम का चयन करना इच्छित संस्थाओं में प्राथमिकता के क्रम में त्रुटि सुधार (च्वाईस लॉक करने से पूर्व तक) की जानकारी विभाग द्वारा समय-समय पर पृथक से समय सारणी पोर्टल www.dsd.mp.gov.in पर जारी की जाएगी। इसी तरह प्रथम चयन सूची डिस्प्ले करना, प्रवेश पोर्टल द्वारा एसएमएस के माध्यम से आवेदकों को सूचित करना और प्रथम चयन सूची के आवेदकों के प्रवेश की जानकारी भी पृथक से उक्त पोर्टल पर प्रदर्शित की जाएगी।

प्राथमिकता के क्रम अधिक ट्रेड और संस्थाओं के भरें विकल्प

प्राचार्य ने राजेश पटेल ने रडार न्यूज़ से चर्चा में आईटीआई में प्रवेश संबंधी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां देते हुए बताया कि एम.पी. ऑनलाईन में रजिस्ट्रेशन तथा इच्छित संस्थाओं में प्राथमिकता के क्रम (च्वॉईस फिलिंग) के लिए आवेदक अधिक से अधिक व्यवसायों/संस्थाओं के विकल्प भरकर आवेदन प्रस्तुत करेंगे। पंजीयन के लिये ईमेल आईडी एवं मोबाइल नंबर पूर्व से निर्धारित कर लेवें। दरअसल, काउंसलिंग पंजीयन, सत्यापन, प्राथमिकता चयन एवं संस्था में रिपोर्टिंग इत्यादि संबंधी आवश्यक निर्देश उसी ईमेल आईडी एवं मोबाईल नंबर पर ही भेजे जाते हैं। आईटीआई में प्रवेश हेतु ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन करवाने वाले आवेदकों के कक्षा दसवीं के अंको के आधार पर मैरिट सूची जारी कर आईटीआई में प्रवेश दिया जाता है। अभ्यर्थियों द्वारा भरी गई प्राथमिकता क्रम के आधार पर मैरिट के अनुसार सीटों एवं संस्था का आवंटन किया जाता है। प्रवेश हेतु चयन सूची को एमपी ऑनलाईन तथा संचालनालय कौशल विकास के पोर्टल पर प्रदर्शित किया जाता है। आवंटन उपरांत आवंटन पत्र जारी किये जाते हैं जिसमें आवंटित विषय/संस्था/पाठ्यक्रम का उल्लेख रहता है। आवेदकों को प्रवेश के लिए एक निश्चित तिथि निर्धारित की जाती है, जिसमें उन्हें प्रवेश लेना आवश्यक है।