स्वच्छता के संकल्प को चरितार्थ करने हर साल 100 घंटे श्रमदान करेंगे छात्र-छात्राएं !

0
477
'स्वच्छता ही सेवा' पखवाड़ा अंतर्गत स्वामी विवेकानंद औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित हुआ।

*    स्वामी विवेकानंद औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में ‘स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़ा अंतर्गत कार्यक्रम आयोजित

शादिक खान, पन्ना। (www.radarnews.in) जिले की अग्रणी स्वयंसेवी संस्था श्रीराम शिक्षा प्रसार एवं ग्रामीण विकास समाज उत्थान समिति द्वारा संचालित स्वामी विवेकानंद औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, पैरामेडिकल कॉलेज, कॉलेज ऑफ़ फार्मेसी एवं आवासीय दिव्यांग संस्थान के समेकित तत्वाधान में नगर पालिका परिषद पन्ना के द्वारा स्वच्छता पखवाड़ा अंतर्गत शुक्रवार 29 सितंबर 2023 को जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में नपा के इंजीनियर अजीत सिंह धुर्वे ने छात्र-छात्राओं को स्वच्छता का महत्व बताते हुए स्वच्छ भारत मिशन के संबंध में आवश्यक जानकारी दी गई।
स्वयंसेवी संस्था श्रीराम शिक्षा प्रसार एवं ग्रामीण विकास समाज उत्थान समिति संचालक दिनेश प्रताप सिंह स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत सभी छात्र-छात्राओं एवं स्टॉफ को बताया कि, 2 अक्टूबर, 2023 को स्वच्छ भारत दिवस की तैयारी के रूप में, आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय (एमओएचयूए) और पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, जल शक्ति मंत्रालय स्वच्छ भारत मिशन के 9 साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए अन्य मंत्रालयों के सहयोग से 15 सितंबर से 2 अक्टूबर, 2023 तक ‘स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़ा का आयोजन कर रहे है। इस राष्ट्रीय महत्व के कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए हमारा स्वामी विवेकानंद महाविद्यालय आवश्यक सहयोग के साथ निरंतर सक्रिय भागीदारी करता रहेगा।

स्वच्छता की अलख जगाने दिलाई शपथ

कार्यक्रम में स्वामी विवेकानंद औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान प्राचार्य धीरज सेन द्वारा संस्थान के सभी छात्र-छात्राओं को स्वच्छता को जीवन में अपनाने और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करने की शपथ दिलाई गई। इस दौरान ने विद्यार्थियों ने शपथ लेने की मुद्रा में अपना एक हाथ आगे करके दोहराया, “मैं शपथ लेता हूँ कि मैं स्वयं स्वच्छता के प्रति सजग रहूँगा और उसके लिए समय दूंगा। हर वर्ष 100 घंटे यानी हर सप्ताह में दो घंटे श्रमदान करके स्वच्छता के इस संकल्प को चरितार्थ करूँगा। मैं न गंदगी करूंगा न किसी को करने दूंगा। सबसे पहले स्वयं से, मेरे परिवार से, मोहल्ले से, मेरे गांव से और मेरे कार्यस्थल से शुरुआत करूँगा। मैं गांव-गांव और गली-गली स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार करूँगा। स्वच्छता की तरफ से बढ़ाया गया मेरा एक कदम पूरे भारत को स्वच्छ बनाने में मदद करेगा। मैं जो शपथ ले रहा हूँ वह अन्य 100 व्यक्तियों से करवाऊंगा। वे भी मेरे लिए स्वच्छता के लिए 100 घंटे दें, इसके लिए प्रयास करूँगा। मुझे मालूम है कि स्वच्छता की तरफ बढ़ाया गया मेरा एक कदम पूरे भारत देश को स्वच्छ बनाने में मदद करेगा।” जागरूकता कार्यक्रम में नगर पालिका परिषद पन्ना के अधिकारी-कर्मचारी भी उपस्थित रहे। अंत में पुष्पेंद्र सिंह चंदेल ने सभी उपस्थितों का आभार व्यक्त कर कार्यक्रम के समापन की घोषणा की।