आध्यात्मिक ज्ञान के गंगा जल से प्रतिदिन करें स्नान : ब्रह्माकुमारी बहनजी

0
231
पन्ना के प्रसिद्ध सरंगधाम मेले मेले में आध्यात्मिक चरित्र निर्माण प्रदर्शनी के माध्यम से ग्रामीणों को बुराईयों एवं विकारों को छोड़ने के लिए प्रेरित करतीं ब्रह्माकुमारी बहनजी।

*     सारंग धाम मेले में लगाई आध्यात्मिक चरित्र निर्माण प्रदर्शनी

*     प्रदर्शनी देखने पहुंचे लोगों को व्यसन मुक्त होने की दिलायी प्रतिज्ञा

पन्ना। (www.radarnews.in) जिले के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल सारंग धाम में मकर संक्रांति के उपलक्ष्य पर लगने वाले मेले में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय पन्ना की ओर से आध्यात्मिक चरित्र निर्माण प्रदर्शनी लगाई गई। जिसमें राजयोग प्रशिक्षण केन्द्र पन्ना की प्रमुख ब्रह्माकुमारी सीता बहनजी ने सभी ग्रामवासियों को चित्रों के माध्यम से समझाते हुए कहा कि, जिस प्रकार इस पवित्र मेले में हम घूम रहे हैं पर घूमते हुए अपना घर, अपना परिवार, अपने बच्चे, अपना स्थान हमें सब कुछ याद है। इसी प्रकार हम संसार रूपी मेले में भी आए परन्तु इस संसार के मेले में आकर हम अपने स्वयं की पहचान, निजधाम, परम सत्य की पहचान को भी भूल गये। इसलिए सब कुछ होते हुए भी आज सुख-शांति की अनुभूति नहीं हो रही है। सभी को परम सत्य और आत्मा की पहचान एवं अपने जीवन को पवित्र बनाने के लिए श्रेष्ठ कर्म करने के लिए प्रेरित किया। साथ ही लोगों को व्यसन मुक्त जीवन बनाने के लिए व्यसनों के नुकसान एवं छोड़ने की विधि भी बताई।
बुराईयों एवं विकारों का दान करें
बीके सीता बहनजी ने कहा कि, आज मकर संक्रांति के उपलक्ष्य में तिल दान करने की प्रथा है तो आज हम अपनी सारी बुराईयों एवं विकारों का दान करके अपना जीवन पवित्र बनायें। बहनजी ने स्नान का महत्व बताया कि, सिर्फ एक दिन ही शाही स्नान नहीं बल्कि हम रोज अपने तन-मन को आध्यात्मिक ज्ञान से, अच्छे विचारों से, श्रेष्ठ भावनाओं से, ज्ञान गंगा जल से अपने मन को धोंएं जिससे हमारा जीवन पवित्र एवं सुख-शांति से सम्पन्न बन जाएगा। पन्ना के सारंग धाम मेले में अनेक ग्रामवासियों ने चरित्र निर्माण प्रदर्शनी का अवलोकन किया एवं जीवन को पवित्र बनाने के लिए व्यसनों एवं बुराईयों को छोड़ने की प्रतिज्ञा की।